कई इलाकों में डेंगू-मलेरिया का संकट बढ़ा

New Delhi Updated Sun, 07 Oct 2012 12:00 PM IST
नई दिल्ली। राजधानी में डेंगू-मलेरिया के बढ़ते मामलों पर दिल्ली सरकार सतर्क हो गई है। सरकार का खासा ध्यान उन इलाकों में है जहां मच्छरों का प्रजनन ज्यादा है। शनिवार को एक बैठक में स्वास्थ्य मंत्री एके वालिया ने अधिकारियों को इस पर रोकथाम के सख्त निर्देश दिए हैं। डायरेक्टोरेट ऑफ नेशनल वैक्टर बोर्न डिसीज कंट्रोल प्रोग्राम की रिपोर्ट में बताया गया है कि राजधानी के कई इलाकों में मच्छर प्रजनन का स्तर ज्यादा है। इसमें शाहदरा साउथ का इंदिरा कैंप, भलस्वा डेयरी, भलस्वा जेजे कालोनी, तिमारपुर में इन्मास, लाजपत नगर की मद्रासी झुग्गियां, ओखला के समीप शाहीन बाग, पश्चिमी क्षेत्र में राजस्थानी कालोनी और दास गार्डन में मच्छर प्रजनन का स्तर ऊंचा है। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने चेतावनी दी कि निगम के स्वास्थ्य अधिकारी इन क्षेत्रों की ओर विशेष ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि मच्छर प्रजनन की रोकथाम की जाए। अगर इसमें लापरवाही बरती गई तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वालिया ने कहा कि डेंगू-मलेरिया से बचाव और रोकथाम की गतिविधियों में स्कूली बच्चे अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। इन्हें कार्यक्रम से जोड़ने की जरूरत है। यही नहीं, अस्पतालों में समुचित मात्रा में बेड, टेस्टिंग किट, दवाइयां और प्लेटलेट्स भी मौजूद रहनी चाहिए। जरूरी होने पर प्राकृतिक आपदा के लिए आरक्षित बिस्तरों का भी इस्तेमाल करने के साथ अलग वार्ड भी बनाए जा सकते हैं। बैठक में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, सरकारी व प्रमुख निजी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षक, दिल्ली रेड क्रास, रोटरी व लायंस क्लब के प्रतिनिधि और स्थानीय निकायों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------------
1150 बिस्तर जल्द उपलब्ध होंगे
नई दिल्ली। शास्त्री नगर स्थित न्यू लाहौरी कालोनी में एक औषधालय का उद्घाटन करते हुए स्वास्थ्य मंत्री एके वालिया ने बताया कि तीन प्रमुख अस्पतालों में 1150 अतिरिक्त बिस्तर जल्द उपलब्ध होंगे। द्वारका में 750 बिस्तरों वाले अस्पताल-मेडिकल कॉलेज का निर्माण चल रहा है। इसके अलावा 200 बिस्तरों वाले अस्पताल विकास पुरी, बुराड़ी, अंबेडकर नगर, मादी पुर और सिरसपुर में बनाए जाने हैं।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

कटरीना का नया लुक देखकर दिल तेज धड़कने लगेगा

अमर उजाला टीवी स्पेशल बॉलीवुड टॉप 10 में आज आपको दिखाएंगे ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में कैसा है कटरीना का लुक, अक्षय कुमार क्यों नीलाम करेंगे अपनी साइकिल और पटना में क्यों नहीं हो पाएगी ‘सुपर 30’ की शूटिंग समेत बॉलीवुड की 10 खबरें।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper