लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Chamoli ›   Uttarakhand weather clear today and chief secretary ss sandhu visited badrinath dham

Weather: प्रदेशभर में मौसम साफ, निर्माण कार्यों का जायजा लेने हेमकुंड और बदरीनाथ पहुंचे मुख्य सचिव एसएस संधु

अमर उजाला नेटवर्क, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Tue, 27 Sep 2022 07:09 PM IST
सार

मुख्य सचिव डा. एसएस संधु हेमकुंड के साथ ही बदरीनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं के साथ ही मास्टर प्लान के कार्यों का निरीक्षण करेंगे।

मुख्य सचिव एसएस संधु
मुख्य सचिव एसएस संधु - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तराखंड में बारिश थमने के बाद आज पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम साफ बना हुआ है। गंगोत्री हाई हेल्गू गाड़ में यातायात खोल दिया गया है। जबकि यमुनोत्री हाईवे कल्याणी के पास अभी भी बंद है।



वहीं, मुख्य सचिव ने बदरीनाथ व हेमकुंड साहिब के पुनर्निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हेमकुंड साहिब और बदरीनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। सोमवार को हेमकुंड साहिब पहुंचे मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने इमरजेंसी रेस्क्यू कार्यों के लिए नवनिर्मित हेलीपेड, ट्रैक रेलिंग, सुलभ शौचालय व अन्य निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के साथ हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा पहुंच कर गुरु दरबार में मत्था टेका। इसके बाद मुख्य सचिव हेलीकॉप्टर से बदरीनाथ पहुंचे। यहां मास्टर प्लान के तहत संचालित पहले चरण के पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेते हुए निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। 

Haridwar: पूर्व केंद्रीय मंत्री रूडी की माता की कनखल घाट पर हुई अंत्येष्टि, ओम बिडला समेत कई नेता हुए शामिल


जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने मुख्य सचिव को बदरीनाथ में निर्माण कार्यों की प्रगति के बारे में बताया। इस दौरान मुख्य सचिव ने भगवान बदरीनाथ के दर्शन करने के साथ ही बदरीनाथ से मूसा पानी तक बॉर्डर डेवलपमेंट प्लान के तहत सड़क मार्ग का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान अधीक्षण अभियंता राजेश शर्मा, एसडीएम कुमकुम जोशी, गावर कंस्ट्रक्शन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पीएल सोनी, ईओ सुनील पुरोहित सहित निर्माणदायी एवं कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी मौजूद थे। 

अटलाकुड़ी में रेस्क्यू हेलीपेड पर हेलीकॉप्टर लेंडिंग का ट्रॉयल सफल 

हेमकुंड साहिब के आस्था पथ पर अटलाकुड़ी में निर्मित रेस्क्यू हेलीपेड पर सोमवार को हेलीकॉप्टर लेंडिंग का ट्रायल सफल रहा। मंगलवार को मुख्य सचिव एसएस संधु हेमकुंड साहिब पहुंचेंगे और यहां चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे। हेमकुंड साहिब के 15 किलोमीटर पैदल रास्ते पर हेमकुंड साहिब के समीप अटलाकुड़ी पर लोनिवि की ओर से हेलीपेड का निर्माण किया गया है।

इसके निर्माण पर शासन लगातार मॉनिटरिंग कर रहा था। सोमवार को हेलीकॉप्टर ने हेमकुंड के रेस्क्यू हेलीपेड पर लेंडिंग के तौर पर गोविंदघाट और कांजिला हेलीपेड से करीब चार बार लेंडिंग की। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सफल ट्रायल होने की पुष्टि की।

विज्ञापन

हेमकुंड मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि हेमकुंड साहिब के पास निर्मित हेलीपेड सिर्फ रेस्क्यू के लिए उपयोग में लाया जाएगा। इस हेलीपेड का व्यावसायिक उपयोग नहीं किया जाएगा। 

प्रदेश में 262 सड़कें बंद

प्रदेश में दो दिन लगातार हुई भारी बारिश के चलते मलबा और बोल्डर आने से 16 राज्य मार्ग सहित कुल 262 सड़कें बंद हैं। जिन्हें संबंधित एजेंसियों की ओर से खोला जा रहा है। सड़कों को खोलने के काम में 255 मशीन लगी हैं। वहीं कई गांवों की बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है। 

सचिवालय स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, सोमवार को लोक निर्माण विभाग की कुल 104 सड़कें मलबा आने से बंद हुईं। जबकि 94 सड़कें एक दिन पहले से बंद थीं। कुल 199 बंद सड़कों में 63 को सोमवार को खोल दिया गया है। 136 सड़कें अब भी बंद हैं। इनमें 16 राज्य मार्ग, 10 मुख्य जिला मार्ग, दो अन्य जिला मार्ग और 108 ग्रामीण मार्ग शामिल हैं। 

इसके अलावा सोमवार को पीएमजीएसवाई की 14 सड़कें बंद हुईं, जबकि 133 पहले से बंद थीं। कुल 147 में से सोमवार को 21 को खोल दिया गया। 126 बंद सड़कों केे खोलने की कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक जेसीबी मशीन, राज्य मार्गों पर 19, मुख्य जिला मार्गों पर नौ, अन्य जिला मार्गों पर और ग्रामीण मार्गों पर 93, कुल 124 जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं। वहीं पीएमजीएसवाई की सड़कों को खोलने के लिए 131 मशीन लगी हैं।

कंट्रोल रूम के अनुसार, ऊर्जा विभाग के अंतर्गत राज्य के अधिकतर जिलों में विद्युत आपूर्ति सुचारू है। एक दिन पहले हुई भारी बारिश के चलते पिथौरागढ़ के 12 गांवों में आपूर्ति बाधित चल रही है। इससे पहले राज्य में कुल 67 गांवों में विद्युत आपूर्ति बाधित थी, इसमें से 55 गांवों की आपूर्ति सुचारू कर दी गई है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00