मेट्रो के लिए हाईटेंशन तार हटाने का काम शुरू

New Delhi Updated Wed, 15 Aug 2012 12:00 PM IST
नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बदरपुर से वाईएमसीए चौक फरीदाबाद कॉरिडोर (13.9 किमी) पर हाईटेंशन तार व ट्रांसफॉर्मर को शिफ्ट करने का काम शुरू हो की दिया है। कॉरिडोर का निर्माण कार्य 2014 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। डीएमआरसी के अनुसार 220 केवी और 66 केवी डबल सर्किट ट्रांसमिशन लाइन को एनएचपीसी चौक स्टेशन निर्माण के लिए हटाया जा रहा है। इतना ही नहीं 66 केवी की एक लाइन वाईएमसीए स्टेशन के साथ-साथ जा रही है जिसे भूमिगत किया जा रहा है। करीब 12 किमी केबल लाइन डलेगी। इलेक्ट्रिक वायर व अन्य लाइन को शिफ्ट करना डीएमआरसी के लिए बड़ी चुनौती है। कॉरिडोर के 517 पिलर्स बिजली के तारों से प्रभावित हैं इसलिए उन्हें हटाया जा रहा है। डीएमआरसी अधिकारियों के अनुसार कई जगह केबल शिफ्ट करने के लिए जगह नहीं है। तार शिफ्ट करने के लिए हुडा से जमीन मांगी जा चुकी है। यह पहला मौका है जब पूरे मेट्रो कॉरिडोर के खंभों और स्टेशन को तार प्रभावित कर रहे हैं। मेट्रो ने 11 केवी के 63 खंभे और सब स्टेशन को शिफ्ट करने का काम शुरू कर दिया है। इस 11 किमी के स्ट्रेच से गुजरने वाले तार फरीदाबाद की फैक्ट्री और घरों में बिजली आपूर्ति करते हैं। इसलिए इन्हें बंद किए बिना शिफ्ट किया जा रहा है।
डीएमआरसी प्रवक्ता का कहना है कि 220 केवी की हाईटेंशन तार के अलावा तमाम हाईवोल्टेज तारों को शिफ्ट करने का काम मेट्रो फेस-दो में भी किया जा चुका है। यहां 8 मीटर ऊपर से गुजर रहे तार को 34 मीटर की ऊंचाई तक ले जाया जा रहा है। बदरपुर से वाईएमसीए चौक तक पूरी तरह से एलिवेटेड कॉरिडोर पर नौ स्टेशन बनेंगे। यह 2014 में बनकर तैयार होने पर केन्द्रीय सचिवालय से बदरपुर तक विस्तार लाइन से जुड़ जाएगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डाक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018