विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

नौकरी न कर शुरू की खुद की कंपनी, 26 साल की उम्र में बन गए बड़े उद्योगपति

गाजियाबाद के तुषार अग्रवाल, ये वो नाम है जिसने मात्र 26 साल की उम्र में उद्यम के क्षेत्र में अपना लोहा मनवा लिया है। आज तुषार दो इंडस्ट्री के मालिक है...

3 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

दिल्ली-एनसीआर

रविवार, 29 मार्च 2020

पलायनः घर जाने के लिए रात में लगा रहा हुजूम, वापसी के लिए समझाती रही पुलिस

देश में लॉकडाउन घोषित होने के बाद दिल्ली में काम करने वाले प्रवासी मजदूरों का हुजूम अपने घर जाने के लिए रात में भी सड़कों पर उमड़ा रहा। आनंद विहार आईएसबीटी पर देर रात 15000 से अधिक लोग घर जाने के लिए बसों के इंतजार में जुटे थे। 

उधर, धौलाकुआं पर भी करीब 500-700 लोग जुटे रहे। दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी उन्हें वापस घर जान के लिए समझाते रहे। दिल्ली पुलिस ने दिन भर में 400 बसों के जरिये हजारों लोगों को रवाना किया था। वहीं रात में 500 और बसों के इंतजाम की बात भी कही जा रही थी।  

दरअसल, लोगों को शुक्रवार शाम को सूचना मिली कि गाजियाबाद के लाल कुआं से उत्तर प्रदेश के हर शहर और हर गांव के लिए बसें चलाई जा रही हैं। इस कारण शनिवार सुबह करीब 7 बजे तक हजारों लोग लाल कुआं जाने के लिए गाजीपुर बॉर्डर पहुंच गए। अचानक हजारों लोगों की भीड़ को देख यूपी पुलिस ने बेरिकेडिंग कर उन्हें दिल्ली सीमा में ही रोक दिया। 

उधर, लोगों का पहुंचना जारी रहा। नतीजा कि करीब 9 बजे तक यूपी गेट पर लोगों का हुजूम जमा हो गया। पुलिस ने सभी को उनके स्थान पर बैठा दिया और फिर विनम्रता से सीमा पार नहीं करने के लिए समझाया। इससे लोगों में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। तत्काल उच्चाधिकारियों को सूूचना दी गई। इसके बाद वहां से मिले आश्वासन पर लोगों की जानकारी दी गई कि 10 बजे बसें आएंगी और सभी को उनके गांव तक पहुंचाया जाएगा। 

सामाजिक दूरी का भी पालन नहीं
यूपी गेट पर लोगों की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही थी। बस में चढ़ते समय लोग सामाजिक दूरी का भी पालन नहीं कर रहे थे। यह देखकर प्रशासन ने निर्णय लिया कि बसों को गाजियाबाद के कौशांबी बस अड्डे से चलाया जाएगा। वहां पहले लोगों की जांच होगी और फिर एक लाइन बनाकर उन्हें बस में चढ़ाया जाएगा। इसके बाद यूपी गेट पर मौजूद लोगों से कौशांबी बस अड्डे पहुंचने को कहा गया।
... और पढ़ें

नोएडा: कोरोना संक्रमित व्यक्ति को मिलेगा 28 दिन का सवेतन अवकाश, गौतमबुद्धनगर के डीएम का एलान

शाहीन बाग में अभी भी हो रहा है प्रदर्शन, बस तरीका बदला

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए पुलिस ने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को  धरनास्थल से हटा लिया था। लेकिन वे अब हटाए जाने के बाद भी सीएए का विरोध जारी रखे हुए हैं। हां, प्रदर्शन का तरीका बदल गया है। पहले वे रास्ता घेरकर प्रदर्शन कर रहे थे तो अब सुबह-शाम अपने घरों की छतों पर जाकर ताली बजाकर विरोध जता रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों का दावा है कि पुलिस के जबरन धरनास्थल खाली कराने से पहले ही वे खुद घरों में लॉकडाउन हो गए थे। पुलिस ने खाली पड़े तंबू-बंबू को ही बुुलडोजर से हटवाया है। इसलिए वे छतों पर आकर शांतिपूर्ण विरोध जताते हैं।

सीएए के खिलाफ 100 दिन चले शाहीन बाग के धरने पर बैठे लोग कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद भी वहां से नहीं हटे थे। उन्होंने न दिल्ली सरकार के लागू किए गए कानून की परवाह की, न ही धारा 144 लागू होने की। 
... और पढ़ें

दिल्ली से बाहर नहीं जाएंगी डीटीसी बसें, अनावश्यक आवाजाही को रोकने के लिए पुलिस आयुक्त ने दिए आदेश

दिल्ली में लॉकडाउन के बाद से ही प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी है। कोरोना वायरस के मद्देनजर जब लोगों को एक दूसरे से हर वक्त उचित दूरी बना कर रखने की अपील की जा रही है, वहीं एक साथ हजारों की संख्या में मजदूरों के इकट्ठा होने से संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है, साथ ही नियमों का उल्लंघन भी हो रहा है।

पलायन के कारण बिगड़े हालात को काबू में करने के लिए दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रिवास्तव ने रविवार सुबह सख्त आदेश जारी किए हैं। उन्होंने आदेश दिया कि दिल्ली से उत्तर प्रदेश जाने वाले प्रवासियों की बड़ी आबादी की आवाजाही को पूरी तरह से रोका जाए। इसके लिए अतिरिक्त बल की जरूरत हो तो उनका भी प्रयोग किया जाए।

उन्होंने आदेश दिया कि रेलवे ट्रैक और मेट्रो स्टेशन के आस-पास किसी तरह की आवाजाही नहीं होनी चाहिए। मालूम हो कि प्रवासियों की बड़ी आबादी रेलवे ट्रैक के माध्यम से पैदल की अपने गांवों को निकल रही है। उनकी आवाजाही को भी पूरी तरह से बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

पुलिस आयुक्त ने आदेश में स्पष्ट लिखा है कि सभी एसएचओ, एजीपी और डीजीपी आज इलाकों में गश्त करेंगे। इस दौरान उनके साथ पैट्रोलिंग गाड़ियां भी होंगी, जिनसे लगातार इस बात की घोषणा करवाई जाएगी कि दिल्ली में काम करने वाले सभी मजदूरों को सरकार उनका पूरा वेतन देगी। उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आदेश में पुलिस अधिकारियों से पलायन करने वाले मजदूरों को कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में जागरूक कराने को भी कहा गया है।
... और पढ़ें
पुलिस आयुक्त(यातायात) के आदेश के बाद खड़ी बसें पुलिस आयुक्त(यातायात) के आदेश के बाद खड़ी बसें

संकट में लॉकडाउन...पांच लाख से ज्यादा लोगों का दिल्ली से पलायन, हालात चिंताजनक

दिल्ली से पांच लाख से ज्यादा लोग दो दिन में यूपी में दाखिल हो चुके हैं। रोकने की तमाम कोशिशें काम न आने के बाद यूपी सरकार एक हजार बसें लगाकर उन्हें गंतव्य तक पहुंचा रही है। शुक्रवार व शनिवार रात भर बसें लगाकर लोगों को पहुंचाने का इंतजाम करना पड़ा। उधर, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ देर रात तक हालात की मॉनिटरिंग करते रहे। 

योगी की नसीहत...केजरीवाल का अनुरोध... नीतीश की चिंता
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विभिन्न राज्यों में काम करने वाले यूपी के लोग आजीविका वाले स्थान पर रहें। यात्रा उन्हें व परिवार सहित अन्य लोगों को खतरे में डाल सकती है। 

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली-यूपी सरकार की बसों की व्यवस्था है। हमारी अपील है कि लोग जहां हैं, वहीं रहें। उनके खाने-रहने की व्यवस्था है। 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों के लिए बसों की नहीं, कैंपों की व्यवस्था होनी चाहिए। राज्य इसका खर्च उठाएं। पलायन से लॉकडाउन निरर्थक हो जाएगा।

ऐसे में सबसे बड़ी चिंता :ये लोग जब अपने घर पहुंचेंगे, तब इनकी जांच कैसे संभव होगी? कैसे थमेगा कोरोना का  संक्रमण?
... और पढ़ें

आप विधायक चड्ढा के खिलाफ FIR, सीएम योगी पर आपत्तिजनक टिप्पणी का आरोप

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। वकील प्रशांत पटेल शिकायत के बाद राजेंद्र नगर विधानसभा से आप विधायक राघव चड्ढा के खिलाफ नोएडा के सेक्टर 20 थाने में एफआईआर दर्ज की गई है।

बता दें कि राघव ने ट्वीट कर के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर आरोप लगाया था कि वह दिल्ली से पलायन करके उत्तर प्रदेश जा रहे लोगों को पिटवा रहे हैं। नोएडा पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद यह मुकदमा दर्ज किया है। 

चड्ढा के खिलाफ धारा 66 आईटी एक्ट व भारतीय दंड विधेयक की धारा 500, 505(2) के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया है। मालूम हो कि राघव चड्ढा आम आदमी पार्टी से बहुचर्चित युवा नेताओं में से एक हैं। वो इस बार हुए विधानसभा चुनावों में दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट से जीत हासिल कर विधायक बने। इसके अलावा राघव दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं।
 
... और पढ़ें

#CoronaPositive: बुजुर्ग ने किया फोन, दवा खत्म हो गई है, बीट कांस्टेबल दवाई लेकर पहुंचा, जमकर हुई तारीफ, देखें तस्वीरें

राघव चड्ढा

तस्वीरें: मददगारों के हाथ बने भूखों का सहारा, एक फोन कॉल पर घर-घर जाकर पुलिस कर रही मदद

कोरोनाः नोएडा में एक व्यक्ति ने दी 13 लोगों को बीमारी, नौ और लोगों में वायरस की पुष्टि

स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को गौतमबुद्धनगर में 9 और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि की है। इनमें से पांच लोग ब्रिटेन से आए ऑडिटर के संपर्क में आए थे। पांचों सीजफायर कंपनी में काम करते  हैं। ऑडिटर के संपर्क में आकर अब तक कर्मचारी समेत परिवार के 13 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 

इसमें से 4  लोगों को ग्रेटर नोएडा के जिम्स और दो को चाइल्ड पीजीआई के आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराया है। वहीं,  12 साल की एक बच्ची डेनमार्क से लौटे चाचा के संपर्क में आकर संक्रमित हुई है। इस बीच योगी सरकार ने जेल में बंद 11 हजार कैदियों को दो माह पैरोल देने का आदेश दिया है। 

प्रशासन ने कहा नोएडा-ग्रेनो में एक माह नहीं लें किराया
नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मकान मालिक एक महीने तक किराया नहीं ले सकेंगे। गौतमबुद्धनगर के डीएम बीएन सिंह ने यह आदेश जारी किया है। इसका उल्लंघन पर दो साल तक की जेल या जुर्माना या दोनों सजाएं हो सकती हैं। प्रभावित व्यक्ति एकीकृत कंट्रोल रूम नंबर- 0120-2544700 पर शिकायत कर सकता है। 

दिल्ली में नौ और मरीज 
राजधानी में एक ही दिन में 9 मरीज मिले हैं। अब दिल्ली में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 49 हो गई है।

यूपी में 14 नए मरीज, अब 65
यूपी में 14 नए मरीजों के साथ अब 65 केस हो गए। संक्रमण से 13 जिले प्रभावित हैं। गौतमबुद्धनगर में सबसे अधिक 27 मरीज हैं। 

कम पड़ने लगे साधन
गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अस्पतालों भी में बेडों की संख्या कम पड़ने लगी है। राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) के सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार और शुक्रवार को अस्पताल में बेडों की संख्या कम पड़ने पर कई मरीजों को भर्ती करने से मना कर दिया गया। शनिवार को स्थिति बिगड़ती देख जिम्स प्रबंधन ने तत्काल 10 बेडों की व्यवस्था की है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन: मनमाना किराया वसूलना पड़ा भारी, मजदूरों को ले जा रहे दो मिनी ट्रक पकड़े, चालक गिरफ्तार

लॉकडाउन के बाद मजदूर किसी भी कीमत पर अपने गांव पहुंचने के प्रयास में हैं। न्यू अशोक नगर इलाके में अलग-अलग जगह बॉर्डर पार करते हुए पुलिस ने दो मिनी ट्रक (आयशर) पकड़कर इनके चालकों को गिरफ्तार किया है। ये मनमाने रुपये वसूलने के बाद मजदूरों को यूपी के उनके गांव ले जा रहे थे। दोनों चालकों को बाद में जमानत पर छोड़ दिया गया।

पुलिस के मुताबिक, न्यू कोंडली इलाके में रुचिका पेट्रोल पंप के सामने पुलिसकर्मियों ने एक मिनी ट्रक को जांच के लिए रोका। ट्रक में सवारियां देखकर उनसे पूछताछ की गई तो पता चला कि वे यूपी में अलग-अलग जगहों के रहने वाले हैं। सवारी न मिलने की वजह से उन्होंने ट्रक चालक से घर पहुंचाने का सौदा दिया था।

पुलिस ने राधेपुरी एक्सटेंशन निवासी ट्रक चालक नीरज कुमार को गिरफ्तार कर लिया। दूसरे मामले में वसुंधरा एन्क्लेव इलाके में पुलिस ने देर रात पौने एक बजे पिकेट पर मिनी ट्रक को रोका। इसका चालक ओखला निवासी राजेश सवारी भरकर आगरा ले जा रहा था। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।
... और पढ़ें

कोरोनाः दिल्ली में एक ही दिन में मिले नौ और संक्रमित, मरीजों की संख्या हुई 49

राजधानी में कोरोना वायरस से संक्रमित नौ और मरीज एक ही दिन में सामने आए हैं। अब दिल्ली में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 40 से बढ़कर 49 हो चुकी है। इस बीच दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण दूसरी मौत हो चुकी है। मृतक यमन का नागरिक बताया जाता है।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार रात जारी हेल्थ बुलेटिन में बताया कि शनिवार को मिले नौ में से यमन निवासी एक मरीज की मौत हो चुकी है। अन्य 8 मरीजों को अलग अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें से दो सफदरजंग अस्पताल और 4 प्राइवेट अस्पतालों में हैं।

अन्य दो को दिल्ली सरकार के लोकनायक अस्पताल व राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल ले जाया गया है। विभाग के अनुसार, शनिवार तक भेजे गए 1787 सैंपल में से 1346 की रिपोर्ट आ चुकी है। इन्हीं में 49 की रिपोर्ट पॉजिटिव है, हालांकि 441 की आना बाकी है। दिल्ली में 5 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। फिलहाल 41 मरीजों का अलग-अलग अस्पतालों में उपचार चल रहा है। इनमें 10 बाहरी राज्यों के निवासी हैं।

4 दिन में 63 फीसदी बढ़े संक्रमित
दिल्ली में 4 दिन के भीतर संक्रमित मरीजों में 63 फीसदी का इजाफा हुआ है। 24 मार्च तक दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 30 थी। इसके बाद 25 मार्च को 5, 26 को 4, 27 को 1 और शनिवार को 9 सहित 19 मरीजों की वृद्घि हुई। पिछले 24 घंटे की बात करें तो मरीजों की तादाद में 23 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है। शुक्रवार को दिल्ली में मरीजों की कुल संख्या 40 थी, जो अब बढ़कर 49 हो चुकी है।

यहां मिले नौ मरीज
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, नौ में से एक मरीज यमन से इलाज के लिए आया था। अन्य मरीज हरी नगर, उत्तम नगर, सुखदेव विहार, निजामुद्दीन वेस्ट, कल्याणपुरी, टोडरमल चौराहा, जहांगीरपुरी और वसंत कुंज में मिले हैं। ये विदेश से संक्रमित होकर आए हैं या फिर घर में विदेश से आने वालों से संक्रमित हुए हैं।
... और पढ़ें

डीयू : हॉस्टलों में फंसे छात्रों के लिए चल रही है मेस 

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बाद हॉस्टल के छात्रों को अपने-अपने घर जाने की सलाह दी थी। लॉकडाउन होने के कारण वे नहीं लौट सके और यहीं फंस गए। ऐसे में डीयू हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थियों की मदद के लिए आगे आया है। इनके लिए सभी मूल बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। विश्वविद्यालय से संचालित होने वाले हॉस्टलों में मेस की सुविधा भी चालू है।

विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि हॉस्टल में रहने वाले छात्र पूरी तरह सुरक्षित हैं। उनके लिए पर्याप्त चिकित्सा सुविधा भी सुनिश्चित की गई है। लिहाजा उन्हें घबराने और परेशान होने की जरुरत नहीं है। दूसरी ओर, छात्र संगठन एबीवीपी ने लॉकडाउन के कारण छात्रावासों में घर से दूर रहकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 9999262612 जारी किया है। 

संगठन ने शिक्षण संस्थान बंद होने, परीक्षाओं के स्थगित होने, आगामी प्रवेश परीक्षा और परिणाम संबंधित समस्याओं को देखते हुए शिक्षक समुदाय से अपील की है कि वे अपने सुझाव ऑनलाइन, सोशल मीडिया या ईमेल से एबीवीपी को भेजें, ताकि इन पर काम कर विद्यार्थियों की समस्या का समाधान हो सके।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us