Jewar Airport Bhumi Pujan Live: पीएम बोले- पहले यूपी को सिर्फ ताने मिलते थे, अब यह उत्तर भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा

अमर उजाला नेटवर्क, ग्रेटर नोएडा Published by: पूजा त्रिपाठी Updated Thu, 25 Nov 2021 03:47 PM IST
noida jewar international airport bhoomi pujan today live news update pm modi perform: read all updates and developments
पीएम ने किया शिलान्यास - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

खास बातें

Noida International Airport Bhumi Pujan Live Update: जेवर में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। 6200 हेक्टेयर में यह एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। खास बात यह कि यह प्रदूषण से मुक्त होगा और यूपी का पांचवां इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। प्रधानमंत्री ने एयरपोर्ट के शिलान्यास के बाद प्रदर्शनी देखी। इसमें एयरपोर्ट की विकास यात्रा के बारे में फिल्म भी दिखाई गई। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के चलते पुलिस आज सुबह से ही सतर्क रही। पीएम मोदी ने शिलान्यास के बाद जनता को संबोधित किया, पढ़े हर अपडेट....
विज्ञापन

लाइव अपडेट

03:04 PM, 25-Nov-2021

हम राष्ट प्रथम की भावना पर चलते हैं- पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि हम राष्ट्र प्रथम की भावना पर चलते हैं। यूपी और देश के लोग गवाह हैं कि बीते कुछ हफ्तों में विपक्षियों द्वारा कैसी राजनीति हुई लेकिन देश विकास के रास्ते पर नहीं रुका। इसी महीने की शुरुआत में 2070 तक नेट जीरो की घोषणा की है। यूपी में एक साथ नौ मेडिकल कॉलेज की शुरुआत कर नई इबारत लिखी है। महोबा और झांसी में भी कई काम हुए। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे भी यूपी को समर्पित किया गया। इसी महीने महाराष्ट्र के पंडरपुर में सैकड़ों किलोमीटर के हाईवे का उद्घाटन किया गया। हमारे राष्ट्रभक्ति के सामने कुछ राजनीतिक दलों की कामनाएं टिक नहीं सकतीं। यही प्रगति हमें आगे ले जाएगी।
02:56 PM, 25-Nov-2021

यूपी की इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी यूपी को नई पहचान दे रहा है

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी की इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी यूपी को नई पहचान दे रहा है। आने वाले दो तीन सालों में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बन जाएगा। पिछली सरकारों ने कैसे पश्चिमी यूपी के विकास को नजरअंदाज किया उसका एक उदाहरण जेवर एयरपोर्ट भी है। दो दशक पहले राज्य की भाजपा सरकार ने इसका सपना देखा लेकिन बाद की सरकारों ने इसे फंसाए रखा। एक सरकार ने तो लिखित में केंद्र को दिया था कि इस एयरपोर्ट का काम बंद किया जाए। लेकिन डबल इंजन की सरकार ने इस सपने को साकार किया। पीएम ने कहा कि हम चाहते तो 2017 में ही यहां आकर शिलान्यास कर देते लेकिन हमने ऐसा नहीं किया। पहले सरकारें रेवड़ियों की तरह इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजक्ट की घोषणा कर देती थीं लेकिन कोई विचार नहीं करती थीं कैसे बनेगा। इसी वजह से लागत कई गुना बढ़ जाती थी। एक-दूसरे पर ठीकरा फोड़ने की नीति शुरू हो जाती है। लेकिन हमने ऐसा नहीं किया। क्योंकि ये हमारे लिए राजनीति नहीं राष्ट्रनीति का एक बड़ा हिस्सा है। हमारी कोशिश है कि प्रोजेक्ट लटके नहीं, भटके नहीं। तय समय पर काम पूरा हो, देरी होने पर जुर्माने का भी प्रावधान है। किसानों की जमीन को लेकर जिस तरह की देरी होती थी वो भी प्रोजेक्ट में देरी का कारण बनती थी। हमने किसान हित में, देश के हित में इन अड़चनों को भी दूर किया। हमने कोशिश की कि पूरी पारदर्शिता के साथ भूमि अधिग्रहण हो इसके बाद हमने शिलान्यास किया ताकि सबके साथ न्याय हो।
02:49 PM, 25-Nov-2021
पीएम ने कहा, यह एयरपोर्ट एक्सपोर्ट के लिए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से सीधा जुड़ेगा। छोटे किसान यहां से सीधे जल्द खराब होने वाले वस्तुओं को एक्सपोर्ट कर सकेंगे। सभी आसपास के जिलों को एक्सपोर्ट के लिए बहुत लाभ होगा। हवाई अड्डे के निर्माण के दौरान सुचारू रूप से चलाने के लिए हजारों लोगों की जरूरत होती है जिससे उन्हें रोजगार मिलेगा। हमने इस सोच को बदला कि दिल्ली में एयरपोर्ट है लेकिन अन्य आसपास के जिलों को भी एयरपोर्ट चाहिए। एयर कनेक्टिविटी बढ़ने से टूरिज्म बढ़ता है। जैसे माता वैष्णो देवी और चारधाम में हेलिकॉप्टर सेवा आने से वहां टूरिज्म बढ़ा है। आजादी के सात दशक बाद यूपी को वो मिलना शूरू हुआ है जिसका वो हकदार रहा है। डबल इंजन की सरकार से यूपी देश का सबसे विकसित राज्य बन रहा है। रैपिड रेल कॉरिडोर हो, मेट्रो रेल कनेक्टिविटी हो, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर हों यह आधुनिक यूपी की नई पहचान बन रहे हैं। यूपी को ताने सुनने के लिए मजबूर कर दिया गया था। कभी गरीबी, कभी उद्योगों के अभाव के ताने, खराब सड़कों के ताने, अपराध के ताने। यूपी के लोगों का यही सवाल था कि क्या कभी यहां की सकारात्मक छवि बन पाएगी कि नहीं। पहले की सरकार ने यूपी में जो अभाव अंधकार बनाए रखा, झूठे सपने दिखाए, वही यूपी आज अंतरराष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है।
02:44 PM, 25-Nov-2021

जानिए कैसे नोएडा एयरपोर्ट निभाएगा विकास में बड़ी भूमिका

पीएम ने कहा कि नोएडा पूरे उत्तर भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा। आज जिस तेजी से एविएशन क्षेत्र में बढ़ोतरी हो रही है उनके लिए भी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बहुत बड़ी भूमिका होगी। यह एयरपोर्ट विमानों के रखरखाव, देखभाल व मेंटेनेंस का केंद्र बनेगा, जो देश-विदेश के विमानों को सेवा देगी और देश के युवाओं को रोजगार देगी। आज भी हम अपने 85 प्रतिशत विमानों को एमआरओ सेवा के लिए विदेश भेजते हैं जिसमें 15000 करोड़ रुपये खर्च होते हैं। जिसका अधिकांश हिस्सा दूसरे देशों को जाता है लेकिन ये एयरपोर्ट इस स्थिति को भी बदलने में मदद करेगा। इस एयरपोर्ट के माध्यम से मल्टीमीडिय कार्गो हब की भी संकल्पना पूरी हो रही है। हम सभी ये जानते हैं जिन राज्यों की सीमा समुद्र से सटे होते हैं उनके लिए बंदरगाह सबसे बड़ी ताकत होती है लेकिन यूपी जैसे राज्यों के लिए यही भूमिका एयरपोर्ट की होती है। 
02:40 PM, 25-Nov-2021

पीएम ने दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी के, देश के सभी लोगों को नोएडा एयरपोर्ट के इस भूमिपूजन की बहुत बहुत बधाई। आज इस भूमिपूजन के साथ ही जेवर भी अंतरराष्ट्रीय मानक की तरफ बढ़ गया है। इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली एनसीआर व पूरे देश को होगा। इसके लिए पूरे देश को बधाई देता हूं। 21वीं सदी का भारत एक से एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है। बेहतर सड़क, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन का निर्माण हो रहा है। ये सभी लोगों का जीवन बदलकर रख देते हैं। सभी वर्ग का जीवन इससे प्रभावित होता है और इससे बहुत लाभ मिलता है। इन प्रोजेक्ट की ताकत और बढ़ जाती है जब इनके साथ लास्ट माइल कनेक्टिविटी हो। नोएडा एयरपोर्ट कनेक्टिविटी की दृष्टि से भी बेहतरीन मॉडल बनेगा। रेलवे से लेकर मेट्रो तक हर तरह के मोड से कनेक्ट होगा।
02:39 PM, 25-Nov-2021

पीएम मोदी ने किया एयरपोर्ट का शिलान्यास

पीएम मोदी ने एयरपोर्ट का शिलान्यास कर दिया है। अब वह जनसभा को संबोधित कर रहे हैं।
02:26 PM, 25-Nov-2021

