लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi NCR ›   Faridabad ›   Amrita Hospital will get treatment at concessional rate, 2600 bedded hospital

फरीदाबाद: 24 अगस्त को पीएम मोदी करेंगे अमृता अस्पताल का उद्घाटन, मिलेगा रियायती दर पर इलाज

अमर उजाला नेटवर्क, फरीदाबाद Published by: नोएडा ब्यूरो Updated Thu, 18 Aug 2022 10:42 PM IST
सार

अमृता अस्पताल में मदर एंड चाइल्ड केयर, ऑन्कोलॉजी, कार्डियेक, न्यूरो, गैस्ट्रो, रीनल, बोन डिजीज, ट्रामा, ट्रांसप्लांट सहित 81 तरह की स्पेशियलिटीज की स्थापना की गई है। संक्रामक रोग के लिए अलग से विभाग बनाया गया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पीएम नरेंद्र मोदी 24 अगस्त को ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-88 में बने 2600 बेड के अमृता अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। इस अस्पताल का निर्माण एवं संचालन माता अमृतानन्दमयी देवी मठ द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम में माता अमृतानन्दमयी देवी सहित राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे। इसमें रियायती दर पर लोगों को इलाज की सुविधा मिलेगी।



बृहस्पतिवार को अस्पताल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। इसमें अस्पताल के रेजिडेंट मेडिकल निदेशक डॉ. संजीव के. सिंह ने बताया कि अमृता अस्पताल भारत में निजी क्षेत्र का एक बड़ा अस्पताल होगा, जो उत्तर और उत्तर पूर्वी भारत के लोगों को स्वास्थ्यलाभ प्रदान करने का काम करेगा। अस्पताल चार हजार लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार देने का काम करेगा। उन्होंने बताया कि अस्पताल के पूरी क्षमता में चालू होने पर 10 हजार कर्मचारियों और 800 चिकित्सकों को सेवा का अवसर प्रदान करेगा। डॉ. सिंह ने बताया कि कोच्चि में डबल हैड और अपर आर्म ट्रांसप्लांट का करिश्मा कर चुके हैं और यह ट्रांसप्लांट सुविधा फरीदाबाद में भी उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि उद्घाटन से पूर्व 19 अगस्त को 30 महिला पुजारी और 28 पुरुष पुजारी मिलकर 108 यज्ञ का आयोजन करेंगे।


14 मंजिला बना है अस्पताल भवन
अस्पताल के प्रिंसिपल एडवाइजर एवं एक्जीक्यूटिव डायरेक्टरसत्यानंद मिश्रा ने बताया कि 14 मंजिली अमृता अस्पताल एक करोड़ वर्ग फुट से अधिकनिर्मित इमारत में संचालित होगा। इसके लिए 133 एकड़ भूभाग का क्रय किया गया है। अमृता अस्पताल में मदर एंड चाइल्ड केयर, ऑन्कोलॉजी, कार्डियेक, न्यूरो, गैस्ट्रो, रीनल, बोन डिजीज, ट्रामा, ट्रांसप्लांट सहित 81 तरह की स्पेशियलिटीज की स्थापना की गई है। संक्रामक रोग के लिए अलग से विभाग बनाया गया है। उन्होंने बताया कि अस्पताल को पेपरलेस बनाया गया है।

किफायती मूल्य पर बेस्ट सुविधाएं
विधायक राजेश नागर ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लालकिला की प्राचीर से अनुसंधान का मंत्र देशको दिया है। अमृता अस्पताल में अनुसंधान के लिए एक सात मंजिला भवन को समर्पित किया गया है। विधायक ने बताया कि अस्पताल किफायती मूल्य पर बेस्ट सुविधाएं देगा।वहीं ,अस्पताल के बन जाने से ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र के लोगों को अनेक प्रकार के लाभ मिलेंगे। यहां रोजगार, बाजार और किरायेदारी के काम भी बढ़ेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अस्पताल का उद्घाटन करने आ रहे हैं।

मेडिकल एजुकेशन व रिसर्च पर जोर
डॉ. सिंह ने बताया कि माता अमृतानंदमयी देवी का फोकस यहां मेडिकल एजुकेशन और रिसर्च पर है। इसीलिए अमृता अस्पताल के रिसर्च सेंटर में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले मेडिकल छात्रों, (ग्रेजुएट व पीजी) को 240 घंटे का वेल्यू बेस्ड शिक्षा देने की व्यवस्था की गई है। अस्पताल के रिसर्च सेंटर में प्रत्येक गंभीर बीमारियों पर रिसर्च भी किया जाएगा। इसके अलावा 498 कमरों वाला एक गेस्ट हाउस भी है, जहां पर मरीजों के अटेंडेंट रह सकते हैं। 25 अगस्त से 500 बिस्तरों से शुरू होने के साथ यह अस्पताल कई चरणों में चालू होगा।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00