एमसीडी चुनाव में मतदान खत्म, पूर्वी नगर निगम में हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

ब्यूरो/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 23 Apr 2017 07:54 PM IST
एमसीडी इलेक्शन
एमसीडी इलेक्शन - फोटो : pti
विज्ञापन
ख़बर सुनें
दिल्ली के तीनों नगम निगमों के लिए मतदान अब खत्म हो चुका है। सुबह जब वोट‌िंग शुरु ह‌ुई तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सिविल लाइंस इलाके में अपने माता-पिता और पत्नी व बेटी के साथ वोट डालने पहुंचे। केजरीवाल की बेटी ने पहली बार मतदान क‌िया।
विज्ञापन


वोट डाल कर बाहर निकले ‌दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि ये दिल्लीवालों के लिए डेंगू और चिकनगुनिया के खिलाफ लड़ाई है। उन्होंने दिल्ली की जनता से ज्यादा ज्यादा संख्या में वोट डालने की अपील भी की।


वहीं, दिल्ली के नीमड़ी कॉलोनी वार्ड नम्बर 74 में बीजेपी के पूर्व मण्डल अध्यक्ष को पीटा। पिटाई की वजह सिर्फ ये थी कि वो बीजेपी से बागी प्रत्याशी चित्रा विद्यार्थी का साथ दे रहे थे।

इससे पहले आज सुबह उप-राज्यपाल सहित उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए अरविंदर सिंह लवली अपनी पत्नी के साथ वोट डाला।

बता दें कि दिल्ली के तीनों नगर निगमों पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है जबकि आम आदमी पार्टी पहली बार नगर निगम के चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही है। ये चुनाव कांग्रेस के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि दिल्ली में वापसी का यह उसके लिए आखिरी मौका है। 

मालूम हो कि दिल्ली में लगातार 15 साल शासन करने के ‌बाद 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी और नगर निगम में भी उनका लगभग ऐसा ही हाल ही है। 

दिल्ली के तीनों नगर निगमों के लिए आयोग ने 13234 पोलिंग बूथ बनाए है। इन बूथों पर मतदान कराने के लिए 70 हजार कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। मतदान सुबह आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक होगा।

अपडेट्स:

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने पत्नी के साथ ग्रेटर कैलाश-3 में वोट डाला।
5:30  PM: एमसीडी चुनाव के ल‌िए मतदान खत्म हो चुके हैं। इसी के साथ सभी उम्मीदवारों की क‌िस्मत भी ईवीएम में बंद हो चुकी है। बताया जा रहा है क‌ि द‌िल्ली में काफी कम वोट‌िंग हुई है लेक‌िन पूर्व‌ी नगर न‌िगम में सबसे ज्यादा वोट‌िंग हुई है। शाम 4 बजे तक 43% मतदान हुए थे। हालांक‌ि अभी अंत‌िम आंकड़े चुनाव आयोग ने जारी नहीं क‌िए हैं।
 
3:20 PM: केजरीवाल ने कहा है क‌ि कई जगह ईवीएम में खराबी की बात सामने आ रही है।


13:52 PM: उत्तरी एमसीडी में 12 बजे तक 22.67% वोट पड़ा।

13:50 PM: मोबाइल की वजह से लोगों को वोट डालने में खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

13:50 PM: ईस्ट दिल्ली में हुआ दोपहर 12 बजे तक  15 प्रतिशत मतदान।

13:50 PM: पटपड़गंज 12E वार्ड में ईवीएम में गड़बड़ी। सीटी का बटन दबाने पर बीप की आवाज़ नहीं। स्वराज इंडिया के उम्मीदवार मानवेंद्र चौहान को अंदर नहीं जाने दिया जा रहा।

13:50 PM: स्वराज इंडिया के कार्यकर्ताओं को तुगलकाबाद के वार्ड नंबर 93 में पीटा गया। उनका आरोप है कि उन्हें आप विधायक सही राम के समर्थकों ने पीटा है। बता दें कि इस वार्ड से पूजा झा स्वराज इंडिया की उम्मीदवार हैं।

12:40 PM: शीला द‌ीक्ष‌ित ने डाला वोट।

12:30 PMबीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल का डेंगू और चिकनगुनिया पर बयान असंवेदनशील बताते हुए कहा कि केजरीवाल से दिल्ली के माता-पिता नाराज हैं। संबित ने तो यह भी कह दिया कि एमसीडी चुनाव के बाद 'AAP' 'JJP' (जमानत जब्त पार्टी) बन जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि अब केजरीवाल मायवती की तरह हार का ठीकरा ईवीएम पर डालने की तैयारी कर रहे हैं।

11:30 AM: दस बजे तक हुआ 10 प्रत‌िशत मतदान।

11:20 AM: दिल्ली के मौजपुर और सराए पीपल में आज मतदान नहीं हुआ। वहां उम्मीदवारों की मौत की वजह से चुनाव टालना पड़ा।

11:08 AM: सुस्स वोट‌िंग से द‌िल्ली में शुरु हुए मतदान, 10 बजे तक तीनों ‌न‌िगमों में पड़े केवल 1.16 प्रत‌िशत वोट। पूर्वी नगर न‌िमग में मात्र 0.78%, उत्तरी न‌िमग में 1.47% और दक्ष‌िणी नगर न‌िगम में केवल 1.10% ही वोट पड़े।

10:33 AM: ईस्ट विनोद नगर में वोटरों की लगी भीड़।

9:47 AM: हरि नगर में मशीन में खराबी के कारण एक घंटा देरी से मतदान शुरू हुआ। इलाके में शांति से मतदान जारी।

9:04 AM: दिल्ली के नीमड़ी कॉलोनी वार्ड नम्बर 74 में बीजेपी के पूर्व मण्डल अध्यक्ष को पीटा। पिटाई की वजह सिर्फ ये थी कि वो बीजेपी से बागी प्रत्याशी चित्रा विद्यार्थी का साथ दे रहे थे। जबरदस्ती कार रुकवाई और एक सीनियर सिटीजन को बुरी तरह से पीटा। भारत नगर थाने की पुलिस मामले की जांच कर रही है।

9:21 AM: लक्ष्मी नगर में बूथ बदले जाने से दिक्कत, घर पर परची नहीं आने से नए बूथ की जानकारी नहीं। लोग इधर-उधर भटक रहे हैं।

9:21 AM: बूथ नंबर 38 पर ईवीएम में दिक्कत, कभी लाइट नहीं जल रही तो कभी आवाज नहीं आ रही। बीस-पच्चीस लोगों ने की शिकायत।

दो वार्डों में नहीं होगा मतदान      

आयोग ने 270 वार्डों के चुनाव पर नजर रखने के लिए तीन स्तर पर टीम बनाई है। डीसी, आरओ और एआरओ की अगुवाई में टीमें पूरा दिन इलाके में रहेगी। चुनाव के लिए 68 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं।

वहीं, शांतिपूर्ण मतदान कराने और गड़बड़ी रोकने के लिए करीब 57 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए है। सभी टीमों के साथ के वीडियो टीम होगी, जो चुनाव की रिकॉर्डिंग करेगी।  
    
आयोग के अनुसार, शाम साढ़े पांच बजे के बाद किसी भी मतदाता को पोलिंग स्टेशन के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। मगर शाम साढ़े पांच बजे तक जो भी मतदाता लाइन में लग जाएंगे उनका वोट अवश्य डलेगा।

आयोग की ओर से जारी पहचान पत्र नहीं होने की स्थिति में भारत सरकार एवं दिल्ली सरकार की ओर से जारी पहचान पत्र एवं अन्य दस्तावेज दिखाकर मतदाता अपना वोट डाल सकेंगे। 

दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने मुताबिक उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सराय पीपल थला और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मौजपुर वार्ड में रविवार को मतदान नहीं होगा। इन दोनों वार्डों में सपा के उम्मीदवारों की मृत्यु हो गई है। इस कारण आयोग ने इन दोनों वार्डों का चुनाव रद कर दिया है। दोनों वार्डों का चुनाव मई माह में होगा।      

तीनों नगर निगम के चुनाव में 11 वार्डों के मतदाता 23 अप्रैल को वोट डालने के दौरान पोलिंग बूथ के अंदर दो-दो ईवीएम देखकर गुमराह न हो। दिल्ली राज्य चुनाव आयोग उनके पोलिंग बूथ पर दो-दो ईवीएम लगाएगा, मगर उन्हें मतदान करने के लिए केवल एक ईवीएम का बटन दबाना होगा। दोनों में से किसी भी एक ईवीएम का बटन दबाते ही उनकी वोट डल जाएगी। यह सब उनके वार्ड में 15 से अधिक उम्मीदवार होने के चलते होगा। 

तीनों नगर निगम के चुनाव पर एक नजर      

MCD ELECTION
MCD ELECTION
मतदाता                          13234904      
सबसे अधिक मतदाता            71531, वार्ड नंबर-52 एस      
सबसे कम मतदाता                18187, वार्ड नंबर-49 एस      
पोलिंग बूथ                       13234       
उम्मीदवार                        2537      
सबसे अधिक उम्मीदवार         23, वार्ड नंबर-61 एन      
सबसे कम उम्मीदवार             तीन, वार्ड नंबर 14 एस एवं 21 ई      
सबसे अधिक पोलिंग बूथ         79, वार्ड नंबर-32 एन      
सबसे कम पोलिंग बूथ            18, वार्ड नंबर-49 एस      
चुनाव में तैनात कर्मचारी          70000      
सुरक्षा कर्मी                       57000      
   
नगर निगम चुनाव में मतदान प्रतिशत      
वर्ष                    प्रतिशत      
1997             41 प्रतिशत      
2002            52 प्रतिशत      
2007            42 प्रतिशत      
2012            55 प्रतिशत
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00