विज्ञापन
Hindi News ›   Delhi NCR ›   Ghaziabad News ›   Conversion: Baddo's network in five states

Conversion : पांच राज्यों में बद्दो का जाल, खाते में हर माह आते हैं लाखों, पाकिस्तानी कनेक्शन की तलाश

अमर उजाला नेटवर्क, गाजियाबाद Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Wed, 07 Jun 2023 02:20 AM IST
सार

अब तक पांच राज्यों के किशोरों का धर्मांतरण कराए जाने की जानकारी पुलिस को मिल चुकी है।

Conversion: Baddo's network in five states
सांकेतिक

विस्तार
Follow Us

गेमिंग एप के जरिए किशोरों का धर्मांतरण कराने के मामले में जैसे जैसे जांच आगे बढ़ रही है, वैसे वैसे नए खुलासे हो रहे हैं। अब तक पांच राज्यों के किशोरों का धर्मांतरण कराए जाने की जानकारी पुलिस को मिल चुकी है। धर्मांतरण कराने वाले गिरोह के सरगना शाहनवाज मकसूद उर्फ बद्दो की कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) से पता चला है कि पिछले एक साल में उसके संपर्क में 100 से ज्यादा किशोर आए। बैंक से जानकारी मिली है कि उसके खाते में हर महीने लाखों रुपये जमा कराए जा रहे थे।



यह रकम गुजरात, महाराष्ट्र, यूपी, दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ से जमा कराई गई। पुलिस अब रकम जमा करने वालों के नाम-पते मालूम कर उनकी कुंडली खंगाल रही है। इसके अलावा इन राज्यों के अलग-अलग शहरों के लोग पुलिस को कॉल करके बद्दो के काले कारनामों का चिट्ठा खोल रहे हैं। बद्दो का असली नाम शाहनवाज है। सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर वह बद्दो के नाम से सक्रिय रहा है। पुलिस को पता चला है कि उसने अपने पहचान पत्र भी बद्दो के नाम से बनवा रखे हैं।


इस मामले में इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी), एंटी टेरेरिस्ट स्कवायड (एटीएस), लोकल इंटेलिजेंस यूनिट (एलआईयू) के साथ पुलिस की क्राइम ब्रांच, साइबर सेल और थाना पुलिस की अलग-अलग टीम काम काम कर रही हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गेमिंग एप के जरिए धर्म परिवर्तन की खबरें मीडिया में आने के बाद लोग खुद पुलिस से संपर्क करके जानकारी दे रहे हैं। हरियाणा, चंडीगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात से पुलिस और आम लोगों की कॉल आ चुकी हैं। यूपी समेत पांच राज्यों में धर्मांतरण गिरोह का नेटवर्क होने की जानकारी मिल चुकी है।

पुलिस अब तक सिर्फ संजयनगर की मस्जिद की कमेटी के पूर्व सदस्य अब्दुल रहमान को गिरफ्तार कर सकी है। उससे पूछताछ में पता चला था कि गिरोह ने फरीदाबाद और चंडीगढ़ के किशोरों का भी धर्मांतरण कराया है। इसके बाद पुलिस की जांच में गुजरात और महाराष्ट्र में धर्मांतरण कराए जाने का पता चला है।

अथर्व का नंबर आशीष डंगवाल की आईडी पर निकला
राजनगर निवासी किशोर के परिजनों ने पुलिस को जो नंबर उपलब्ध कराए थे। उनसे एक नंबर अथर्व नाम से उपलब्ध कराया था। पुलिस इसकी जांच की तो वह आशीष डंगवाल की आईडी पर निकला जो मुंबई का ही रहने वाला है। पुलिस अब उसके बद्दो से कनेक्शन की जांच कर रही है।

पाकिस्तानी कनेक्शन तलाश रही सुरक्षा एजेंसियां
सुरक्षा एजेंसियां और पुलिस बद्दो का पाकिस्तानी कनेक्शन तलाश रही है। आशंका है कि बद्दो के पाकिस्तानी कनेक्शन हो सकते हैं। हालांकि सुरक्षा एजेंसियों एवं पुलिस के हाथ अभी तक ऐसा कोई सुराग नहीं लगा है, जिससे यह पता चल सके कि बद्दो के पाकिस्तानी कनेक्शन हैं।
विज्ञापन

जांच अधिकारी बदला
एफआईआर दर्ज होने के दौरान आरडीसी चौकी इंचार्ज को मामले का जांच अधिकारी बनाया गया था लेकिन अब अधिकारियों ने जांच अधिकारी बदलकर कविनगर थाने के निरीक्षक नरेश सिंह को जांच अधिकारी बना दिया है।

400 के धर्मांतरण का दावा
पुलिस के पास मंगलवार को महाराष्ट्र के ठाणे से कॉल आई। फोन करने वाले युवक ने दावा किया कि बद्दो का गिरोह ठाणे में 400 लोगों का धर्मांतरण करा चुका है। उसकी गिरफ्तारी होने पर बड़ा खुलासा हो सकता है। वह लंबे समय से इसी काम में लगा है। पुलिस अब कॉल करने वाले के बारे में भी पड़ताल कर रही है। अफसरों का कहना है कि जांच के बाद ही पता चलेगा कि सूचना में कितनी सच्चाई है।

10 ठिकानों पर दबिश
गाजियाबाद पुलिस की टीमें मुंबई में बद्दो की तलाश में लगी हैं लेकिन पांच दिन से निराशा ही हाथ लग रही है। पुलिस ने बद्दो के दस ठिकानों की जानकारी की। सभी जगह दबिश दी गई लेकिन वह हाथ नहीं आया। कई जगह पुलिस को पता चला कि वह कुछ दिन पहले वहां आया था लेकिन धर्मांतरण मामले का खुलासा हो जाने के बाद से उसके बारे में कुछ जानकारी नहीं मिल रही है। उसके घर पर ताला लटका मिला। परिवार के सदस्य भी कहीं चले गए हैं।

तार जोड़ने का कर रहे प्रयास
डीसीपी नगर निपुण अग्रवाल का कहना है कि मुंबई गई पुलिस टीम मुंबई पुलिस के साथ मिलकर बद्दो की गिरफ्तारी के प्रयास कर रही है।साथ ही डिजिटल साक्ष्यों के आधार पर सभी गिरोह के तार जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस के पास कई जगह धर्म परिवर्तन कराए जाने की सूचना मिल रही हैं। इनकी पुष्टि कराई जा रही है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Independence day

अतिरिक्त ₹50 छूट सालाना सब्सक्रिप्शन पर

Next Article

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

app Star

ऐड-लाइट अनुभव के लिए अमर उजाला
एप डाउनलोड करें

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
X
Jobs

सभी नौकरियों के बारे में जानने के लिए अभी डाउनलोड करें अमर उजाला ऐप

Download App Now

अपना शहर चुनें और लगातार ताजा
खबरों से जुडे रहें

एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed

Reactions (0)

अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें