विज्ञापन

आयकर

Noida Bureau Updated Wed, 12 Sep 2018 05:36 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
गाजियाबाद के लिए भी
विज्ञापन
नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदने वालों
पर आयकर विभाग की नजर
तीन कमेटियां बनाकर होगा काम, करदाताओं की संख्या बढ़ने पर जोर
अमर उजाला ब्यूरो
नोएडा। आयकर चीफ कमिश्नर गाजियाबाद जोन (गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा) रजनीकांत गुप्ता का कहना है कि विभाग एडवांस टैक्स के फायदों और करदाताओं की संख्या बढ़ाने की योजनाओं पर काम कर रहा है। गाजियाबाद जोन में आयकरदाताओं की संख्या बढ़ रही है, लेकिन खासकर नोएडा में बढ़ोतरी का अनुपात कम है। इसके लिए तीन कमेटियां बनाकर तीन विषयों पर काम होगा।
सेक्टर-24 आयकर भवन में मंगलवार को प्रेसवार्ता के दौरान आयकर चीफ कमिश्नर ने बताया कि नोएडा में करदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए आरडब्लयूए से सहयोग लिया जा रहा है। आरडब्लूए के जरिये नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदने वालों की जानकारी ले रहे हैं, ताकि आयकरदाताओं की सूची बनाने में मदद मिल सके। 10 आरडब्लयूए के सहयोग से लिस्ट बनाई है। अन्य से भी सहयोग के लिए बात की है। हम किसी भी आरडब्लयूए की आय के बारे में जांच नहीं कर रहे हैं। हम सिर्फ आयकरदाताओं की जानकारी और पैन नंबर उनसे प्राप्त कर रहे हैं।
यह रहे आंकड़े
नोएडा में पिछले साल करदाता : 271275
इस साल का लक्ष्य : 296837
पिछले साल जुड़े नए करदाता : 38632
पिछले साल प्राप्त टैक्स : 890 करोड़
इस साल का लक्ष्य : एक हजार करोड़

कमेटियां करेंगी लक्ष्य पाने में सहयोग
नोएडा में करदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए तीन आयकर अधिकारियों व दो आयकर निरीक्षकों के सहयोग से तीन कमेटियों का गठन होगा। पहली कमेटी ऐसे लोगों की सूची बनाएगी, जिनका वेतन से आयकर कटता है, लेकिन वह आयकर फार्म नहीं भरते। वे टैक्स के दायरे में आएंगे तो उन पर पांच से दस हजार तक जुर्माना लगाया जा सकता है। दूसरी कमेटी आरडब्ल्यूए के जरिये नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदने वालों की सूची तैयार करेगी। मकान खरीदने वाला करदाता की श्रेणी में है और टैक्स नहीं दे रहा है तो कार्रवाई होगी। तीसरी कमेटी ऐसे लोगों की रिकॉर्ड रखेगी कि नोएडा-दिल्ली में एक जगह रहकर दूसरी जगह कारोबार करने वाले टैक्स कहां जमा कर रहे हैं।

एडवांस टैक्स पर जोर दे रहा विभाग
आयकर चीफ कमिश्नर ने बताया कि विभाग का लक्ष्य लोगों को एडवांस टैक्स भरने के लिए प्रेरित करना है। एडवांस टैक्स भरने वालों को बाद में टैक्स देने वालों की तुलना में कई लाभ मिलते हैं। एडवांस टैक्स चार चरणों 15 मार्च, 15 जून, 15 सितंबर, 15 दिसंबर तक भर सकते हैं। अंतिम चरण में आयकर फार्म भरना होता है। ऐसे करदाताओं पर टैक्स का बोझ एक साथ नहीं पड़ता है।

आयकर जोड़------

वेतन के लिए आयकर दफ्तर पर हंगामा
नोएडा। सेक्टर-24 स्थित आयकर विभाग के दफ्तर में वेतन न मिलने से नाराज सिक्योरिटी कर्मचारियों ने दोपहर में हंगामा किया। अधिकारियों के शाम तक कुछ कर्मचारियों की सैलरी आ जाने के आश्वासन के बाद मामला शांत हो गया।
सिक्योरिटी कर्मी नकुल तिवारी ने बताया कि भारत विकास परिषद नाम की कंपनी के जरिये आयकर विभाग में 56 कर्मचारी अनुबंध पर काम करते हैं। सुपरवाइजर पद पर कार्यरत कर्मियों की तीन माह और अन्य की दो माह की सैलरी नहीं आई थी। अधिकारी इस संबंध में बात करने पर लगातार टाल रहे थे। मंगलवार को आयकर विभाग के गेट पर कर्मियों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। सिक्योरिटी कर्मी संचित ने बताया कि आयकर अधिकारियों ने उन्हें बुलाकर आश्वासन दिया है कि सबकी सैलरी आ जाएगी। कुछ कर्मचारियों की सैलरी शाम तक आ भी गई है। इसकी वजह से प्रदर्शन स्थगित कर दिया गया है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Noida

अपने ही विभाग की बेवफाई से हताश होकर सोहनवीर ने उठाया कदम

अपने ही विभाग की बेवफाई से हताश होकर सोहनवीर ने उठाया कदम

17 नवंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

नोएडा में 'ठक-ठक गैंग' के चार सदस्य पुलिस की गिरफ्त में

दिल्ली –एनसीआर में दहशत फैलाने वाले ‘ठक-ठक गैंग’ के साथ नोएडा पुलिस का एनकाउंटर हुआ। एनकाउंटर के बाद ‘ठक-ठक गैंग’ के चार सदस्यों को पुलिस ने हिरासत में लिया।

12 नवंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree