विज्ञापन
विज्ञापन

अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जेईई मेन 2019 की आएगी रैंकिंग

सीमा शर्मा, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 14 Apr 2019 05:00 AM IST
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
ख़बर सुनें
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जेईई मेन 2019 की फाइनल रैंकिंग जारी करेगी। एनटीए पहली बार  इसी साल जनवरी और अप्रैल में दो चरणों में आयोजित परीक्षा के बेस्ट स्कोर के आधार पर जेईई मेन 2019 की फाइनल रैंकिंग तैयार करेगा। इसी के आधार पर देशभर के इंजीनियरिंग व आर्किटेक्चर कॉलेजों में दाखिले होंगे। इसी रैंकिंग से ही आईआईटी में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस के लिए छात्रों को शार्ट लिस्ट किया जाएगा। 
विज्ञापन
विज्ञापन
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी प्रबंधन के मुताबिक, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर पहली बार जेईई मेन परीक्षा दो चरणों (जनवरी और अप्रैल) में आयोजित की गई थी। इसका मकसद बोर्ड परीक्षा में छात्रों को सुविधा देना था। कुछ छात्रों ने जनवरी और अप्रैल परीक्षा दोनों में भाग लिया है। इसीलिए दोनों चरणों की परीक्षा के आधार पर तैयार बेस्ट स्कोर जेईई मेन 2019 की रैंकिंग में शामिल किया जाएगा।

इसी रैंकिंग के आधार पर आगे देशभर के इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कॉलेजों में स्नातक डिग्री प्रोग्राम में दाखिले होंगे। गौरतलब है कि अप्रैल और जनवरी दोनों परीक्षाओं में पौने दस -पौने दस लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया है। 

अप्रैल परीक्षा की आंसरशीट आज होगी अपलोड 
7 से 12 अप्रैल तक आयोजित जेईई मेन अप्रैल 2019 परीक्षा की आंसरशीट 14 अप्रैल को एनटीए की वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगी। इच्छुक छात्र 16 अप्रैल तक आंसरशीट के आधार पर प्रश्नों के उत्तर के लिए चैंलेज कर सकेंगे। इसके बाद एनटीए जेईई मेन अप्रैल 2019 परीक्षा का रिजल्ट घोषित करेगा। 

Recommended

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से
Election 2019

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर
Election 2019

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Delhi NCR

दिल्लीः अभिभावकों को बड़ा झटका, 59 स्कूल बढ़ा सकेंगे 10 प्रतिशत तक फीस

दिल्ली सरकार के एक फैसले ने अभिभावकों को बड़ा झटका दिया है। दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में डीडीए की जमीन पर संचालित 59 निजी स्कूलों को अपने-अपने यहां 5-10 प्रतिशत फीस बढ़ाने की अनुमति दे दी है।

21 मई 2019

विज्ञापन

जीत के बाद पीएम मोदी का पहला भाषण, कहा बदनीयत से नहीं करूंगा कोई काम

जीत के बाद पीएम मोदी का पहला भाषण। हजारों कार्यकर्ताओं से भरा प्रांगण मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा।

24 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election