Delhi Election 2020: भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र, दिल्ली की जनता से किए ये वादे

चुनाव डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमित मंडल Updated Sat, 01 Feb 2020 07:46 PM IST
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें
भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को अपना घोषणापत्र ‘दिल्ली संकल्प पत्र’ जारी किया और गरीबों के लिए दो रुपये प्रति किलो के भाव से अच्छा आटा और हर घर को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति करने का वादा किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, प्रकाश जावडेकर, हर्षवर्धन और दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी व सांसदों की उपस्थिति में पार्टी का ‘दिल्ली संकल्प पत्र’ जारी किया गया।
विज्ञापन




गडकरी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी राष्ट्रीय राजधानी के विकास की ‘बुलेट ट्रेन’ चलाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा का इतिहास दिल्ली से जुड़ा रहा है। भाजपा दिल्ली की तकदीर बदल देगी। घोषणापत्र में कहा गया है कि अगर भाजपा की सरकार बनती है तो पार्टी गरीबों को दो रुपये प्रति किलो के भाव से गेहूं का आटा देगी।

उसमें यह भी कहा गया है कि केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन की तर्ज पर पार्टी हर परिवार को स्वच्छ पेयजल भी देगी। घोषणापत्र में भाजपा ने केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं आयुष्मान भारत और किसान सम्मान निधि को भी लागू करने का वादा किया है। रोजगार बढ़ाने के लिए पार्टी सभी सरकारी रिक्त पदों पर भर्ती करेगी।

संकल्प पत्र जारी करने के दौरान केंद्रीय मंत्री व चुनाव प्रभारी प्रकाश जावडेकर, नितिन गडकरी, डॉ. हर्षवर्धन, भाजपा उपाध्यक्ष व दिल्ली के प्रभारी श्याम जाजू, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, चुनाव प्रबंधन कमेटी के संयोजक एवं राष्ट्रीय मंत्री तरुण चुघ की मौजूद रहे। 
 
मनोज तिवारी ने घोषणापत्र की बातों को गिनाया 
  • 10 नए कॉलेज और 200 नए स्कूल दिल्ली में बनाएंगे
  • नौवीं कक्षा के छात्रों को साइकिल देंगे। 
  • गरीब विधवा की बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपये उपहार देंगे। 
  • हम अपने पांच वर्ष के कार्यकाल में कम से कम 10 लाख बेरोजगारों को रोजगार देंगे।
  • दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी सरकार देंगे, सीधा सा मतलब है मोदी सरकार की यही पहचान है, अभी जो पिछले 5 साल से सरकार है उसमें आधे मंत्री और विधायक या तो बेल पर हैं या तो आरोप सिद्ध हो चुका है।
  • गरीबों को दो रुपये किलो आटा देंगे। 
  • नई अधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए कॉलोनी डेवलपमेंट बोर्ड बनाएंगे। इस विकास को प्राथमिकता देंगे।
  • गरीबों की लड़की का अकाउंट 21 साल में 2 लाख रुपये।
  • कॉलेज जाने वाली छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी।  
  • कूड़े के पहाड़ को खत्म करेंगे।
  • तीन से पांच साल में टैंकर मुक्त दिल्ली, नल से जल देंगे ।

गडकरी ने क्या-क्या कहा 
  • भाजपा ने हमेशा दिल्ली की तस्वीर को बदलने का काम किया है। मोदीजी के नेतृत्व में सरकार आई तो दिल्ली में वायु और जल प्रदूषण कम करने पर काम हुआ। हमारी सरकार ने नमामि गंगे का काम शुरू किया। पिछली बार मैं उसका मंत्री था। 20 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है।  
  • दिल्ली देश का हृदय है और ये एक ऐसा शहर है जो सभी हिन्दुस्तानियों के लिए अभिमान का विषय है। पुराने इतिहास से लेकर पूरे देश का इतिहास दिल्ली से जुड़ा हुआ है और भाजपा का इतिहास भी दिल्ली से ही जुड़ा हुआ है।  
  • आज तक जब-जब भाजपा के नेताओं को अवसर मिला है, जब अटल जी की सरकार थी या आज मोदी जी की सरकार है, हमने हर बार दिल्ली की तकदीर, दिल्ली के भविष्य को बदलने का काम किया है। 
  • करीब 16 हजार करोड़ रुपये की लागत से वेस्टर्न और ईस्टर्न पेरिफेरल का निर्माण कार्य केंद्र सरकार ने पूरा किया है। इसके कारण दिल्ली में आने वाला डायरेक्ट ट्रैफिक डाइवर्ट हुआ है और इससे दिल्ली में होने वाले वायु प्रदूषण में भी बहुत कमी आई है।  
  • दिल्ली में पीने के पानी की समस्या बहुत गंभीर है। लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना थी जिसमें दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान इन राज्यों में 1970 से विवाद चल रहा था। 
  • ये ऐसी योजना थी कि अगर हिमाचल प्रदेश में प्रोजेक्ट पूरा होता है तो दिल्ली को 2070 तक पीने के पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी, इतना पानी यमुना से मिलने वाला है। मुझे खुशी है कि 28 अगस्त, 2018 को छह राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों को बुलाकर विवाद को सुलाझाए गए। 
  • 16 लेन के दिल्ली मेरठ रोड का अप्रैल में हम उद्घाटन करेंगे, इस 90 किमी. रोड के निर्माण में 8 हजार करोड़ रुपये की लागत आई है। इसके बन जाने के बाद 40 से 45 मिनट में दिल्ली से मेरठ का सफर पूरा हो सकेगा। 
  • हम गांव, गरीब, मजदूर, किसान और देश का भविष्य बदलना चाहते हैं और इसी बात पर भारत सरकार कार्य कर रही है। 

यहां पढ़ें भाजपा का पूरा संकल्प पत्र 


भाजपा ने बनाई थी खास रणनीति 

दिल्ली विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने के लिए भाजपा ने घोषणापत्र बनाने के लिए अनोखी रणनीति अपनाई थी। इसके लिए भाजपा ने 'मेरी दिल्ली, मेरा सुझाव' नाम से अभियान चलाया। घोषणापत्र तैयार करने के लिए भाजपा ने पूरी दिल्ली में 49 बसें चलाई और घोषणापत्र के लिए लोगों के सुझाव लिए थे।

पार्टी ने संकल्प पत्र तैयार करने के लिए केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के नेतृत्व में समिति बनाई थी।

भाजपा का घोषणापत्र ‘बर्बादी पत्र’ है: आप

दिल्ली चुनावों के लिए भाजपा के घोषणापत्र को बर्बादी पत्र करार देते हुए आप ने कहा कि यह साफ-साफ दिखाता है कि भाजपा दिल्ली सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं को खत्म करना चाहती है। भाजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए ‘दिल्ली संकल्प पत्र’ जारी किया। घोषणा पत्र में दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गरीबों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाला गेहूं का आटा और हर घर स्वच्छ पेयजल का वादा किया गया है। आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि उनका घोषणापत्र बर्बादी पत्र है और यह दिखाता है कि भाजपा का मकसद दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं के खत्म करना है।

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00