पांच दिन पहले टीवी बना बुद्धू बक्सा

New Delhi Updated Mon, 29 Oct 2012 12:00 PM IST
नई दिल्ली। सेट टॉप बॉक्स नहीं लगाया तो घर का टीवी पांच दिन पहले ही बुद्धू बक्सा बन गया। फार्मूला-वन देखने की चाहत थी, लेकिन टीवी ऑन किया तो स्क्रीन पर नो सिग्नल लिखा था।
रविवार को मनपसंद फैमिली चैनल के साथ ही बच्चों के कार्टून चैनल भी दिखने बंद हो गए। समाचार चैनलों का भी यही हाल रहा। ऑटोमोबाइल इंजीनियर यतीश वर्मा कहते हैं कि फार्मूला-वन रेस देखनी थी, लेकिन चैनल खोला तो स्क्रीन पर नो सिग्नल लिखा था। दोस्त से बात की तो उसने सेट टॉप बॉक्स लगवाया हुआ था, वह रफ्तार का आनंद ले रहा था। मयूर विहार फेस-2 के में रहने वाले नितिन सिंह कहते हैं कि दो दिन से स्पोर्ट्स चैनल बंद हैं और सेट टॉप बॉक्स भी नहीं मिल रहा है। दरअसल, डिजिटल एड्रेसेबल सिस्टम से चैनल प्रसारण की उलटी गिनती शुरू हो गई है। पहली नवंबर से बिना सेट टॉप बॉक्स के आप मनपसंद चैनल नहीं देख पाएंगे। इससे केबल उपभोक्ता ही नहीं, केबल ऑपरेटर भी परेशान हो रहे हैं। ऑपरेटरों का कहना है कि कई इलाकों में बिना सेट टॉप बॉक्स के चैनल प्रसारण बंद कर दिया गया है। परमानंद, मुखर्जी नगर, सुभाष नगर, पटेल नगर, जनकपुरी, मंगोलपुरी, पटेल नगर समेत दर्जनों इलाके में चैनलों का प्रसारण नहीं किया जा रहा है।
केबल ऑपरेटर फेडरेशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष रूप शर्मा ने बताया कि उपभोक्ताओं को एसटीबी लगाने के लिए ब्लैकमेल किया जा रहा है। रेट अभी तय भी नहीं किया गया है और सरकार की तरफ से दबाव बनाया जा रहा है। बिना बताए चैनल प्रसारण बंद कर दिया गया है।
-
30-35 फीसदी टीवी ब्लैकआउट होंगे
केबल ऑपरेटर फेडरेशन ने दावा किया है कि दिल्ली में अभी तक महज 60-65 प्रतिशत घरों में ही सेट टॉप बॉक्स लगे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या 35-40 प्रतिशत लोग बिना सेट टॉप बॉक्स के टीवी नहीं देख पाएंगे। केबल ऑपरेटर फेडरेशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष रूप शर्मा ने बताया कि सरकार इस कानून को जबरदस्ती थोप रही है। यही वजह है कि उपभोक्ता सेट टॉप बॉक्स लगाने से कतरा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 31 अक्तूबर के बाद 35-40 प्रतिशत लोगों के घर का टीवी बंद हो जाएगा। केबल ऑपरेटर एएस कोहली ने बताया कि रघुवीर नगर, जहांगीर पुरी, जेजे कॉलोनी आदि इलाकों में 20 प्रतिशत लोगों ने भी सेट टॉप बॉक्स नहीं लगाया है। ऐसे में 80 प्रतिशत लोगों का टीवी ब्लैक आउट हो जाएगा।
-
केबल ऑपरेटरों की मनमानी
नए कानून ने आम लोगों की भी परेशानी बढ़ा दी है। एक तरफ एनालॉग सिस्टम से चैनल नहीं आ रहा है, तो वहीं सेट टॉप बॉक्स का भी मनमाना पैसा वसूला जा रहा है। सेट टॉप बॉक्स की कीमत जहां 750-800 रुपये बताई जा रही है, वहीं केबल ऑपरेटर एक हजार रुपये वसूल रहे हैं। इतना ही नहीं, जिस घर में सेट टॉप बॉक्स लग गए हैं, उनसे भी मनमाना पैसा वसूला जा रहा है। इंदिरा विकास कॉलोनी में जहां केबल ऑपरेटर 100 रुपये ले रहे हैं, वहीं वेस्ट गोरखपार्क में दो सौ रुपये प्रतिमाह चार्ज किया जा रहा है।

Spotlight

Most Read

Bareilly

बच्चो! 100 रुपये में स्वेटर खा लो

नकारा सिस्टम सरकारी योजनाओं को तो पलीता लगाता ही है, उसे गरीब बच्चों से भी कोई हमदर्दी नहीं है। सर्दी में बच्चों को स्वेटर बांटने की व्यवस्था ही देख लीजिए..

20 जनवरी 2018

Related Videos

जब सोनी टीवी के एक्टर बने अमर उजाला टीवी के एंकर

सोनी टीवी पर जल्द ही ऐतिहासिक शो पृथ्वी बल्लभ लॉन्च होने वाला है। अमर उजाला टीवी पर शो के कास्ट आशीष शर्मा और अलेफिया कपाड़िया से खुद सुनिए इस शो की कहानी।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper