लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Farmers Protest LIVE Updates: सरकार और किसान संगठनों की आज की बैठक समाप्त, अगली बातचीत 8 जनवरी को

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: पूजा त्रिपाठी Updated Mon, 04 Jan 2021 07:33 PM IST
Farmers Protest LIVE Kisan Andolan News Updates: farmers protest live updates 4 january kisan government meet today condition tense in rewari singhu tikri ghazipur giani chilla and other borders closed
शुरू हुई किसान नेताओं और सरकार की बैठक - फोटो : एएनआई
विज्ञापन

खास बातें

दिल्ली की कई सीमाओं समेत हरियाणा के कई जिलों में चल रहे किसान आंदोलन का 40वां दिन है। बीते 40 दिनों से किसान कृषि कानूनों को रद्द कराने के लिए ठंड, बारिश, कोहरे और शीतलहर का प्रकोप झेल कर भी डटे हुए हैं। आज सरकार और अन्नदाताओं के बीच महत्वपूर्ण बैठक हो रही है, जिसकी सफलता और विफलता पर इस आंदोलन का भविष्य टिका हुआ है। देश के किसानों का ये आंदोलन दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है। जहां रविवार को यूपी गेट(दिल्ली-यूपी बॉर्डर) के अलावा किसानों नेे ज्ञानी बॉर्डर पर भी कब्जा कर लिया। वहीं राजस्थान से दिल्ली की ओर आ रहे किसानों पर देर रात हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछारें भी कीं। यह घटना गुरुग्राम से मात्र 16 किलोमीटर दूर रेवाड़ी अलवर मार्ग पर हुआ। जानकारी के अनुसार आज सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर बैठे किसान इन किसानों को दिल्ली लाने मौके पर जाएंगे। आगे पढ़ें दिनभर के सभी अपडेट्स....
विज्ञापन

लाइव अपडेट

07:33 PM, 04-Jan-2021

दिल्ली बॉर्डर पर ठंड लगने से किसान की तबीयत बिगड़ी, घर पहुंचते ही रात को हो गई मौत

कृषि कानूनों खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर किसान आंदोलन में शामिल संगरूर के गांव बखोपीर के किसान गुरचरण सिंह की ठंड लगने से मौत हो गई। यूनियन के ब्लॉक उपाध्यक्ष गुरभजन सिंह बखोपीर ने बताया कि मृतक किसान गुरचरण सिंह (67) कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर आंदोलन में शामिल होने गए थे। अधिक ठंड लगने से गुरचरण सिंह की तबीयत खराब हो गई और वह रविवार को घर आ गए लेकिन रात को तबीयत अधिक बिगड़ने से उनकी मौत हो गई।
07:21 PM, 04-Jan-2021

हम कानूनों का पूरा रोलबैक चाहते हैं: युधवीर सिंह

भारतीय किसान यूनियन के युधवीर सिंह ने कहा कि मंत्री चाहते थे कि हम कानून-वार चर्चा करें। हमने इसे खारिज कर दिया और कहा कि कानूनों पर चर्चा करने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि हम कानूनों का पूरा रोलबैक चाहते हैं। सरकार हमें संशोधन की ओर ले जाने का इरादा रखती है लेकिन हम इसे स्वीकार नहीं करेंगे। 
 
07:08 PM, 04-Jan-2021

'कानूनों को निरस्त करने तक विरोध वापस नहीं लिया जाएगा'

अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हन्नान मोल्लाह ने कहा कि सरकार काफी दबाव में है। हम सभी ने कहा कि यह हमारी मांग है (कानूनों को निरस्त करना)। हम कानूनों को निरस्त करने के अलावा किसी अन्य विषय पर चर्चा नहीं चाहते हैं। कानूनों को निरस्त करने तक विरोध वापस नहीं लिया जाएगा।  
 
06:55 PM, 04-Jan-2021

'हमसे पूछा गया कि क्या आप क़ानून को रद्द किए बिना नहीं मानेंगे, हमने कहा हम नहीं मानेंगे'

सरकार के साथ मुलाकात के बाद किसान नेता दर्शन पाल ने कहा कि सरकार को यह बात समझ आ गई है कि किसान संगठन कृषि क़ानूनों को रद्द किए बिना कोई बात नहीं करना चाहते हैं। हमसे पूछा गया कि क्या आप क़ानून को रद्द किए बिना नहीं मानेंगे, हमने कहा हम नहीं मानेंगे।   
 
06:43 PM, 04-Jan-2021

8 तारीख तक का समय सरकार ने मांगा है: किसान नेता

सरकार के साथ मुलाकात के बाद किसान नेता ने कहा कि हमने बताया कि पहले कृषि क़ानूनों को वापिस किया जाए, MSP पर बात बाद में करेंगे। 8 तारीख तक का समय सरकार ने मांगा है। उन्होंने कहा कि 8 तारीख को हम सोचकर आएंगे कि ये क़ानून वापिस हम कैसे कर सकते हैं, इसकी प्रक्रिया क्या हो। 
 
06:26 PM, 04-Jan-2021

क़ानून वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं: टिकैत

राकेश टिकैत ने कहा कि 8 जनवरी 2021 को सरकार के साथ फिर से मुलाकात होगी। तीनों कृषि क़ानूनों को वापस लेने पर और MSP दोनों मुद्दों पर 8 तारीख को फिर से बात होगी। हमने बता दिया है क़ानून वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं। 
 
06:19 PM, 04-Jan-2021

कानून वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं- राकेश टिकैत

सरकार के साथ किसान नेताओं की मुलाकात के बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि कानून रद्द करने और एमएसपी पर आज चर्चा हुई। उन्होंने ये भी कहा कि कानून वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं।
06:12 PM, 04-Jan-2021

मैं आशावान हूं, अगली बैठक में निकलेगा हलः नरेंद्र तोमर

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने बताया कि आज हम किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सके। बैठक का माहौल अच्छा था लेकिन किसान संगठनों के कानून रद्द कराने की मांग पर अड़े रहने के कारण कोई हल नहीं निकला। लेकिन मैं आशावान हूं कि अगली बैठक जो 8 जनवरी को होगी उसमें कोई न कोई नतीजा निकलेगा। हमने किसानों को क्लॉज वाइज चर्चा करने को कहा और कुछ चर्चा एमएसपी पर भी हुई। हमें उम्मीद है कि आज की जैसी बात रही उसके हिसाब से अगली बैठक में हल निकलेगा।
06:08 PM, 04-Jan-2021

8 जनवरी को फिर होगी बैठक

केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच चल रही बैठक खत्म हो गई है। अब इनकी अगली बैठक 8 जनवरी को होगी। किसान नेता प्रोफेसर दर्शन पाल ने कहा कि इस बैठक का ज्यादा कुछ खास नतीजा नहीं निकला।
05:08 PM, 04-Jan-2021

प्रियंका के ट्वीट पर बोले केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह- ऐसे लोगों को टिप्पणी नहीं करनी चाहिए

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने किसानों को लेकर प्रियंका गांधी के ट्वीट पर कहा कि, कांग्रेस के पास किसानों और ग्रामीण मजदूर की समझ रखने वाला कोई नेता नहीं है। उन्हें ही नहीं पता कि उन्होंने 2 साल पहले क्या बोला और 2 दिन पहले क्या बोला। इसलिए ऐसे लोगों को टिप्पणी नहीं करनी चाहिए।
04:20 PM, 04-Jan-2021

सरकार और किसानों ने नहीं खाया साथ खाना

आज की बैठक के दौरान लंच ब्रेक में किसानों ने मंत्रियों के साथ खाने से इनकार कर दिया और उनके साथ नहीं खाया।
04:10 PM, 04-Jan-2021

अगर बिचौलिए हटेंगे तो किसान की आय बढ़ेगी: कमल पटेल 

किसान नेताओं की सरकार से वार्ता पर मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री कमल पटेल ने कहा कि अगर बिचौलिए हटेंगे तो किसान की आय बढ़ेगी, अब किसान को आर्थिक आज़ादी मिली है, इसलिए पूरे देश का किसान मोदी जी के साथ है। अगर किसान नेता चाहते हैं कि किसान का भला हो, तो वो इस क़ानून का समर्थन करेंगे। 

 
03:39 PM, 04-Jan-2021

भाजपा की सरकार पर किसानों को बिल्कुल भरोसा नहीं है: अखिलेश

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा की सरकार पर किसानों को बिल्कुल भरोसा नहीं है। मंडी बंद कर दी, मंडी बेच दी, कितने किसानों पर आंसू गैस के गोले चलाए गए, कितनों की हत्या हो गई, कितनों ने आत्महत्या कर ली और कितनों की जानें चली गई लेकिन सरकार को परवाह नहीं है। 
 
03:30 PM, 04-Jan-2021

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल, सोमप्रकाश ने रखा मौन

विरोध प्रदर्शन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल, सोमप्रकाश ने किसान नेताओं के साथ विज्ञान भवन में दो मिनट का मौन रखा।
 
03:12 PM, 04-Jan-2021

आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों को दी श्रद्धांजलि

आज की बैठक के दौरान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों को सरकार, अफसरों और किसान नेताओं ने श्रद्धांजलि दी। उन्होंने किसानों के लिए दो मिनट का मौन भी रखा।
 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00