विज्ञापन
विज्ञापन

नोएडाः 4400 करोड़ के निवेश और 55 हजार रोजगार का लक्ष्य

सुशील पांडेय, नोएडा Updated Sun, 21 Jul 2019 09:21 AM IST
Noida Authority
Noida Authority - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
प्राधिकरण की ओर से इस बार 4400 करोड़ का निवेश कराने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, इससे 55 हजार नए रोजगार का सृजन भी होगा। प्रदेश स्तर पर दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में इसका खाका खींचा जाएगा। 
विज्ञापन
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश स्तर पर दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन 28-29 जुलाई को लखनऊ में होना है। यहां नोएडा में निवेश करने वाले 25 निवेशक भाग लेंगे। 

इनके माध्यम से ही शहर में 4400 करोड़ के निवेश का लक्ष्य प्रस्तावित किया गया है। उद्योगों आदि की स्थापना के बाद यहां 55 हजार लोगों को रोजगार मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा।

प्राधिकरण ने 32 उद्यमियों के साथ साइन किया एमओयू
नोएडा प्राधिकरण ने 32 उद्यमियों के साथ एमओयू साइन किया है। इनमें से आठ ने पहले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सहभागिता दिखाई है। वहीं, अब 20 अन्य उद्यमियों की ओर से दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हिस्सा लेने के लिए हरी झंडी दे दी है। आदित्य इंफोटेक, गैलेक्सी वेंचर, एसटीएस यूटीलिटिज प्राइवेट लिमिटेड और राणा प्रताप सिंह ग्लोबल इटीसीएस के एमओयू अभी मैच्योर नहीं हुए हैं। इनको भी शामिल करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

6000 करोड़ के निवेश का एमओयू पहले हो चुका है साइन
पहले ग्राउंड सेरेमनी में 6000 करोड़ का निवेश प्रस्तावित किया गया था। इसमें नोएडा औद्योगिक क्षेत्र से टाटा कंसल्टेंसी, वन-97 कम्यूनिकेशन, हल्दीराम, धर्मपाल प्रेमचंद, केकेजी इंडस्ट्री, केंट आरओ, सैमसंग और मदर्सन ने भाग लिया था।

शासन स्तर पर दो एमओयू हो चुके हैं साइन
शासन स्तर पर दो उद्यमियों के एमओयू पहले ही साइन हो चुके हैं। इसमें एसटीएस यूटीलिटिज प्राइवेट लिमिटेड और राणा प्रताप सिंह ग्लोबल इटीसीएस की ओर से शासन स्तर पर नोएडा में इकाई स्थापित करने के लिए एमओयू साइन किया गया है।

लैंड बैंक बनाने में लगा प्राधिकरण
नोएडा प्राधिकरण की ओर से शहर में औद्योगिक क्षेत्रों में लैंड बैंक के लिए प्रयास किया जा रहा है। इसमें कई ऐसे सेक्टर हैं, जहां उद्योगों की स्थापना की संभावना तलाशी जा रही है। हालांकि प्राधिकरण की ओर से सेक्टर-158 में उद्योगों की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने बात स्वीकारी जा चुकी है। बावजूद इसके शहर में अभी भी कुछ ऐसे सेक्टर हैं, जहां औद्योगिक प्लॉट मिल सकता है। इसके लिए प्राधिकरण की ओर से सर्वे भी कराया जा रहा है।

यह होती है ग्राउंड बेक्रिंग सेरेमनी
प्रदेश स्तर पर ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। यहां औद्योगिक निवेश के लिए कंपनियों व उद्यमियों को आमंत्रित किया जाता है। इनकी ओर से शासन से एक तय राशि के निवेश की संभावनाओं की बात बताई जाती है। इसके बाद स्थानीय स्तर पर एजेंसियों की ओर से निवेश के प्रयास कराए जाते हैं। शासन की ओर से ऐसे निवेशकों को राहत देने और इनका काम आसान करने के उपाय भी किए जाते हैं।
विज्ञापन

Recommended

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी
Invertis university

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी

समस्या कैसी भी हो, पाएं इसका अचूक समाधान प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से केवल 99 रुपये में
Astrology Services

समस्या कैसी भी हो, पाएं इसका अचूक समाधान प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से केवल 99 रुपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

 रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Jobs

SBI Clerk Prelims Exam परिणामों का है इंतजार तो पहले जान लें ये बात

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) द्वारा क्लर्क परीक्षा के परिणाम जल्द ही जारी करेंगे। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, और कर रहें हैं।

20 जुलाई 2019

विज्ञापन

UAE ने पीएम मोदी को 'ऑर्डर ऑफ जायद' से नवाजा, बौखलाए पाकिस्तानी ट्विटर पर#ShameOnUAE चला रहे

यूएई द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया जाना पाकिस्तान को रास नहीं आ रहा देखिए ये रिपोर्ट

25 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree