लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Corona Virus spreading in Noida-Ghaziabad schools, many children and teachers got infected in last three days

फिर बढ़ा खतरा: नोएडा-गाजियाबाद के स्कूलों में फैल रहा कोरोना, पिछले तीन दिन में 32 बच्चे व शिक्षक हुए संक्रमित

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: शाहरुख खान Updated Wed, 13 Apr 2022 10:32 AM IST
सार

दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में मंगलवार को स्कूलों में नए संक्रमित मिले। नोएडा में डीपीएस समेत पांच स्कूलों में 8 बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए। इसके अलावा गाजियाबाद में दो छात्र व एक शिक्षिका कोरोना संक्रमित मिले। 

फाइल फोटो
फाइल फोटो - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देशभर में एक बार फिर से कोरोना के नए मामले सामने आने लगे हैं। दिल्ली-एनसीआर के स्कूल में कोरोना फैलता जा रहा है। पिछले तीन दिन में कोरोना से 32 छात्र और शिक्षक के रूप में नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। मंगलवार को खेतान के बाद डीपीएस समेत पांच स्कूलों में 8 बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए। इसके अलावा पूरे गौतमबुद्धनगर में 20 संक्रमित मिले हैं। इनमें से आठ मरीजों की आयु 18 वर्ष से कम है।


वहीं, अभिभावकों ने दिल्ली पब्ल्कि स्कूल (डीपीएस), द मिलेनियम, जेबीएम स्कूल, श्रीराम मिलेनियम और समरविल के बच्चों में संक्रमण की बात कही है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग व स्कूल इस तरह की जानकारी होने से इनकार कर रहे हैं। सिर्फ डीपीएस ने दो मामलों की पुष्टि की है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अनुसार संक्रमित पाए गए सभी बच्चों की स्थिति सामान्य है। किसी में फिलहाल गंभीर लक्षण सामने नहीं आए हैं। सभी का इलाज किया जा रहा है।


सेक्टर-30 स्थित डीपीएस में कक्षा 10 व कक्षा 8 के बच्चे को कोरोना हुआ है। इन दोनों कक्षाओं में सामान्य रूप से पढ़ाई बंद करके ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। स्कूल की अन्य कक्षाएं जारी रहेंगी, लेकिन अभिभावक इन्हें भी बंद करने की मांग कर रहे हैं। मामले में स्वास्थ्य विभाग व निजी स्कूलों पर जानकारी छुपाने संबंधी आरोप भी अभिभावक लगा रहे हैं। 

कई सोशल मीडिया पोस्ट में यह दावा किया गया कि नए मिले संक्रमित डीपीएस, सेक्टर-22 समरविल, सेक्टर-119 द मिलेनियम स्कूल व सेक्टर-135 श्रीराम मिलेनियम स्कूल, सेक्टर-132 जेबीएम स्कूल से हैं। श्रीराम मिलेनियम व जेबीएम ने किसी मामले से इनकार किया है। वहीं, द मिलेनियम के एडमिन विशुद्ध मिश्रा ने बताया कि उनके यहां किसी बच्चे के संक्रमित होने की कोई घटना अभी तक स्कूल प्रबंधन के संज्ञान में नहीं है।
 

नोएडा में मंगलवार को पांच स्कूलों के आठ छात्रों को कोरोना

नोएडा में खेतान स्कूल में सोमवार को 13 बच्चों में संक्रमण की बात सामने आने के बाद मंगलवार को जिले में अलग-अलग स्कूलों में पढ़ने वाले आठ बच्चों में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में कोरोना के 20 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से आठ मरीजों की आयु 18 वर्ष से कम है। अभिभावकों ने दिल्ली पब्ल्कि स्कूल (डीपीएस), द मिलेनियम, जेबीएम स्कूल, श्रीराम मिलेनियम और समरविल के बच्चों में संक्रमण की बात कही है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग व स्कूल इस तरह की जानकारी होने से इनकार कर रहे हैं। सिर्फ डीपीएस ने दो मामलों की पुष्टि की है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अनुसार संक्रमित पाए गए सभी बच्चों की स्थिति सामान्य है। किसी में फिलहाल गंभीर लक्षण सामने नहीं आए हैं। सभी का इलाज किया जा रहा है।

मंगलवार को दो छात्र और शिक्षिका मिली संक्रमित
गाजियाबाद के इंदिरापुरम और वैशाली के दो स्कूलों में तीन दिन पहले पांच छात्र संक्रमित मिलने के बाद 12 अप्रैल यानि मंगलवार को दो और स्कूलों में कोरोना पहुंच गया। कविनगर और डासना स्थित स्कूल में एक-एक छात्र संक्रमित मिला। वैशाली के जिस विद्यालय में पहले संक्रमित मिल चुके हैं, उसमें एक शिक्षक की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमितों के संपर्क में आए छात्रों और शिक्षिका के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे हैं। 

नोएडा में 13 छात्र, 3 शिक्षक मिले थे संक्रमित
गाजियाबाद से सटे नोएडा में भी स्कूलों में संक्रमण पहुंच रहा है। सोमवार यानि 11 अप्रैल को सेक्टर- 40 के एक स्कूल में 13 छात्र और तीन शिक्षक संक्रमित मिले थे। गाजियाबाद और नोएडा के स्कूलों में मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हुआ है। स्कूलों को सैनिटाइज कराया जा रहा है। कई स्कूलों ने गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग फिर से शुरू करा दी है। स्कूल में प्रवेश के लिए फिर से मास्क अनिवार्य कर दिया गया है।

गाजियाबाद के दो निजी स्कूलों में 10 अप्रैल को पांच छात्र संक्रमित
उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के ट्रांस हिंडन इलाके में 10 अप्रैल को दो निजी स्कूलों के पांच छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद से दोनों स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। स्कूल अब 19 अप्रैल तक ऑनलाइन क्लास लेंगे। अभयखंड -3 स्थित निजी स्कूल के दो छात्रों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा वैशाली के एक निजी स्कूल में भी तीन छात्रों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00