लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   MCD Elections 2022 All Government Schools Closed Today in Delhi Due to MCD Chunav News in Hindi

MCD Elections : दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल आज बंद, कल तड़के तीन बजे से डीटीसी और चार बजे से चलेगी मेट्रो

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Sat, 03 Dec 2022 06:19 AM IST
सार

MCD Elections : चुनाव तैयारी के मद्देनजर शनिवार को सभी सरकारी स्कूलों में अवकाश रहेगा। इसके बदले 10 दिसंबर यानी दूसरे शनिवार को स्कूल खुलेंगे। शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी सरकारी स्कूल प्रमुखों को इस बारे में निर्देशित किया गया है। 

एमसी़डी स्कूल
एमसी़डी स्कूल
विज्ञापन

विस्तार

दिल्ली में कल नगर निगम चुनाव के लिए मतदान है। चार दिसंबर को मतदान के लिए सभी सरकारी स्कूलों में पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। ऐसे में इनकी तैयारी के मद्देनजर शनिवार को सभी सरकारी स्कूलों में अवकाश रहेगा। इसके बदले 10 दिसंबर को दूसरे शनिवार को स्कूल खुलेंगे। शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी सरकारी स्कूल प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि वह तीन दिसंबर को स्कूल बंद रहने की जानकारी छात्रों, स्टाफ सदस्यों, स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों व अभिभावकों तक पहुंचा दें। वहीं, कुछ इलाकों के निजी स्कूलों ने भी एमसीडी चुनाव की तैयारी को देखते हुए स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। इसकी जानकारी अभिभावकों को मैसेज से भेजी गई है।



कल तड़के तीन बजे से दौड़ने लगेंगी डीटीसी की बसें, चार बजे से मेट्रो
एमसीडी चुनाव के लिहाज से रविवार सुबह चार बजे से मेट्रो सेवाओं की शुरुआत होगी। सुबह चार से छह बजे के बीच सभी लाइनों पर आधे घंटे के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी। इसके बाद मेट्रो सामान्य समय सारिणी के मुताबिक चलेगी। दिल्ली परिवहन निगम ने भी तड़के तीन बजे से ही बसें चलाने का फैसला लिया है। इस दौरान 35 रूटों पर बसें चलाई जाएंगी, ताकि आवागमन में दिक्कत नहीं हो। मतगणना के दौरान बुधवार को भी तड़के तीन बजे बस सेवा की शुरुआत होगी।


संवेदनशील बूथों की होगी लाइव वेबकास्टिंग
दिल्ली नगर निगम चुनाव में मतदान शांतिपूर्ण करवाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग संवेदनशील बूथों की लाइव वेबकास्टिंग करेगा। निगम चुनाव के लिए रविवार को होने वाले मतदान में 13368 पोलिंग बूथों पर वोट डाले जाएंगे। इनमें से 3360 संवेदनशील हैं। दिल्ली के 493 इलाकों में बने इन एक चौथाई संवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। साथ ही 493 माइक्रो ऑब्जर्वर भी लगाए गए हैं। इसके अलावा पूरी दिल्ली को छावनी में तबदील कर दिया गया है।
राज्य निर्वाचन आयुक्त विजय देव का कहना है कि रविवार होने वाले मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए पूरी तैयारी हो गई है।

76 हजार जवानों की तैनाती
दिल्ली नगर निगम चुनाव की सुरक्षा के लिए रविवार को 75776 जवान तैनात रहेंगे। इनमें से दिल्ली पुलिस के 55 हजार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान हरियाणा और दिल्ली से आए 20673 होम गार्ड के जवान, सीआरपीएफ और एसएपी के 108 कंपनियां तैनात रहेंगी। चुनाव के बाद इनकी मदद से मतगणना केंद्र और स्ट्रोंग रूम की भी सुरक्षा की जाएगी।

यूपी से आएंगे 11 हजार होमगार्ड
निगम चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए उत्तर प्रदेश से 11 हजार से होम गार्ड को बुलाया गया है। इनके अलावा राजस्थान से तीन हजार और हरियाणा से 2.6 हजार होम गार्ड को बुलाया गया है। ये सभी पुलिस और अर्धसैनिक बल के साथ मिलकर सुरक्षा देने के साथ मतदान करने आ रहे वोटरों की मदद भी करेंगे। खासकर दिव्यांग मतदाताओं की।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली पर रहेगी खास नजर
दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों को देखते हुए इन क्षेत्रों पर खास नजर रहेगी। दिल्ली में बनाए गए संवेदनशील पोलिंग बूथों में से अधिकतर अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ इन्हीं क्षेत्रों में है।
विज्ञापन
 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00