बीपी में 40 का अंतर हो तो डेंगू का डर नहीं

New Delhi Updated Mon, 05 Nov 2012 12:00 PM IST
नई दिल्ली। अगर आपके ब्लड प्रेशर में न्यूनतम व अधिकतम के बीच का अंतर 40 है तो डेंगू आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि चाहे प्लेटलेट्स कितना भी नीचे आ जाए, बीपी के बीच 40 का अंतर हो तो मरीज को दिक्कत नहीं होगी।
इस बार का डेंगू वायरस पिछली बार की तुलना में कम खतरनाक है। मरीजों की हालत में दिक्कत प्लेटलेट्स की कमी से नहीं, बल्कि ब्लड प्रेशर में गड़बड़ी से होती है। हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉक्टर के.के अग्रवाल का कहना है कि खून में प्लेटलेट्स दस हजार भी हो जाए तो मरीज को खतरा नहीं रहता। हां, ब्लड प्रेशर को जब मापते हैं, तब अधिकतम और न्यूनतम में चालीस का अंतर जरूर होना चाहिए। डॉक्टर अग्रवाल का कहना है कि ब्लड प्रेशर में इस अंतर को बनाए रखने के लिए मरीज को ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेना चाहिए।
37 नए मामलों की पुष्टि
रविवार को डेंगू के 37 नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली में डेंगू मरीजों की संख्या 1172 पहुंच गई है, जिसमें 1161 दिल्ली से और 11 मरीज दूसरे राज्यों के हैं। सबसे अधिक मरीज दक्षिण दिल्ली में 440, उत्तरी दिल्ली में 385 और पूर्वी दिल्ली में सबसे कम 294 हैं। इसके अलावा एनडीएमसी, दिल्ली छावनी, रेलवे और अन्य जगहों पर भी डेंगू ने पांव पसारे हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

FILM REVIEW: राजपूतों की गौरवगाथा है पद्मावत, रणवीर सिंह ने निभाया अलाउद्दीन ख़िलजी का दमदार रोल

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत 25 फरवरी को रिलीज हो रही है। लेकिन उससे पहले उन्होंने अपनी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की। आइए आपको बताते हैं कि कैसे रही ये फिल्म...

24 जनवरी 2018