सीएम

सीएम योगी ने कहा कि मैं उन सभी किसानों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने बिना किसी विवाद के अपनी जमीन एयरपोर्ट के लिए दी। सीएम ने तमाम योजनाओं का जिक्र किया जो ग्रेटर नोएडा के लिए लागू होने जा रही हैं। गन्ने की इस मिठास को अंतरराष्ट्रीय मंच देने के लिए पीएम का यह कार्यक्रम जेवर में हुआ है। अंत में उन्होंने पीएम का अभिनंदन किया।
02:20 PM, 25-Nov-2021

सीएम ने कही ये बातें

सिंधिया के बाद सीएम योगी जनता को संबोधित कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि 2014 के बाद भारतीयों ने बदलते भारत को देखा है। एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को पूरा होते देखा है। कोरोना काल के दौरान कैसे एक-एक नागरिक के जान और जीविका की रक्षा करनी है यह पीएम ने पूरे विश्व को दिखा दिया है। यह उपलक्ष्य पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यहां के किसानों ने गन्ने की मिठास फैलाने का काम किया था लेकिन कुछ लोगों ने इसमें दंगों की कड़वाहट घोलने का काम किया। उत्तर प्रदेश आज एक नई ऊंचाई की ओर बढ़ रहा है। हर नागरिक तक बिना भेदभाव के सभी सामाजिक फायदे पहुंच रहे हैं।
02:12 PM, 25-Nov-2021

सिविल एविएशन मंत्री कर रहे जनता को संबोधित

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि लोगों की आंखों में चमक है क्योंकि उनका सपना पीएम मोदी पूरा करने जा रहे हैं। यूपी असीमित क्षमताओं का प्रदेश है। उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट का बहुत पुराना इतिहास है। यह दिल्ली के एयरपोर्ट से भी आगे जाएगा। पीएम का सपना था कि यूपी में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बने तो उन्होंने वो कर दिखाया। आने वाले समय में धार्मिक प्रदेश यूपी औद्योगिक क्षेत्र के रूप में सामने आएगा। जिस यूपी में केवल 4 एयरपोर्ट होते थे वहां आज 9 एयरपोर्ट हैं। आने वाले समय में यहां 17 एयरपोर्ट होंगे, उनमें पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होंगे। रनवे पर प्लेन और पटरी पर ट्रेन और एक्सप्रेसवे पर दौड़ती गाड़ियां यही पीएम का सपना है। 
02:02 PM, 25-Nov-2021

पीएम मोदी मंच पर पहुंचे

प्रधानमंत्री मोदी मुख्य मंच पर पहुंच गए हैं। उन्होंने यहां जनता और नेताओं का अभिवादन किया। कुछ ही देर में शिलान्यास का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। मंच पर ही पीएम मोदी को पटका और श्रीकृष्ण की मूर्ति भेंट की गई।

02:00 PM, 25-Nov-2021

पीएम को भेंट किया गया स्मृति चिन्ह

मॉडल देखने के बाद पीएम मोदी को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। इसके बाद वह मंच की ओर बढ़ गए हैं।
01:51 PM, 25-Nov-2021

पीएम मोदी पहुंचे सभास्थल पर, एनिमेशन के जरिए बताई जा रही खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभास्थल पर पहुंच चुके हैं। यहां वह एनिमेशन के जरिए एयरपोर्ट की खासियतों और पूरे मॉडल को देख रहे हैं।
01:22 PM, 25-Nov-2021

कभी भी जेवर पहुंच सकते हैं पीएम मोदी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभास्थल पर काफी पहले पहुंच चुके हैं अब लोगों को पीएम मोदी का इंतजार है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री कभी भी यहां पहुंच सकते हैं, जिसके बाद वह जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे और फिर रैली को संबोधित करेंगे।
12:33 PM, 25-Nov-2021

सांस्कृतिक मंच पर साधु ने दी प्रस्तुति

जेवर एयरपोर्ट के कार्यक्रम स्थल पर एक सांस्कृतिक मंच भी बनाया गया है, जहां तमाम कलाकार अपनी अपनी प्रस्तुतियां दे रहे हैं। यहीं पर सांस्कृतिक मंच पर भगवान राम के आध्यात्मिक गानों पर नृत्य करते एक साधु को भी देखा गया।

12:29 PM, 25-Nov-2021

मंच पर पहुंचे सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंच पर पहुंच चुके हैं। उनके आते ही जय श्रीराम के नारों से पूरा पंडाल गूंज उठा।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00