लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR News ›   Delhi Coronavirus News in Hindi: live updates of 5 may new cases deaths delhi government satyendra jain arvind kejriwal

Coronavirus in Delhi: 338 नए मामले आए सामने, कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6318 हुई

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: पूजा त्रिपाठी Updated Fri, 08 May 2020 11:18 PM IST
सार

दिल्ली समेत पूरे देश में आज लॉकडाउन के तीसरे चरण का पांंचवां दिन है। हालांकि दिल्ली में अब भी यह मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं।  दिल्ली में 338 नए मामले सामने आए। इसके चलते दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़कर 6318  हो चुके हैं। वहीं एक दिल्ली पुलिस के ट्रैफिक इंस्पेक्टर के कोरोना पॉजिटिव होने की भी बात सामने आई है। यह संगम विहार के ट्रैफिक इंस्पेक्टर हैं। इंस्पेक्टर के संपर्क में आने वाले स्टाफ को क्वारंटीन कर दिया गया है। बीती रात एक भाजपा नेता को भी सफदरजंग में भर्ती कराया गया है। इनके पिता की कोरोना से मौत हो चुकी है और मां व भाई संक्रमित हैं। यहां पढ़ें दिनभर के अपडेट्स....

Delhi Coronavirus News in Hindi: live updates of 5 may new cases deaths delhi government satyendra jain arvind kejriwal
दिल्ली में कोरोना वायरस (फाइल फोटो) - फोटो : PTI

विस्तार

338 नए मामले आए सामने 


 

दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 338 मरीज पाए गए। इसी के साथ राजधानी में अब कोरोना मरीजों की कुल संख्या 6318 हो गई है। अबतक कोरोन वायरस से दिल्ली में 68 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में अब 2020 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं और 4208 एक्टिव केस हैं। 


गृह मंत्री के निर्देश पर एम्स निदेशक अहमदाबाद रवाना हुए 
एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया और डॉ. मनीष सोनिजा, गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशानुसार कोरोना वायरस के उपचार के लिए डॉक्टरों को देने के लिए अहमदाबाद रवान हो गए हैं। यहां वे  सिविल अस्पताल और सीवीपी अस्पताल का दौरा करेंगे।

हिंदूराव अस्पताल में एक और डॉक्टर संक्रमित
उत्तरी दिल्ली नगर निगम के हिंदूराव अस्पताल में एक और महिला डॉक्टर कोरोना संक्रमित हो गई। वह प्रसूति रोग विभाग में कार्यरत है। बृहस्पतिवार शाम उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

आईटीबीपी के 12 और जवान कोरोना संक्रमित
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 12 और जवान कोरोना संक्रमित मिले हैं। इससे पहले 45 जवानों की संक्रमित होने की पुष्टि की गई थी। शुक्रवार को मिले संक्रमित जवानों में से 4 को एम्स (झज्जर), 2 को सफदरजंग और अन्य को ग्रेटर नोएडा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

सरकार ने जिलाधिकारियों को दिए निर्देश 
 

दिल्ली सरकार सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे लोगों और कार्यस्थलों के लिए कोरोना वायरस प्रबंधन के लिए लॉकडाउन के नियमों और राष्ट्रीय निर्देशों को सख्ती से लागू करें।

अपने घरों की ओर पैदल चले श्रमिक 
 

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के प्रवासी श्रमिकों का एक समूह आज सुबह दिल्ली में अपने घरों की ओर जाते देखा गया। एक मजदूर ने कहा कि मुझे विशेष ट्रेनों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। मैंने पैदल चलने का फैसला किया क्योंकि मैं दिल्ली में नहीं मरना चाहता। मैं अपने गांव में मरना चाहता हूं।

राजीव गांधी अस्पताल के डॉक्टरों को जिंजर होटल और लीली एंबियंस में मिली आवासीय सुविधाएं
 

दिल्ली सरकार के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टरों को जिंजर होटल, विवेक विहार, पार्क प्लाजा, शाहदरा और लीला एंबियंस, सीबीडी ग्राउंड में आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी।

'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' दिल्ली से मुजफ्फरपुर, बिहार रवाना 
 

दिल्ली श्रमिक स्पेशल ट्रेन 1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मुजफ्फरपुर, बिहार के लिए रवाना हुई।

दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल संक्रमित 
दिल्ली पुलिस के दो कांस्टेबल भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन का एक कांस्टेबल कोरोना संक्रमित पाया गया है। कांस्टेबल के संक्रमित पाए जाने के बाद 12 अन्य पुलिसर्मियों को क्वारंटीन कर दिया गया है। दूसरा मामला अलीपुर का है। वहां एक हेट कांस्टेबल में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

निर्माण श्रमिकों को दोबारा पांच हजार रुपये देने की योजना 
दिल्ली सरकार निर्माण श्रमिकों को फिर से 5,000 रुपये देने की योजना बना रही है। जल्द ही इस संबंध में निर्णय की घोषणा की जाएगी। अनुमान के अनुसार, निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड में 40,000 निर्माण श्रमिक पंजीकृत हैं।

सीआईएसएफ के 35 जवान कोरोना संक्रमित 
 

अबतक सीआईएसएफ में कोरोना के 35 मामले सामने आए हैं। इसमें से 11 मुंबई एयरपोर्ट पर, 11 दिल्ली मेट्रो में, तीन दिल्ली एयरपोर्ट पर और दो मुंबई बंदरगाह पर तैनात थे।

हाईकोर्ट में अपना गरीब बच्चों की ऑनलाइन क्लास के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार ने मांगा जवाब 
हाईकोर्ट ने कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लास के लिए गरीब बच्चों को लेपटॉप और मोबाइल देने वाली पीआईएल पर केंद्र और दिल्ली सरकार को अपना पक्ष रखने के लिए कहा।

बीएसएफ के 30 जवान कोरोना संक्रमित 
 

बीएसएफ ने शुक्रवार को जानकारी दी कि बल में कोरोना वायरस के 30 नए मामले सामने आए हैं। इसमें से 6 मामले दिल्ली से हैं जबकि 24 मामले त्रिपुरा से हैं। सभी को एम्स झज्जर और जीबी पंत अस्पताल अगरतला में स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही हैं। 

श्रमिक स्पेशल ट्रेन से बिहार जाने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचे प्रवासी मजदूर  
 

करीब 1200 प्रवासी मजदूर 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन से मुजफ्फरपुर, बिहार जाने के लिए बसों से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचे।

दिल्लीः कैट्स एम्बुलेंस सेवा 102 के दफ्तर में 46 कर्मचारी कोरोना संक्रमित
दिल्ली के लक्ष्मी नगर में स्थित कैट्स एंबुलेंस के दफ्तर में काम करने वाले 46 कर्मचारियों में कोरोना की पुष्टि हुई है।

आज प्रवासी मजदूर जाएंगे बिहार
आज 3 बजे दिल्ली से प्रवासी मजदूरों को लेकर एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन मुजफ्फरपुर (बिहार) के लिए रवाना होगी। इससे पहले यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पर सभी की मेडिकल स्क्रीनिंग की जा रही है।

मेरठ के भाजपा नेता की तबीयत बिगड़ने पर सफदरजंग में भर्ती कराया गया
मेरठ के साबुन गोदाम के रहने वाले भाजपा नेता विभांशु वशिष्ठ की हालत बिगड़ने पर गुरुवार रात उन्हें मेडिकल से सफदरजंग अस्पताल दिल्ली में शिफ्ट किया गया है। उनकी आंत में इन्फेक्शन है और वजन काफी बढ़ा हुआ है। इनके पिता की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है। इनका भाई और इनकी माता भी कोरोना संक्रमित हैं।

ट्रैफिक इंस्पेक्टर की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के संगम विहार सर्किल पर तैनात एक ट्रैफिक इंस्पेक्टर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों को क्वारंटीन कर दिया गया है।

दिल्ली में आज भी शराब की दुकानों के बाहर लगीं कतारें, अब ई-टोकन से मिल रही शराब 
दिल्ली के वसंत विहार में एक शराब की दुकान के बाहर लोगों ने अपनी जगहों पर हेलमेट, बोतल, बैग और बोरी इत्यादि से लाइन बनाया। वहीं गोल मार्केट में एक शराब की दुकान के बाहर लोगों की काफी भीड़ दिखी। पुलिस लोगों को यहां से हटा रही है क्योंकि सरकार ने इसके लिए ई-टोकन जारी किया है इस टोकन के जरिए ही अब लोग शराब खरीद सकेंगे।शराब की दुकानों पर भीड़ को देखते हुए ये फैसला लिया गया ताकि सामाजिक दूरी बनी रहे। इस पर एक ग्राहक ने कहा कि, सुबह 5 बजे से आया हूं,अब पुलिस यहां से सबको हटा रही है। यहां आकर पता चला कि अब टोकन के द्वारा शराब मिलेगी। लेकिन जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है या जो इतने पढ़े नहीं है तो वो कैसे करेंगे तो इसके बारे में सरकार को थोड़ा सोचना चाहिए।

दिल्ली समेत पूरे देश में लॉकडाउन के बावजूद आज सुबह गाजीपुर मंडी में बड़ी संख्या में लोग जुटे और खरीरदारी की, जहां सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन भी हुआ।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed