लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi NCR ›   Noida ›   Noida Wall Collapse: Under Construction Wall Collapse In Noida Sector 21 News in Hindi

Noida Wall Collapse: नोएडा के सेक्टर 21 में निर्माणाधीन दीवार गिरी, चार मजदूरों की मौत

अमर उजाला नेटवर्क, नोएडा Published by: विजय पुंडीर Updated Tue, 20 Sep 2022 11:16 AM IST
सार

नोएडा के सेक्टर 21 में निर्माणाधीन दीवार गिर गई है। हादसे में चार मजदूरों की मौत हो गई है। बाउंड्री वॉल की नाली की मरम्मत के दौरान यह हादसा हुआ। वहां 12 मजदूर काम कर रहे थे। मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों ने पुलिस को हादसे की सूचना दी। वहीं, सीएम योगी ने हादसे पर शोक जताया है।

नोएडा में निर्माणाधीन दीवार गिरी
नोएडा में निर्माणाधीन दीवार गिरी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

नोएडा के सेक्टर 21 में निर्माणाधीन दीवार गिरने से बड़ा हादसा हो गया। जलवायु विहार में नाली की सफाई के दौरान यह दीवार गिरी। उस समय वहां कुल 12 मजदूर काम कर रहे थे। इस हादसे में चार मजदूरों की मौत हो गई है। वहीं, मलबे में कई मजदूरों के फंसे होने की आशंका है। कई घायल मजदूरों को नोएडा के कैलाश अस्पताल और जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।



सूचना मिलते ही पुलिस कमिश्नर और डीएम समेत सभी आलाधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं। मौके पर फायर, पुलिस और प्राधिकरण के अधिकारी मौजूद हैं। मलबा हटाने का काम किया जा रहा है। हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक जताया है। सीएम ने वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर तत्काल पहुंचकर युद्धस्तर पर राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

 
नोएडा के सेक्टर-21 जलवायु विहार सोसाइटी की बाउंड्री वॉल के गिरने के बाद मलबे को मशीनों और हाथों से हटाकर रेस्क्यू का काम किया जा रहा है, यह जो दीवार गिरी है वह नाले से सटी हुई थी और बीते दो दिनों से नाले की सफाई का काम किया जा रहा था। प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि यह दीवार जलवायु विहार आवासी समिति ने 25 साल पहले बनाई थी, लेकिन इसका रखरखाव नहीं किया जा रहा था। ऐसे में दीवार की नींव कमजोर हो गई थी और नाली के सफाई के दौरान यह अचानक भरभरा कर गिर गई। इस हादसे में पप्पू, पुष्पेंद्र सहित करीब 12 मजदूर मलबे में दब गए।

बाउंड्री वाल गिरते ही चीख-पुकार मच गई। सेक्टर के लोग भी वहां जमा हो गए। लोगों ने तुरंत पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने राहत और बचाव कार्य करते हुए स्थानीय लोगों की मदद से मजदूरों को मलबे से बाहर निकाला। घायल मजदूरों को तुरंत सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनका उपचार चल रहा है। चिकित्सकों के मुताबिक करीब 6 मरीजों को गंभीर चोटें आई हैं और उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। जिला अस्पताल में जिन दो मजदूरों की मौत हुई है, उनमें पुष्पेंद्र और 28 साल के पान सिंह शामिल हैं। पान सिंह बदायूं का रहने वाला था। इसके अलावा कैलाश अस्पताल में अमित और 18 साल के धर्मवीर पुत्र धर्मपाल की मौत हुई है। अमित और धर्मवीर दोनों भाई बताए जा रहे हैं।

जलवायु विहार आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष एयर वाइस मार्शल प्रदीप कुमार बताया कि गेट नंबर एक की तरफ नाले से लगी सेक्टर की दीवार गिरने से हादसा हुआ है। उन्होंने बताया कि लगभग चार साल पहले नाले की दीवार से अलग सेक्टर की दीवार बनाई गई थी। तीन चार दिन पहले कुछ लोगों ने नाले के किनारे से मिट्टी निकाल ली, जिससे सेक्टर की चाहरदिवारी की बुनियाद कमजोर हो गई। मंगलवार को नाले की सफाई करते समय दीवार गिर गई। उन्होंने बताया कि इस हादसे में चार मजदूरों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। उन्होंने घटना पर गहरा दुख जताया है।

दीवार गिरने की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे डीएम सुहास एलवाई ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण की ओर से नाले की सफाई के लिए कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था, इसका काम किया जा रहा था, ईट निकालने के दौरान नाले की तरफ दीवार गिरी इस में काम करने वाले मजदूर इसके नीचे दब गए इसमें दो लोगों को जिला अस्पताल और दो को कैलाश अस्पताल लाया था। वहां डाक्टरों ने चारों को मृत घोषित कर दिया। डीएम ने कहा कि इस पूरे मामले की जांच की जाएगी।

नोएडा पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने बताया कि सूचना मिलने पर पुलिस, एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। वहां दबे लोगों को बाहर निकाला गया। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है। मामले में एफआईआर दर्ज करके कार्रवाई की जाएगी। 

हादसे में घायल मजदूर
1.पंकज पुत्र सोमवीर सिंह निवासी गांव बिचोला थाना मुजरिया बदायूं
2.संजीव पुत्र भगवान सिंह निवासी उपरोक्त
3. नन्हे पुत्र उरवान सिंह निवासी उपरोक्त
4. विनोद पुत्र राम सिंह निवासी उपरोक्त
5. दीपक पुत्र नरेश निवासी उपरोक्त
6. ऋषि पाल पुत्र ज्ञान सिंह निवासी गांव सॉन्ग थाना जरीफनगर संभल
7. जोगेंद्र पुत्र राजपाल निवासी बमोरी थाना सहसवान बदायूं
8. पप्पू पुत्र नेम सिंह निवासी गांव बिचोला थाना मुजरिया

मृतकों के नाम
1. पुष्पेंद्र यादव पुत्र भगवान सिंह निवासी गांव बिचोला थाना मुजरिया
2. पन्नालाल यादव पुत्र झंडू यादव  89 निवासी गांव विचोला थाना मुजरिया
3. अमित यादव पुत्र धनपाल यादव निवासी गांव विचोला थाना मुजरिया बदायूं
4.धर्म वीर पुत्र रामनिवास निवासी गांव सॉन्ग थाना जरीफनगर जिला संभल
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00