टैलेंट हंट में दिखेगा स्कूली बच्चों का हुनर

New Delhi Updated Fri, 17 Aug 2012 12:00 PM IST
नई दिल्ली। किताबों की दुनिया से इतर बच्चों को सांस्कृतिक और रचनात्मक गतिविधियों से जोड़ने के लिए केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड (सीबीएसई) ने वेव ऑफ चेंजेज बियॉन्ड द बुक कार्यक्रम (डब्लयूओसी) तैयार किया है। इसके अंतर्गत बोर्ड टैलेंट हंट भी आयोजित करेगा।
टैलेंट हंट कार्यक्रम में देश भर के स्कूलों के बच्चे प्राइमरी, मिडिल और सीनियर स्तरों पर हिस्सा ले सकेंगे। इसमें बच्चों के पास नृत्य और संगीत का जलवा बिखेरने का मौका तो होगा ही, पेंटिंग, मूर्तिकला, लेखन, फोटोग्राफी, फिल्म मेकिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग जैसे हुनर को भी वह सामने ला सकेंगे। छात्रों के इन कौशलों को संवारने-निखारने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।
टैलेंट हंट के अंतर्गत सीबीएसई ने पांच श्रेणियां- बिजनेस स्किल, परफॉर्मिंग आर्ट, लाइफ स्कल, विजुअल और एप्लाइड आर्ट रखी हैं। इन श्रेणियों की उप श्रेणियां भी बनाई गई हैं। इनके तहत हर स्कूल को दो एंट्री भेजनी होगी।
इस तरह के कार्यक्रम के पीछे सीबीएसई का मकसद बच्चों में रचनात्मक और शैक्षणिक कौशल को बढ़ाना है। इसके जरिए छात्र को न केवल सीखने का मौका मिलेगा, बल्कि अपने व्यक्तित्व और प्रतिभा को निखारने के लिए मंच प्राप्त होगा।
बच्चों को अपनी एंट्री वीडियो रिकॉर्डिंग, लिखित रचना और फोटो के माध्यम से भेजनी होगी। हर क्षेत्र से शीर्ष 100 छात्रों को चयनित कर पुरस्कृत किया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डाक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018