नया लाल डोरा में नक्शा पास करान आसान

New Delhi Updated Mon, 29 Oct 2012 12:00 PM IST
नई दिल्ली। दक्षिणी नगर निगम ने नया लाल डोरा में मकान बनाने के लिए नक्शे पास करने की शर्तें आसान कर दी हैं। पुराना लाल डोरा की तर्ज पर अब नया लाल डोरा में मकान का नक्शा पास करवाने के लिए जमीन के दस्तावेज जमा नहीं करने पड़ेंगे। नक्शा पास करवाने के लिए ग्रामीणों को सिर्फ शपथ पत्र दायर करना पड़ेगा। शपथ पत्र में उन्हें यह बताना होगा कि वह जिस प्लॉट पर मकान बनाने के लिए नक्शा पास करवाने का आवेदन कर रहे हैं, वह उनका ही प्लॉट है। अगर ग्रामीण शपथ-पत्र के माध्यम से कोई गलत सूचना देते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। इसके अलावा उन्हें अपने प्लॉट के चारों दिशाओं के बारे में भी विस्तार से ब्योरा देना होगा। इस संबंध में दक्षिण नगर निगम ने स्थायी समिति के निर्देश पर नया लाल डोरा में मकानों के नक्शे पास करने की शर्तें सरल करने का आदेश जारी कर दिया है। नगर निगम ने वर्ष 2011 में नया लाल डोरा में नक्शे पास करने के जारी आदेश में संशोधन किया है। अब नया और पुराना लाल डोरा की सभी शर्तें समान होंगी। नई नीति से निगम के सौ से अधिक ग्रामीण गांवों को फायदा होगा। ग्रामीणों को बिना नक्शे पास किए मकान बनाने, तोड़फोड़ व सीलिंग की तलवार से राहत मिलेगी। निगम अधिकारी कागजों के जाल में भी उन्हें नहीं उलझा सकेंगे। यही नहीं अब उन्हें प्लॉट के कागजात लेने के लिए दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।
-----
अभी देना पड़ता है प्लॉट का ले आउट प्लान
ग्रामीणों को अभी तक नया लाल डोरा में मकान का नक्शा पास कराने के लिए अपने प्लॉट के समस्त दस्तावेज और उसका ले आउट प्लान देना पड़ता था। प्लॉट का बंटवारा होने पर मकान का नक्शा पास कराने में दिक्कत आती थी। दिल्ली में 228 ग्रामीण गांव और 135 शहरीकृत गांव हैं। शहरीकृत गांवों में लाल डोरा की व्यवस्था खत्म हो चुकी है। ग्रामीण गांवों के लोगों को ही इस सुविधा का लाभ मिलेगा। डीएमसी एक्ट के तहत बंटवारे वाले प्लॉट का नक्शा पास नहीं हो सकता है। एक प्लॉट का कई हिस्सों में नक्शा पास नहीं किया जा सकता, जबकि परिवार बढ़ने से नया लाल डोरा के अधिकांश प्लॉटों का बंटवारा हो चुका है। ग्रामीणों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए स्थायी समिति के अध्यक्ष राजेश गहलोट ने नया लाल डोरा में भी पुराना लाल डोरा वाली शर्तों पर नक्शे पास करने का प्रावधान करने का आदेश दिया था।
----
भूतल व प्रथम तल पर सौ फीसदी कवरेज
दक्षिण नगर निगम ने नया लाल डोरा स्थित प्लॉटों में भूतल और प्रथम तल पर सौ फीसदी कवरेज करने की छूट दी है, लेकिन उनको पूरे प्लॉट में मास्टर प्लान के अनुसार एफएआर मिलेगा। यानी ऊपरी मंजिलों पर वे कम कवरेज कर सकेंगे। मास्टर प्लान में किसी भी तल पर सौ फीसदी की कवरेज का प्रावधान नहीं किया गया था।
----
मास्टर प्लान में मकान बनाने के लिए कवरेज का नियम
प्लाट का आकार कवरेज एफएआर यूनिट
32 से 50 मीटर 90 फीसदी 350 03
50 से 100 मीटर 90 फीसदी 350 04
100 से 250 मीटर 75 फीसदी 300 04
250 से 750 मीटर 75 फीसदी 225 06
750 से 1000 मीटर 50 फीसदी 150 09
----
उत्तरी और पूर्वी नगर निगम भी देगी राहत
उत्तरी नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष योगेंद्र चंदोलिया और पूर्वी नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष महक सिंह ने बताया कि वे भी नया लाल डोरा में मकानों के नक्शे पास करने की नीति को आसान करने में लगे हैं। संबंधित विभागों को नए नियमों के संबंध में आदेश जारी करने के निर्देश दे दिए हैं।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

'आप' के बाद अब मुसीबत में भाजपा, हरियाणा के चार विधायकों पर गिर सकती है गाज

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के बीस विधायकों की छुट्टी के बाद अब हरियाणा के भी चार विधायकों की सदस्यता जा सकती है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

भोजपुरी की 'सपना चौधरी' पड़ी असली सपना चौधरी पर भारी, देखिए

हरियाणा की फेमस डांसर सपना चौधरी को बॉलीवुड फिल्म का ऑफर तो मिल गया लेकिन भोजपुरी म्यूजिक इंडस्ट्री में उनके लिए एंट्री करना अब भी मुमकिन नहीं हो पा रहा है।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper