AAP: लोकसभा की हर सीट पर 75 दावेदार

अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 23 Jan 2014 08:07 AM IST
seventy five contestants for lok sabha seat in aap
दिल्ली में आम आदमी पार्टी से लोकसभा चुनाव का टिकट हासिल करने के लिए कतार लग गई है। यहां की सात लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए पार्टी के पास अब तक 500 से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। यानी औसतन हर सीट पर टिकट के दावेदारों की संख्या 75 के करीब है।

चुनाव लड़ने के आवेदनों के लिहाज से दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश और हरियाणा का नंबर है। पार्टी का कहना है कि चुने गए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करने में अभी एक सप्ताह का समय लग सकता है।

पार्टी के मुताबिक, अभी तक देश भर से पांच हजार से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। इनमें से 2600 आवेदनों की जांच पूरी कर ली गई है। वहीं, करीब दो हजार ऑनलाइन और 500 अन्य आवेदनों की जांच अभी तक नहीं हो पाई है। आवेदनों की जांच के लिए कार्यकर्ताओं की एक टीम काम कर रही है।

लिहाजा अभी लिस्ट फाइनल होने में समय लग सकता है। दिक्कत इसलिए भी आ रही है कि कई आवेदनों को टुकड़ों में भेजा गया है। पार्टी की कोशिश है कि सभी आवेदनों की जांच के बाद ही लिस्ट फाइनल की जाए।

पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने बताया कि सबसे ज्यादा आवेदन दिल्ली से आए हैं। इनकी संख्या पांच सौ से ज्यादा है। वहीं, इसके बाद नंबर उत्तर प्रदेश और हरियाणा का है। उन्होंने बताया कि आवेदन तब तक स्वीकार किया जाएगा, जब तक संबंधित सीट के उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं कर दिया जाता।

पचास लाख ने ली सदस्यता
पिछले 11 दिनों में देश भर से करीब पचास लाख लोगों ने आम आदमी पार्टी की सदस्यता ली है। इसमें सबसे ज्यादा लोगों को कार्यकर्ताओं ने डोर-टू-डोर अभियान से जोड़ा है। इनकी संख्या तैंतीस लाख से ज्यादा है। वहीं, एसएमएस व मिस्ड कॉल से 10.80 लाख लोगों ने सदस्यता ली है।

इसके अलावा ऑनलाइन सदस्यों की संख्या 6.45 लाख है। यह जानकारी पार्टी के सदस्यता अभियान प्रमुख गोपाल राय ने दी। उन्होंने उम्मीद जताई कि 26 जनवरी तक पार्टी के सदस्यों की संख्या एक करोड़ का आंकड़ा छू लेगी।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: 26 जनवरी से पहले राजपथ पर दिखा ये खूबसूरत नजारा

गणतंत्र दिवस के दौरान होने वाले कार्यक्रम के लिए मंगलवार को फुल ड्रेस रिहर्सल हुई। इस दौरान ITBP, BSF, SSB, सहित तीनों सेनाओं ने शानदार प्रदर्शन किया।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper