विज्ञापन
विज्ञापन

घर के नजदीक तक होगी जीआरसी की पहुंच

New Delhi Updated Tue, 28 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
नई दिल्ली। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा है कि स्वास्थ्य देखभाल के लिए निजी खर्च कम करने और स्वास्थ्य सेवाओं को घर के नजदीक तक पहुंचाने में सामाजिक सुविधा संगम (जीआरसी) केन्द्र महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं। इनकी पहुंच और नजदीक तक की जाएगी। अभी 130 केन्द्र दिल्ली में काम कर रहे हैं। इसे बढ़ाकर जल्द ही 145 किया जाएगा। मुख्यमंत्री और भारत में अमेरिकी राजदूत नैन्सी पावेल ने मिलकर शहरी गरीबों और स्वास्थ्य के बारे रिपोर्ट जारी की। उसमें बताया गया है कि स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता में बीमारी बढ़ने से रुक सकती है। जीआरसी इसमें मदद कर सकती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
दिल्ली सरकार के जीआरसी और यूएसएआईडी के बीच स्वास्थ्य सेवाओं की भागीदारी का लोगों का काफी लाभ मिला है। नवंबर, 2011 में प्रोग्राम शुरु किया गया था। भागीदारी ने गरीब से गरीब लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुचाने पर जोर दिया। अमेरिकी राजदूत ने कहा कि रिपोर्ट में सामाजिक सुविधा संगम और यूएसएआईडी की एक परियोजना से संबंधित अनुभवों को शामिल किया गया है। जीआरसी से सुविधा लेने वालों ने बताया है मदद से स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हुआ। अब समय है कि शिशु मृत्यू दर कमी लाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम किया जाए।
समाजिक सुविधा संगम के निदेशक व मुख्यमंत्री के विशेष सचिव संतोष वैद्य ने कहा कि समाज के कमजोर और उपेक्षित वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए 20 हजार लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वर्ष 2011-12 में 12 हजार लोगों को शिक्षा दी गयी। 20 हजार लोगों को व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया गया। 79 हजार लोगों को कानूनी सहायता दी गयी। 2 लाख लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी। इसके अलावा 2500 प्रशिक्षण शिवर लगाए गये और 402 स्वयं सहायता ग्रुप बनाये गये।
यूएसएआईडी से गरीबों का घर बनाने के लिए मांगी मदद
मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने यूनाइटेड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट(उसैद) से गरीबों का घर बनाने के लिए मदद मांगी है। भारत में अमेरिका की राजदूत नैन्सी पावेल की मौजूदगी में मुख्यमंत्री ने कहा कि भागीदारी और आगे बढ़नी चाहिए। दिल्ली में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए घर बनाने में उनके सहयोग की जरूरत है।
मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने सामाजिक सुविधा संगम के कार्यक्रम में एक स्वास्थ्य रिपोर्ट जारी किए जाने के बाद यह सहयोगी मांगा। उन्होंने कहा कि घर निर्माण में काम किया जा सकता है। राजधानी होने के नाते दिल्ली में हर साल लाखों लोग आते हैं। दिल्ली सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए मना बना भी रही है। कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातची में नैन्सी पावेल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जो सुझाव दिया है उस दिशा में काम किया जा सकता है।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान
ज्योतिष समाधान

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
लोकसभा चुनाव - किस सीट पर बदले समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पड़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

VIDEO : 40 के दशक में अपने ग्लैमरस लुक से ललिता पवार ने मचा दिया था हंगामा

एक्ट्रेस ललिता पवार का नाम सुनते ही एक क्रूर सास का चेहरा सामने आता है। कम ही लोगों को पता है कि कभी वो पर्दे पर बोल्ड अवतार और ग्लैमरस अवतार में भी दिख चुकी हैं।

18 अप्रैल 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election