'My Result Plus
'My Result Plus

ये खास चीज बना रही IIIT दिल्ली, मिलेगी सुविधा

ब्यूरो/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 31 Jan 2018 05:46 PM IST
iiit delhi
iiit delhi
ख़बर सुनें
अंतिम छोर तक की कनेक्टविटी देने के लिए आने वाले दिनों में ड्राइवरलेस ई-रिक्शा सड़कों पर नजर आएंगे। दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉरमेंशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) की एक टीम इस तकनीकी पर जोर-शोर से काम कर रही है।
ड्राइवरलेस ई-रिक्शा पहले से तय रूट पर ही चलेगी। अगर यह प्रयोग सफल हुआ तो इसका पहला ट्रायल ट्रिपल आईटी के कैंपस में किया जाएगा। आईआईआईटी दिल्ली में स्थित इंफोसिस सेंटर फार आर्टिफिशएस इंटेलीजेंस में इस योजना पर काम हो रहा है।

टीम मेंमर डॉ. संजीत कौल के मुताबिक ड्राइवरलेस ई-रिक्शा का रूट प्री डिफाइन होगा। यह ट्रैफिक सिग्नल को फालो करेगा। रास्ते में कोई रूकावट होगी तो उसे दूर से रीड कर लेगा। यही नहीं लेन ड्राइविंग का भी ध्यान रखेगा।

उन्होंने बताया कि हम अप्रैल 2016 से इस योजना पर काम कर रहे है जब इस रिसर्च सेंटर की शुरूआत हुई थी। अगर यह सफल होता है तो हम सबसे पहले अपने कैंपस में शटल सर्विसेज के तौर पर इसका प्रयोग करेंगे।

ड्राइवरलेस वाहन के लिए हमारी पहली पसंद ई-रिक्शा ही है। इस योजना पर डॉ. संजीत कौल के अलावा डॉ. साकेत आनंद, डॉ. पीबी सुजीत और आईआईआईटी के पीएचडी स्टूडेंट इसमें शामिल है।

ड्राइवरलेस ई-रिक्शा के अलावा यह टीम इसके कम लागत पर काम कर रही है। साथ ही ड्राइवरलेस वाहन के लिए जरूरी तकनीकी के साथ उपयोग होने वाले हार्डवेयर की लागत भी कम रखने पर ध्यान दे रही है। इसके साथ हम ड्राइवरलेस तकनीकी को महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार पर आजमाएंगे। इसके लिए हमें महिंद्रा से एक कार भी मिली है।

Spotlight

Most Read

Shimla

अब तीन रंगों की चेकदार वर्दी में दिखेंगी स्कूली छात्राएं

सरकारी स्कूलों में पहली से जमा दो कक्षा तक पढ़ने वाली छात्राओं को एक रंग की जगह अब तीन रंगों की चेकदार स्मार्ट वर्दी दी जाएगी।

26 अप्रैल 2018

Related Videos

दहेज नहीं मिला तो पति ने दोस्तों के साथ मिलकर पत्नी का गैंग रेप किया

रेप की एक और चौंकानेवाली घटना सामने आई है। असम के करीमगंज जिले में एक महिला के साथ उसके पति और पति के दो दोस्तों ने गैंग रेप किया।

27 अप्रैल 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen