अग्रसेन कॉलेज परिसर पूरी तरह ईको फ्रेंडली

New Delhi Updated Tue, 23 Oct 2012 12:00 PM IST
नई दिल्ली। महाराजा अग्रसेन कॉलेज का ईको फ्रेंडली कैंपस अब अगले साल से लागू होने वाले चार वर्षीय प्रोग्राम के लिए तैयार होगा। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने सोमवार को कॉलेज की चार मंजिला इमारत का उद्घाटन किया। इमारत में दो और फ्लोर दो-तीन साल में तैयार हो जाएंगे।
कॉलेज प्रिंसिपल डॉक्टर सुनील सोंधी ने बताया कि 10 एकड़ में फैले कॉलेज कैंपस में कुछ हिस्सा तैयार हो चुका है, जबकि कुछ हिस्सों पर काम चल रहा है। पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए कैंपस को पूर्ण रूप से जल संचयन, सोलर एनर्जी पर आधारित बनाया गया है। 100 कमरों वाली इमारत के 40 कमरों में पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। इन कमरों में छात्रों को किसी भी दिशा में बैठने से पूरी तरह से रोशनी मिलेगी।
इसमें पेपर रिसाइकलिंग प्लांट की व्यवस्था भी है। कैंपस में पढ़ाई शुरू की जा चुकी है। यह पहला कॉलेज है, जिसके बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इमारत में चार लिफ्ट भी हैं। कॉलेज गवर्निंग बॉडी के चेयरमैन मुकेश बंसल ने कहा कि इस इमारत में जितने क्लास रूम हैं उतने अन्य किसी कॉलेज में नहीं हैं। कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर एके वालिया, पूर्वी दिल्ली के सांसद संदीप दीक्षित, विधानसभा के उपाध्यक्ष अंबरीश गौतम, डीयू के डीन ऑफ कॉलेज प्रोफेसर सुधीष पचौरी और अन्य लोग उपस्थित थे।
---
एफडीआई आम आदमी के लिए लाभदायक है। उपभोक्ताओं को इससे राहत मिलेगी कि व्यापारी अब लागत में अपना बड़ा लाभ नहीं जोड़ सकेंगे। उपभोक्ताओं को उचित दामों पर गुणवत्तापूर्ण वस्तुएं उपलब्ध होंगी। इस इमारत का रखरखाव बेहतर ढंग से किया जाए ताकि इसकी खूबसूरती बनी रहे।
शीला दीक्षित, मुख्यमंत्री, दिल्ली

Spotlight

Most Read

Varanasi

मतदाता पुनरीक्षण में लापरवाही, चार अफसरों को नोटिस

मतदाता पुनरीक्षण में लापरवाही, चार अफसरों को नोटिस

19 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper