उत्तराखंड: जोशीमठ में सोमवार से हेलीकॉप्टर से करें बर्फ से ढ़कीं चोटियों और हिमालय के दर्शन

alka tyagi न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जोशीमठ (चमोली) Published by: अलका त्यागी
Updated Sun, 24 Jan 2021 10:19 PM IST
विज्ञापन
हिमालय
हिमालय - फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
उत्तराखंड के चमोली में जोशीमठ के रविग्राम स्थित हेलीपैड से 25 जनवरी से हिमालय दर्शन के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो जाएगी। रविवार को रविग्राम में हेलीकॉप्टर भी पहुंच गया है।  हेलीकॉप्टर से पर्यटक व स्थानीय लोग पर्यटन स्थलों के साथ ही चारों और फैली हिमाच्छादित चोटियों व हिमालय के करीब से दर्शन कर सकेंगे।
विज्ञापन


हेरिटेज एविएशन हवाई सेवा के जोशीमठ प्रभारी विनीत सनवाल ने बताया कि हिमालय दर्शन के लिए प्रति व्यक्ति 3000 रुपये टिकट है और एक समय में पांच पर्यटक बैठाए जाएंगे। हेलीकॉप्टर सूर्योदय से अस्त तक पर्यटकों को हिमालय का दीदार कराएगा। उन्होंने बताया कि करीब 10 मिनट का एक चक्कर होगा, जिसमें पर्यटक हिमालय दर्शन के साथ ही औली का दीदार भी कर सकेंगे। सोमवार से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो जाएगी।


आनंदवन और दून चिड़ियाघर में उमड़ी पर्यटकों की भीड़
कोरोना मरीजों का ग्राफ तेजी से गिरने के साथ ही दून के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है। रविवार को झाझरा स्थित आनंदवन में 1935 पर्यटकों ने नक्षत्र वाटिका, सीता वाटिका, नवग्रह वाटिका का भ्रमण कर ट्रेल्स का आनंद लिया। वहीं, दून चिड़ियाघर में 3708 पर्यटकों ने वन्यजीवों के दीदार के साथ ही साहसिक खेलों का जमकर लुत्फ उठाया। 

प्रभागीय वनाधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि वन विभाग की ओर से हाल ही में तैयार किए गए आनंदवन में पर्यटकों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। आनंदवन में नक्षत्र वाटिका, नवग्रह वाटिका व सीता वाटिका के साथ ही ट्रेल्स तैयार किए गए हैं, जिसका पर्यटक जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। पार्क में बाघ, तेंदुआ, हाथी, हिरण, काकड़ समेत अन्य वन्यजीवों और पक्षियों की कलाकृतियां लगाई गई हैं। आनंदवन में पर्यटकों को औषधीय वनस्पतियों के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।  यहां लोग कृत्रिम बुग्याल का भी जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।

वहीं, दून चिड़ियाघर में भी पर्यटकों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। दून चिड़ियाघर के क्षेत्राधिकारी मोहन सिंह रावत ने बताया कि चिड़ियाघर में पर्यटक घड़ियाल, मगरमच्छ जैसे जलीय जीवों के साथ ही एमू, शुतुरमुर्ग समेत 25 प्रजातियों के देसी-विदेशी पक्षियों का दीदार कर रहे हैं। इतना ही नहीं पर्यटक साहसिक खेलों का भी खूब आनंद ले रहे हैं। बताया कि चिड़ियाघर में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तमाम एहतियाती कदम उठाए गए हैं।

पुलिस की मौजूदगी में बिके औली रोपवे के टिकट 
वीकेंड के चलते इन दिनों औली में पर्यटकों की चहल-पहल बढ़ गई है। पर्यटक अपने वाहनों से और जोशीमठ-औली रोपवे से औली के दीदार को पहुंच रहे हैं। रविवार को सुबह जोशीमठ-औली रोपवे के टिकट के लिए पर्यटकों के बीच हंगामे की स्थिति पैदा हो गई थी। बाद में पुलिस के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ। पुलिस की मौजूदगी में ही रोपवे के टिकटों की बिक्री हुई।

रोपवे के प्रभारी प्रबंधक दिनेश मलासी ने बताया कि इन दिनों औली में पर्यटकों का हुजूम उमड़ रहा है। पर्यटक दिनभर यहां बर्फ का लुत्फ उठा रहे हैं। वहीं, पर्यटकों के वाहनों से औली रोड पर जाम की स्थिति में बनी रही। जीएमवीएन के गेस्ट हाउस के समीप सड़क संकरी और तीखा मोड़ होने के कारण बार-बार जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है। इधर, गढ़वाल मंडल विकास निगम के इको हट के प्रबंधक किशोर डिमरी ने बताया कि पर्यटकों की ओर से औली के लिए ऑन लाइन बुकिंग की जा रही है, जिससे प्रतिदिन औली में गेस्ट हाउस फुल चल रहे हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X