गुड़गांव में बनेगी सरकारी यूनिवर्सिटी!

New Delhi Updated Thu, 30 Aug 2012 12:00 PM IST
चंडीगढ़। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता में बुधवार को यहां राज्य स्तरीय समिति की बैठक में गुड़गांव-मानेसर अर्बन कांपलेक्स के डेवलपमेंट प्लान को मंजूरी दी गई। यह प्लान वर्ष 2031 की आबादी को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसमें 215 हैक्टेयर क्षेत्र सरकारी यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए अलग से रखा गया है। यह यूनिवर्सिटी सेक्टर-68 में बनेगी। उल्लेखनीय है कि बिजली मंत्री कैप्टन अजय यादव दक्षिण हरियाणा खासकर रेवाड़ी में यूनिवर्सिटी खोलने की मांग कर रहे हैं और मुख्यंमत्री द्वारा मना करने से वे नाराज चल रहे हैं। इसलिए सरकार ने भविष्य के लिए यह जमीन घोषित कर दी है। वैसे तो गुड़गांव-मानेसर का डेवलपमेंट प्लान पिछले साल मंजूर किया गया था मगर अब 203 की आबादी को ध्यान में रखकर नया प्लान मंजूर किया गया है। वर्ष 2031 में 42.35 लाख आबादी का आकलन लगाया गया है। प्लान में कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे के पश्चिम में 1179 हैक्टेयर क्षेत्र का उपयोग इंडस्ट्री से बदलकर कृषि कर दिया है। अब इस जमीन पर चेंज आफ लैंड यूज नहीं मिलेगा। प्लान में सात नए रेंजीडेशियल सेक्टर, तीन छोटी कामर्शियल बेल्ट और दो इंडस्ट्रियल सेक्टर बसाए जाएंगे। इसके अलावा सार्वजनिक, अर्द्ध-सार्वजनिक और ओपन स्पेस जोन भी बनाए जाएंगे।

सेक्टर-68 में बनेंगे एलआईजी और एमआईजी मकान
सेक्टर-68 में एलआईजी और एमआईजी मकान बनाए जाएंगे। इसके लिए 1125 व्यक्ति प्रति हैक्टेयर आबादी के हिसाब से मकानों के लिए 50 हैक्टेयर जमीन छोड़ी गई है। डेयरी फार्मिंग और गौशाला के लिए गांव धनकोट के निकट 50 हैक्टेयर आरक्षित किया गया है। इसमें शहर की सभी वर्तमान डेयरियां शिफ्ट की जाएंगी। सोहना सड़क से राष्ट्रीय राजमार्ग-8 तक सेक्टर-63ए और 67ए की परिधीय सड़क का विस्तार किया जाएगा। वर्तमान सोहना-गुड़गांव सड़क को सड़क के दोनों तरफ 50 मीटर चौड़ी हरित पट्टी के साथ 60 मीटर चौड़ा किया जाएगा। सेक्टर-53 और 54 को विभाजित करने वाली सड़क के साथ सेक्टर-54 में हुडा की जमीन को जोड़ने के लिए 60 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने पानी की रिसाइकलिंग के लिए मैकैनिज्म बनाने की जरूरत बताई ताकि निर्माण कार्यों के लिए पानी मिल सके। अफसर ने मुख्यमंत्री को बताया कि पानी की कमी दूर करने के लिए गुड़गांव में मलशोधन संयंत्रों की स्थापना की गई है।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में पहुंचे करण जोहर, कहा ये

स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर करण जोहर ने भी हिस्सा लिया।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper