विज्ञापन

पत्नी का किराएदार बनना पड़ेगा महंगा

New Delhi Updated Tue, 16 Oct 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
नई दिल्ली। इनकम टैक्स से बचने के लिए दिल्ली में लोग पत्नी का किराएदार बनकर टैक्स में हेराफेरी कर रहे हैं, लेकिन वे अब नगर निगम की नजरों से नहीं बच सकेंगे। नगर निगम ने ऐसा करने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। ऐसे लोगों को इनकम टैक्स देने में जितनी बचत हो रही थी, अब उससे कहीं अधिक उनकी पत्नी को हाउस टैक्स देना पड़ेगा। इसी के तहत एक महिला को नोटिस भी भेज दिया गया है।
विज्ञापन
दक्षिणी नगर निगम का हाउस टैक्स विभाग ज्यादा से ज्यादा राजस्व प्राप्त करने के लिए डीएमसी एक्ट के एक-एक प्रावधान का अध्ययन करके उसके तहत कार्रवाई करने में लगा हुआ है। नगर निगम किराएदार रखने वाले मकान मालिकों से दोगुना हाउस टैक्स वसूलने की कड़ी में उन लोगों के बारे में जानकारी एकत्रित कर रहा है, जिन्होंने इनकम टैक्स देने से बचने के लिए रिटर्न भरने के दौरान स्वयं को पत्नी के किराएदार के रूप में दर्शाया है।
दक्षिण नगर निगम ने ऐसे लोगों के बारे में जानकारी लेने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रार कार्यालय का सहारा लिया है, क्योंकि बहुत से लोगों ने अपनी पत्नी के घर में किराए पर रहने का अनुबंध पंजीकृत करा रखा है। कालकाजी में रहने वाले ऐसे ही एक व्यक्ति और उनकी पत्नी के बीच हुए अनुबंध के बारे में हाउस टैक्स विभाग को दस्तावेज मिले हैं। विभाग ने संबंधित महिला को दोगुना हाउस टैक्स जमा कराने का नोटिस भी भेज दिया है।
हाउस टैक्स के अनुसार, रजिस्ट्रार कार्यालय के बाद इस मामले में इनकम टैक्स कार्यालय की भी मदद लेने पर विचार किया जा रहा है। अधिकतर लोग इनकम टैक्स विभाग में किराए की पर्ची जमा कराकर काम चला रहे हैं।
नगर निगम पुरुषों की तुलना में महिलाओं को हाउस टैक्स में दोगुनी छूट देती है। वह महिलाओं को 30 फीसदी तक की छूट देती है। इसी तरह इनकम टैक्स विभाग मकान के किराए के तौर पर दी जाने वाली राशि पर इनकम टैक्स में छूट देती है।

श्रेणी स्तर पर सौ वर्ग मीटर रिहायशी मकान का हाउस टैक्स (रुपये में)
श्रेणी ए बी सी डी ई एफ जी एच
दरें 7560 6000 4400 3520 2970 1610 1400 700
दोगुना 15120 12000 8800 7040 5940 3220 2800 1400
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

मैसकट रिलोडेड- देश की विविधता में एकता का जश्न
Invertis university

मैसकट रिलोडेड- देश की विविधता में एकता का जश्न

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

कोरोनावायरस: चीन के वुहान से लौटे 406 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव, जल्द जा सकेंगे अपने घर

वुहान से भारत लाए गए 406 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इन सभी लोगों को आईटीबीपी के सुविधा केंद्र में रखा गया था। अब ये सभी जल्द अपने घर जा सकेंगे।

16 फरवरी 2020

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us