लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi Nursery Admission 2022 23 Registration Process Begins For Private Schools Check Important Points In Hind

Delhi : राजधानी के निजी स्कूलों  में नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऑनलाइन विकल्प के कारण भीड़ कम

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Fri, 02 Dec 2022 04:47 AM IST
सार

Delhi : कोरोना महामारी के बाद से अधिकतर स्कूल ऑनलाइन फॉर्म लेने व भरने का विकल्प दे रहे हैं। इस कारण से स्कूलों में अभिभावकों की भीड़ कम रही।हालांकि, कुछ स्कूलों ने ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों मोड में फॉर्म लेने व भरने की सुविधा दी है। वहीं, पांच सौ से अधिक निजी स्कूलों ने दाखिला मानक जारी नहीं किए। 

नर्सरी दाखिला
नर्सरी दाखिला - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र- 2023-24 में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले के लिए बृहस्पतिवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई। कोरोना महामारी के बाद से अधिकतर स्कूल ऑनलाइन फॉर्म लेने व भरने का विकल्प दे रहे हैं। इस कारण से स्कूलों में अभिभावकों की भीड़ कम रही। 



हालांकि, कुछ स्कूलों ने ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों मोड में फॉर्म लेने व भरने की सुविधा दी है। वहीं, पांच सौ से अधिक निजी स्कूलों ने दाखिला मानक जारी नहीं किए। इस कारण से अभिभावकों को उन स्कूलों के फॉर्म भरने में परेशानी हुई।


1700 स्कूलों में आवेदन प्रक्रिया के पहले दिन रफ्तार नहीं पकड़ी। अभिभावकों ने आवेदन फॉर्म भरने से पहले स्कूलों और उनके मानकों के संबंध में जानकारी हासिल की। दाखिले के लिए अभी आवेदन फॉर्म 23 दिसंबर तक भरे जा सकते हैं। प्रकिया संपन्न होने के बाद दाखिले की पहली सूची 20 जनवरी को जारी की जाएगी।

मयूर विहार स्थित विद्या बाल भवन स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. सतबीर के अनुसार फॉर्म भरने के लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों ही माध्यम उपलब्ध कराए हैं। पहले दिन करीब 45 पंजीकरण हुए, इनमें से नौ ऑनलाइन व 36 ऑफलाइन माध्यम से हुए। अभिभावक फॉर्म भरने में जल्दबाजी नहीं कर रहे हैं। अगले सप्ताह तक दाखिला फॉर्म भरने में तेजी आ जाएगी। 

रोहिणी के सेक्टर पांच स्थित माउंट आबू स्कूल की प्रिंसिपल ज्योति अरोड़ा ने बताया कि हमने ऑफलाइन व ऑनलाइन फॉर्म का विकल्प उपलब्ध कराया है लेकिन बीते कुछ सालों में यह ट्रेंड है कि अभिभावक सिर्फ ऑनलाइन फॉर्म भरने को ही प्राथमिकता देते हैं।

पहले दिन 150 पंजीकरण
पहले दिन दाखिले के लिए करीब 150 पंजीकरण हुए। उम्मीद है जैसे-जैसे प्रक्रिया आगे बढ़ेगी वैसे-वैसे दाखिले की रफ्तार बढ़ती जाएगी। अभी अभिभावक मानकों को देख व समझ रहे हैं। इसके बाद ही दाखिले के लिए आवेदन करेंगे।
विज्ञापन

25-30 स्कूलों में फॉर्म भरने का लक्ष्य
उत्तरी दिल्ली में रहने वाली अस्मिता कहती हैं कि उन्होंने बच्चे के दाखिले के लिए 25-30 स्कूलों में फॉर्म भरने का लक्ष्य रखा है। अभी उन्होंने एक से दो स्कूलों के फॉर्म को ही देखा है। अभी समय है लिहाजा वह जल्द से जल्द इस लक्ष्य को पूरा कर लेंगी।

513 स्कूलों ने अब तक अपलोड नहीं किए दाखिला मानक
शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को 28 नवंबर तक दाखिला मानक अपलोड करने के लिए कहा था। लेकिन 1728 स्कूलों में से करीब 513 स्कूल ऐसे हैं जिन्होंंने अभी तक मानक अपलोड नहीं किए हैं। इन स्कूलों के मानक अपलोड नहीं होने के कारण अभिभावकों को इनके मानकों का पता नहीं चल पा रहा है। जब तक मानक अपलोड नहीं होंगे तब तक वह फॉर्म भी नहीं भर पाएंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00