शहर की आबोहवा पर फिर आफत

Noida Bureau Updated Tue, 07 Nov 2017 05:18 PM IST

दिनभर स्मॉग से ढहा रहा शहर

फरीदाबाद। एक बार फिर औद्योगिक शहर फरीदाबाद स्मॉग की चादर से ढक गया। मंगलवार को दिनभर स्मॉग छाए रहने से शहर की हवा और जहरीली हो गई। प्रदूषण के लिहाज से मंगलवार का दिन सबसे खराब दर्ज किया गया। सुबह के समय विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम होने से हाईवे और बाईपास रोड पर वाहनों की रफ्तार मंद रही। लोग सूरज की किरणों को देखने के लिए तरस गए। प्रदूषण से आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत और सिरदर्द जैसी समस्या से शहरवासी परेशान रहे।
राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के मुताबिक, पीएम 2.5 का औसत स्तर मंगलवार को 412 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गया। हालांकि एयर क्वालिटी मॉनीटरिंग करने वाली निजी एजेंसियों की मानें तो शहर की हवा बेहद खतरनाक स्तर पर रही, यानी पीएम 2.5 का स्तर 462 प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। सोमवार को यह स्तर 299 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर पर दर्ज किया गया था। देर रात से वातावरण में स्मॉग का जहर घुलना शुरू हुआ और हर घंटे प्रदूषण का स्तर बढ़ता गया। सुबह के समय सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लोग घरों में कैद रहे। दीवाली के बाद से ही फरीदाबाद प्रदूषण के लिहाज से टॉप 5 में जगह बनाए हुए है।

स्कूलों पर स्मॉग का असर
नवंबर के पहले सप्ताह में स्मॉग का असर स्कूलों में देखने को मिला। सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बेहद कम रही। वहीं निजी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या अन्य दिनों की अपेक्षा कम रही। कई विद्यार्थी मास्क पहनकर स्कूल पहुंचे। स्कूल प्रबंधन की तरफ से मास्क की अनिवार्यता को लेकर कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं लेकिन हालात ऐसे ही रहे तो स्कूल प्रबंधन बच्चों के लिए मास्क अनिवार्य कर सकते हैं।

ऐसे बढ़ रहा प्रदूषण का ग्राफ
तारीख पीएम 2.5 का स्तर
07 नवंबर 412
06 नवंबर 299
05 नवंबर 301
04 नवंबर 334
03 नवंबर 337
02 नवंबर 285
01 नवंबर 337
(नोट - सरकारी आंकड़े पीएम 2.5 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर)

कोट
पराली जलाने पर प्रदूूषण बोर्ड की तरफ से कार्रवाई की जा रही है। विभिन्न स्थानों पर जाकर हमारी टीम जागरूक कर रही है।
- डॉ. पीकेएमके दास, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Varanasi

वाराणसी कैंट स्टेशन पर बम विस्फोट, कुत्ते का उड़ा सिर, यात्रियों में अफरा तफरी

वाराणसी का कैंट रेलवे स्टेशन सोमवार शाम उस वक्त दहल गया जब अचानक जोरदार धमाका हुआ। इसके बाद पूरे स्टेशन पर अफरा तफरी मच गई।

19 फरवरी 2018

Related Videos

24 सेकेंड में तमंचे की नोक पर दिया लूट को अंजाम, देखिए Video

फरीदाबाद के डबुआ कॉलोनी में बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक सेवा केंद्र से दो नकाबपोश बदमाशों ने तीन लाख रुपये की लूट की।

25 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen