विज्ञापन

एचडीएफसी बैंक को 82 लाख का चूना लगाने के आरोप में तीन गिरफ्तार

Noida Bureauनोएडा ब्यूरो Updated Sun, 13 Jan 2019 06:22 AM IST
ख़बर सुनें
एचडीएफसी बैंक में 82 लाख की
विज्ञापन
विज्ञापन
धोखाधड़ी में तीन आरोपी गिरफ्तार
- फर्जी कागजातों के आधार पर खोले हुए थे 100 से अधिक खाते
- एक साल तक बैंक का विश्वास जीतने के लिए खाते में करते थे लेन-देन
- क्रेडिट कार्ड के जरिये भी दर्जनाें बैंकों के साथ की ठगी
- पुलिस को गिरोह के सरगना समेत तीन अन्य की तलाश
अमर उजाला ब्यूरो
नई दिल्ली। फर्जी कागजातों के आधार पर बैंकों में खाते खोलकर धोखाधड़ी करने वाले गैंग के तीन बदमाशों को अपराध शाखा ने दबोचा है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान श्रवण कुमार (27) निवासी सेक्टर-25 प्रह्लाद विहार रोहिणी, मोहित कुमार (38) निवासी बलजीत नगर और मनीष तिवारी (30), मोहन गार्डन उत्तम नगर के रूप में हुई है। आरोपियों ने दिल्ली में एचडीएफसी बैंक की दो शाखाओं में कुल 82 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। इन लोगों ने एचडीएफसी बैंक में फर्जी कागजात के आधार पर 100 से अधिक खाते खोले हुए थे। लोन और क्रेडिट कार्ड के जरिये बैंकों में धोखाधड़ी की गई। अपराध शाखा के अधिकारियों का कहना है कि आशंका व्यक्त की जा रही है कि इन लोगों ने विभिन्न बैंकों में करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी की है। अपराध शाखा पुलिस को गिरोह के सरगना समेत तीन आरोपियों की तलाश है।
अपराध शाखा के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त राजीव रंजन ने बताया कि सब्जी मंडी में एचडीएफसी बैंक के अधिकारियों ने पुलिस से 62 लाख रुपये ठगी की शिकायत की थी। जिसमें बताया कि उनके बैंक में फर्जी कागजात के आधार पर 14 फर्जी खाते खोले गए। केवाईसी भी फर्जी कागजात के आधार पर किया गया। सभी खाते अलग-अलग नामों से थे, लेकिन उन पर फोटो एक ही शख्स की थी। इन खातों के आधार पर आरोपियों ने बैंक से लोन के नाम पर 62 लाख की धोखाधड़ी की। इसी तरह बाराखंभा एचडीएफसी बैंक शाखा ने सात खातों का जिक्र कर 20 लाख रुपये की धोखाधड़ी किए जाने की शिकायत की थी। मामले की जांच अपराध शाखा ने शुरू की।
एसीपी अरविंद कुमार, इंस्पेक्टर सतीश कुमार व अन्य की टीम को जांच में पता चला कि ठगी में शामिल आरोपी पटेल नगर मेट्रो स्टेशन के पास आने वाले हैं। सूचना के बाद पुलिस ने पहले श्रवण कुमार और मनीष तिवारी को दबोचा। बाद में मोहित को भी दबोच लिया। आरोपियों के पास से भारी मात्रा में फर्जी दस्तावेज बरामद हुए। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि उनके गैंग के सरगना डॉक्टर महबूब और अभिषेक उर्फ अभय हैं। उनके द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेज पर ही इन्होंने बैंक खाते खोलकर वारदात को अंजाम दिया। महबूब, अभिषेक और मनीष जायसवाल नामक शख्स की पुलिस को फिलहाल तलाश है।
--------
ऐसे की जाती थी बैंकों से ठगी
आरोपियों ने खुलासा किया कि गैंग के सरगना डॉ. महबूब व अभिषेक इन्हे फर्जी पैन नंबर, आधार, वोटर आईकार्ड व अन्य दस्तावेज उपलब्ध कराते थे। जिनके आधार पर यह विभिन्न बैंकों में खाते खोलकर उनमें लगातार ऑनलाइन रुपये इधर से उधर करते थे। एक साल होने पर जब यह लोन के लिए दावेदार हो जाते थे, बैंक से पर्सनल लोन ले लिया जाता था। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड भी बनवा लिया जाता था। लोन लेकर बैंक खाते से रकम निकालकर अपने मोबाइल बंद कर लिए जाते थे। बैंक फर्जी कागजात होने के कारण कभी इन तक नहीं पहुंच पाते थे। इन लोगों ने एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, एसबीआई, आरबीएल, आईसीआईसीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा समेत दर्जनों बैंकों के साथ धोखाधड़ी की। अकेले एचडीएफसी बैंक में 100 से अधिक खाते खुलवाए हुए थे।
----
यह सामान हुआ बरामद
आरोपियों के पास से 22 पैन कार्ड, 9 आधार, 21 वोटर आईकार्ड, 4 डीएल, 38 डेबिट और क्रेडिट कार्डं, 15 मोबाइल फोन और बड़ी संख्या में फोटो बरामद किए हैं। बरामद सभी कागजात फर्जी हैं। श्रवण एक सरकारी बैंक में केवाईसी कागजात कलेक्ट करने का काम कर चुका हैै। वहीं, मनीष बीपीओ में काम कर चुका हैै। इसके अलावा मोहित ने निजी बैंक में डीएसए की नौकरी की है।

Recommended

सर्दी में ज्यादा खाएं देसी घी, जानें क्यों कहते हैं इसे ब्रेन फूड और क्या-क्या हैं इसके फायदे
ADVERTORIAL

सर्दी में ज्यादा खाएं देसी घी, जानें क्यों कहते हैं इसे ब्रेन फूड और क्या-क्या हैं इसके फायदे

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all crime news in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Delhi NCR

दिल्लीः दूरंतो एक्सप्रेस के एसी कोच में घुसे हथियारबंद बदमाशों ने की लूटपाट

दिल्ली के बादली इलाके से आज एक ऐसी खबर सामने आ रही है जो ट्रेन में सफर करने वालों को डरा सकती है।

17 जनवरी 2019

विज्ञापन

राखी सावंत के दोस्त दीपक कलाल की हुई पिटाई, खुद वीडियो शेयर कर मांगी माफी

अपने वीडियोज को लेकर इंटरनेट पर छाए रहने वाले राखी सावंत के दोस्त दीपक कलाल की पिटाई का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दीपक काफी डरे हुए नजर आ रहे हैं। देखिए ये रिपोर्ट।

17 जनवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree