विज्ञापन
विज्ञापन
MyCity App MyCity App
विज्ञापन
एक माह तक वृंदावन बिहारी जी मंदिर में कराएं चन्दन तुलसी इत्र सेवा , मिलेगा नौकरी व व्यापार से जुड़े समस्याओं का समाधान
Puja

एक माह तक वृंदावन बिहारी जी मंदिर में कराएं चन्दन तुलसी इत्र सेवा , मिलेगा नौकरी व व्यापार से जुड़े समस्याओं का समाधान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

Uttarakhand : सीएम का विरोध करने जा रहे 17 कांग्रेसी गिरफ्तार, एमएनए को हटाने के सुर तेज

Lockdown 4.0: दोबारा ट्रेन चलने की कवायत से बढ़ी राजाजी प्रशासन टेंशन, हाथियों की सुरक्षा को बना रहे प्लान

उत्तराखंड में करीब दो महीने के लॉकडाउन के दौरान रेलों का संचालन भी पूरी तरह से बंद रहा। इस दौरान राजाजी टाइगर रिजर्व के जंगल से गुजरने वाले ट्रैक पर हाथियों के झुंड मन माफिक विचरण करते रहे। इस लंबे अंतराल में उन्हें स्वच्छंद विचरण की आदत पड़ चुकी है। रेलवे अब दोबारा से ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है।

ऐसे में पार्क प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। वह हाथियों की सुरक्षा के लिए अभी से होमवर्क करने पर जुट गया है। पार्क के अधिकारियों ने रेलवे को पत्र लिखकर दोबारा शुरू होने वाली ट्रेनों का शेड्यूल देने को कहा है। राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की तीन रेंजों हरिद्वार, मोतीचूर और कांसरो के 22 किलोमीटर के क्षेत्र में रेलवे लाइन गुजरती है। दो महीने से ट्रेनों का संचालन बिलकुल नहीं हुआ।


केवल कभी कभार पार्सल ट्रेन का ही संचालन हुआ। ट्रैक पर ट्रेन नहीं चलने से हाथियों का मूवमेंट बढ़ गया है। हाथियों के झुंड अक्सर रेलवे ट्रैक के पास घूमते नजर आ रहे हैं। एक जून से रेलवे ने रेल गाड़ियां चलाने की योजना बना ली है। ऐसे में पार्क से होकर गुजरने वाली रेलवे लाइन पर रेल गाड़ियों के संचालन को लेकर पार्क प्रशासन की चिंताएं बढ़ने लगी हैं। पार्क प्रशासन ने रेलवे से ट्रेनों का शेड्यूल मांगा है। इसी शेड्यूल से ट्रैक पर गश्त बढ़ाई जाएगी। इस दौरान वहां विचरण करने वाले हाथियों के झुंड को जंगल की तरफ खदेड़ा जाएगा।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: आसमान पर पारा, गर्मी और उमस ने किया बेहाल, 40 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान

Coronavirus: उत्तराखंड में मिले 15 नए पॉजिटिव मरीज, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 332

प्रदेश में सोमवार को कुल 13 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसमें चंपावत में दो, देहरादून में एक, हरिद्वार में तीन, पौड़ी में तीन, पिथौरागढ़ में एक, टिहरी में एक और उधमसिंह नगर में चार संक्रमित मरीज मिले हैं। इसके साथ ही अब प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 332 पहुंच गई है। अपर सचिव युगल किशोर पंत ने इसकी पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें:
कोरोना संक्रमित महिला को मुखाग्नि देने को माचिस तक नहीं मिली, कमरे में कैद हुए पंडित, पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार

जिलेवार कुल संक्रमित मरीजों की आंकड़ा

जिला        -    संक्रमित मरीज
देहरादून      -        76
हरिद्वार       -         17
उत्तरकाशी     -        10
अल्मोड़ा       -        12
चंपावत        -         10
टिहरी          -         10
बागेश्वर       -          08
पौड़ी            -          07
रुद्रप्रयाग     -           03
पिथौरागढ़      -        03
चमोली          -        09
नैनीताल       -        117
ऊधमिसंह नगर  -    47
... और पढ़ें
कोरोना वायरस कोरोना वायरस

Lockdown 4.0: शादी की दावत खाने पहुंच गए यूपी से लौटकर क्वारंटीन हुए दंपती, दोनों पर मुकदमा दर्ज

उत्तराखंड में श्रीनगर के कीर्तिनगर तहसील के धौड़ंगी गांव में होम क्वारंटीन किए गए दंपती मीलों दूर सुपाणा में शादी की दावत खाने पहुंच गए। ग्राम प्रधान की सूचना पर राजस्व उपनिरीक्षक मौके पर पहुंचे। दंपती के खिलाफ क्वारंटीन का उल्लंघन, दूसरों की जान खतरे में डालने और सरकारी आदेश न मानने पर आईपीसी और आपदा प्रबंधन अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया।

बड़ियारगढ़ के धौड़ंगी निवासी दंपती दो बच्चों और मां के साथ 16 मई को उत्तर प्रदेश से गांव लौटा था। गांव पहुंचने पर ग्राम प्रधान ने उनको होम क्वारंटीन कर दिया, लेकिन दंपती क्वारंटीन का उल्लंघन कर 24 मई को सुपाणा में एक शादी में पहुंच गए। हालांकि शादी में गिनती के ही लोग थे। इसकी जानकारी ग्राम प्रधान सुपाणा ने प्रधान धौड़ंगी को दी और उन्होंने इसके बारे में राजस्व उप निरीक्षक को बताया। एसडीएम डा. संदीप तिवारी ने बताया कि दंपती के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।
... और पढ़ें

आपत्ति के बावजूद नए नक्शे पर अड़ा नेपाल, भारत के लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को अपने क्षेत्र में दिखाया

भारत की आपत्ति के बावजूद नेपाल की ओली सरकार ने नए नक्शे को प्रचलन में लाने की तैयारी शुरू कर दी है। रविवार को नेपाल के भूमि प्रबंधन, सहकारिता और गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने सभी राज्य कार्यालयों को एक परिपत्र भेजकर नए नक्शे को राजनीतिक और प्रशासनिक मानचित्र में शामिल करने का आदेश दिया है।

भारत-नेपाल विवाद: नेपाल सरकार ने नया नक्शा संसद के पटल पर रखा, छपाई भी हुई शुरू

मालूम हो कि नए नक्शे में नेपाल ने भारत के लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को अपने क्षेत्र में दर्शाया है, जिस पर भारत को आपत्ति है। मंत्रालय के संयुक्त सचिव और प्रवक्ता जनक राज जोशी के हवाले से जारी पत्र को सभी मंत्रालयों, संवैधानिक निकायों और अधीनस्थ कार्यालयों को भेजा गया है।

पत्र में 16 मई को नेपाल सरकार की कैबिनेट बैठक का हवाला देते हुए कहा गया है कि सभी राज्य और निकाय इस नए नक्शे को कार्यान्वयन में लाएं।
... और पढ़ें

पड़ताल : क्वारंटीन सेंटर्स में पॉलिथीन में आ रही चाय, पानी के लिए करना पड़ रहा इंतजार

नेपाल की ओली सरकार ने नए नक्शे को प्रचलन में लाने की तैयारी शुरू कर दी है

कोराना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बनाए गए विभिन्न क्वारंटीन सेंटरों में लोगों को मूलभूत सुविधाएं मयस्सर नहीं हो रही हैं। इससे इनमें रहने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


Lockdown 4.0: फ्लाइट से उत्तराखंड आने पर भी संस्थागत क्वारंटीन जरूरी, यहां रजिस्ट्रेशन कराना होगा अनिवार्य


अमर उजाला ने विभिन्न सेंटरों में क्वारंटीन किए गए लोगों और वहां तैनात अधिकारियों से जानकारी जुटाई तो कई खामियां सामने आई। हालत यह है कि गिलास न होने पर क्वारंटीन लोगों को चाय भी पॉलीथिन में पीनी पड़ रही है। भोजन भी ठीक से नहीं मिल रहा है।

तीन दिन पहले गुरू रोड, पटेलनगर में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने पर उस गली से कुछ लोगों को बिधौली स्थित एक हॉस्टल में क्वारंटीन किया गया है। उन लोगों ने शैल शिखर सामाजिक संस्था के अध्यक्ष अरुण कुमार शर्मा को बताया कि सेंटर में 50 लोग पहले से क्वारंटीन हैं।

यहां सुबह की चाय दोपहर 12 बजे तक मिल रही है। खाना भी ठीक से नहीं मिल रहा है। क्वारंटीन सेंटर में बच्चों और बुजुर्गों को दिक्कत हो रही है। क्वारंटीन कुछ बुजुर्ग कई साल से उबला खाना खा रहे थे, लेकिन यहां अब उन्हें उबला खाना नहीं मिल रहा है। छोटे बच्चों को दूध आदि भी नहीं मिल रहा है।

... और पढ़ें

Lockdown 4.0 : देहरादून जिले में आज से फिर छह दिन के लिए खुलेगा बाजार, रविवार को रही साप्ताहिक बंदी

देहरादून जिले के सभी बाजार सोमवार से छह दिन के लिए फिर से खुलेंगे। बाजार सुबह सात से शाम चार बजे तक ही खुलेंगे। रविवार को साप्ताहिक बंदी रही। इस दौरान बाजारों में सैनिटाइजेशन कराया गया। जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बीते बुधवार से लॉकडाउन-4.0 के तहत नई व्यवस्था लागू की गई थी।

Lockdown 4.0: फ्लाइट से उत्तराखंड आने पर भी संस्थागत क्वारंटीन जरूरी, यहां रजिस्ट्रेशन कराना होगा अनिवार्य

इसके तहत सैलून, स्पा एवं पार्लर के साथ ही बाजार की अन्य दुकानें भी अन्य दिनों की तरह खुलेंगी। पूर्व के आदेशों के तहत रेस्टोरेंट बंद रहेंगे, लेकिन उनकी ओर से होम डिलीवरी की सुविधा दी जाएगी।

सभी व्यावसायिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियों से संबंधित प्रतिष्ठान सुबह सात से शाम चार बजे तक ही सेवाएं दे सकेंगे। केंद्र एवं राज्य सरकार के सभी कार्यालय, उपक्रमण, निगम, बैंक आदि भी खुलेंगे। सभी कार्यालयो में केवल सरकारी कार्य ही होंगे। जनता का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।
... और पढ़ें

Uttarakhand Weather: भीषण गर्मी के बीच राहत की खबर, 28 मई से फिर बारिश होने के आसार

Lockdown 4.0: फ्लाइट से उत्तराखंड आने पर भी संस्थागत क्वारंटीन जरूरी, यहां रजिस्ट्रेशन कराना होगा अनिवार्य

लॉकडाउन 4.0 में सोमवार से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के लिए भी घरेलू उड़ाने शुरू हो जाएंगी। उत्तराखंड आने वाले सभी लोगों को 10 दिन संस्थागत क्वारंटीन होना होगा। होटल में क्वारंटीन होने पर अपना खर्चा खुद देना होगा। यात्रियों के पास विकल्प होगा कि वे अपनी सुविधा के अनुसार स्वयं खर्च पर होटल का चयन करेंगे या फिर उन्हें राज्य सरकार के अनुसार संस्थागत क्वारंटीन होना पड़ेगा।

उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने उड्डयन मंत्रालय और केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के क्रम में मानक प्रचालन विधि (एसओपी) जारी कर दी है। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा कि होटल की एक सूची एयरपोर्ट में स्थापित हेल्प डेस्क पर उपलब्ध रहेगी। यात्री अपनी पसंद से क्वारंटीन सेंटर का चयन कर सकेंगे। इसकी दरें राज्य सरकार व जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित की गई हैं।


यात्रियों के पास विकल्प होगा कि वे अपने खर्च पर होटल का चुनेंगे या फिर राज्य सरकार के अनुसार संस्थागत क्वारंटीन होंगे। एसओपी के मुताबिक, अंतरराज्यीय उड़ानों से आवागमन करने के लिए उत्तराखंड सरकार की वेबसाइट (
http://dsclservices.in/uttarakhand-migrant-registration.php) पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

उन्हें कोविड 19 के तहत केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों को कड़ाई से पालन करना होगा। एयरपोर्ट पर एक हेल्थ डेस्क होगी जहां सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।
... और पढ़ें

समूह 'ग': ऑनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी, छह हजार खाली पदों पर होनी है भर्ती

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए एमओयू की तैयारी कर ली है। आयोग को सरकार से ऑनलाइन परीक्षा कराने वाली कंपनी की फाइनेंशियल बिड को मंजूरी मिल गई है।

अब प्रदेश में पहली बार होने वाली ऑनलाइन भर्ती परीक्षा का रास्ता साफ हो गया है। चयन आयोग के पास विभिन्न विभागों के लगभग छह हजार खाली पदों पर भर्ती प्रस्ताव मिले हैं। लॉकडाउन के कारण लगभग दो हजार पदों की आवेदन प्रक्रिया आयोग ने स्थगित कर दी है।


खाली पदों की भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आयोग पहली बार प्रदेश में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा। इससे कम समय में भर्ती परीक्षा हो सकेगी। वहीं, प्रश्न पुस्तिका में त्रुटियां, उत्तर कुंजी में छेड़छाड़ और पेपर लीक होने जैसी समस्या भी नहीं रहेगी। इससे भर्ती परीक्षा में पारदर्शिता भी आएगी।
... और पढ़ें

हरिद्वार : युवक को सड़क पर गिरा गिरा कर पीटने का वीडियो वायरल, पुलिस के तीन सिपाही कर रहे पिटाई

लॉकडाउन के दौरान एक युवक को सड़क पर गिरा गिरा कर पीटने का वीडियो वायरल हो रहा है। यह वीडियो कनखल क्षेत्र का बताया जा रहा है। वीडियो वायरल होने पर पुलिस अधिकारियों ने जांच कराने की बात कही है। रविवार की सुबह यह वीडियो वायरल हुआ। वीडियो भी उस वक्त वायरल हुआ जब शनिवार को पुलिस से जुड़े दो प्रकरण सामने आए थे। एक प्रकरण में मायापुर चौकी पुलिस पर एक युवक का हाथ तोड़ने का आरोप लगा था तो दूसरा मामला सफाईकर्मी की पिटाई का था।

अब रविवार को पुलिस की पिटाई से जुड़ा एक नया वीडियो वायरल होने पर पुलिस की पेशानी पर बल पड़ना तय है। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि सरकारी जीप सवार तीन पुलिसकर्मी एक युवक को बेरहमी से पीट रहे हैं। एक पुलिसकर्मी ने तो हद ही पार कर दी जब युवक को सड़क पर गिरा कर उस पीटा। आला अफसरान तक जब यह वीडियो पहुंचा तब पुलिस हरकत में आ गई। सीओ सिटी
अभय प्रताप सिंह ने इस संबंध में बताया कि वीडियो की जांच करा रहे हैं, उसके बाद ही कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us