विज्ञापन

स्पेन और जर्मनी की राजदूत बनेंगी उत्तराखंड की पूनम और सृष्टि  

सुनीत द्विवेदी/अमर उजाला, देहरादून Updated Thu, 11 Oct 2018 12:08 PM IST
श्रृष्टि और पूनम
श्रृष्टि और पूनम - फोटो : amar ujala
ख़बर सुनें
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर उत्तराखंड की दो बेटियां एक दिन के लिए स्पेन और जर्मनी की राजदूत बनाई जाएंगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
प्लान इंडिया एनजीओ की ओर से बालिकाओं को आगे लाने के तहत उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। उत्तरकाशी की पूनम रावत और रुड़की की सृष्टि गोस्वामी इसे लेकर काफी उत्साहित हैं। दोनों संस्था की प्रोग्राम सुपरवाइजर श्रद्धा बिजल्वाण के साथ दिल्ली पहुंच गईं हैं।

बच्चों के अधिकारों के लिए काम करने वाली प्लान इंडिया इंटरनेशनल एनजीओ हर वर्ष विश्व बालिका दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करती है। जिसमें गर्ल्स टेकओवर कार्यक्रम के तहत बेटियों को एक दिन के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाती है। इस वर्ष दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में 10 प्रदेशों से 17 लड़कियों का चयन किया गया। जिसमें से दो बेटियां उत्तराखंड की हैं। दोनों लड़कियां नेशनल यूथ एडवाइजरी कमेटी की मेंबर हैं। 

पूनम रावत (21) उत्तराखंड के उत्तरकाशी की रहने वाली हैं। श्रीदेव सुमन विवि की बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा पूनम बताती हैं कि लड़कियां अपने अधिकारों को लेकर जागरूक हुई हैं। यही कारण है कि वह हर क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं। पूनम को पिछले वर्ष एक दिन के लिए उत्तरकाशी के थानाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जिसके बाद उन्होंने शराब के ठेकों के बाहर पोस्टर लगवाए थे। जिसमें ‘18 वर्ष से कम आयु के लोगों को शराब नहीं’ लिखा था। बताया कि समाज में लड़कियों को लेकर सोच बदलनी होगी। लड़कों की तरह लड़कियों को भी समान शिक्षा का अधिकार है। 

वहीं, रुड़की की सृष्टि गोस्वामी (17) एग्रीकल्चर में बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं। पिछले वर्ष उन्हें प्लान इंडिया की ओर बाल मुख्यमंत्री बनाया गया था। इस बार वह जर्मनी की राजदूत की भूमिका निभाएंगी। सृष्टि ने बताया कि लड़कियां हर कार्य कर सकती हैं, बशर्ते उन्हें मौका मिले। मौजूदा समय में हर क्षेत्र में महिलाएं बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं। 

कार्यक्रम में अनिल कपूर भी पहुंचेंगे 
दिल्ली के होटल ललित में बृहस्पतिवार को होने वाले इस कार्यक्रम में बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर भी शिरकत करेंगे। जहां वह लड़कियों का उत्साहवर्धन करने के साथ ही उन्हें उनके अधिकारों के बारे में भी बताएंगे। 

बच्चों के अधिकारों पर होगी चर्चा 
प्लान इंडिया से जुड़े सुरेश बलोदी के मुताबिक उत्तराखंड की दोनों बेटियां दोपहर तक स्पेन और जर्मनी के राजदूत की भूमिका निभाएंगी। वहीं, शाम को बच्चों के अधिकारों पर चर्चा की जाएगी। जिसमें बच्चों के अधिकारों की विभिन्न देशों में क्या स्थिति है, इसे मजबूत कैसे किया जा सकता है जैसे समेत तमाम बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि संस्था जून और अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करती है। जिसमें बालिकाओं को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी जाती है। 

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Shimla

बॉलीवुड में बजा हिमाचल की बेटी का डंका, अपनी आवाज के दम पर बनाई पहचान

जिले के हाटकोट (कुनिहार) की शिल्पा जोशी बॉलीवुड में अपनी आवाज का लोहा मनवा रही हैं।

18 दिसंबर 2018

विज्ञापन

स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर कसा तंज, देखिए VIDEO

स्मृति ईरानी ने एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तंज कसने मे कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। पहले राहुल गांधी का एक वीडियो ट्वीट करते हुए उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पर निशाना साधा और अब एक बयान भी दिया है।

19 दिसंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree