लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Uttarakhand : Admission in state universities and colleges will be done through Samarth portal

Uttarakhand Exclusive: राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में समर्थ पोर्टल से मेरिट के आधार पर होंगे दाखिले

बिशन सिंह बोरा, अमर उजाला, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Sat, 18 Mar 2023 05:56 PM IST
सार

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने स्नातक में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी) को अनिवार्य किया है, लेकिन राज्य के विश्वविद्यालय और कॉलेज अभी इसके लिए तैयार नहीं हैं।

Uttarakhand : Admission in state universities and colleges will be done through Samarth portal
- फोटो : प्रतीकात्मक तस्वीर

विस्तार

उत्तराखंड में राज्य विश्वविद्यालयों और उनसे संबद्ध 119 कॉलेजों में इस साल बिना प्रवेश परीक्षा समर्थ पोर्टल से मेरिट के आधार पर दाखिले होंगे। उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. एएस उनियाल के मुताबिक समर्थ पोर्टल के माध्यम से पहली बार स्नातक में दाखिले होंगे। कॉलेजों में जरूरी संसाधनों की कमी की वजह से संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिले करने की प्रक्रिया को स्थगित रखा गया है।



Uttarakhand: स्वास्थ्य प्राधिकरण ने कालिंदी अस्पताल को सूची से हटाया, 243 मामलों में फर्जी साइन कर मांगा क्लेम


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने स्नातक में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी) को अनिवार्य किया है, लेकिन राज्य के विश्वविद्यालय और काॅलेज अभी इसके लिए तैयार नहीं हैं। विभाग के अधिकारियों का कहना है उच्च शिक्षा में अभी राष्ट्रीय शिक्षा नीति एनईपी को पूरी तरह से लागू करने में 2030 तक का समय लगेगा।

ऐसे में यदि अभी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के आधार पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू की गई तो कई छात्र दाखिले से वंचित रह सकते हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालय और उनसे संबद्ध महाविद्यालयों में सीयूईटी के आधार पर स्नातक में जो छात्र-छात्राएं दाखिले से वंचित रहते हैं तो उनके सामने विकल्प होगा कि राज्य विश्वविद्यालय और उनसे संबद्ध कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं।

दाखिले के लिए एक से दूसरे कॉलेज के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर
उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस साल छात्र-छात्राओं को स्नातक में दाखिले के लिए एक से दूसरे कॉलेज के चक्कर नहीं लगाने होंगे। समर्थ पोर्टल के माध्यम से छात्र ऑनलाइन आवेदन करेंगे और कॉलेज का विकल्प देंगे। मेरिट के आधार पर उन्हें संबंधित कॉलेज में दाखिला मिलेगा। पोर्टल में सभी कर्मचारियों व अधिकारियों और कॉलेजों का पूरा रिकॉर्ड है।

जुलाई से शुरू होगा नया शिक्षा सत्र
उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस साल जुलाई से नया शिक्षा सत्र शुरू होगा। नए सत्र से विभिन्न कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी।

यहां सीयूईटी से होंगे दाखिले
केंद्रीय विश्वविद्यालय और उनसे संबद्ध कॉलेजों में सीयूईटी से दाखिले होंगे। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 मार्च 2023 तक बढ़ा दी गई है। डीएवी पीजी कॉलेज के प्रोफेसर प्रशांत सिंह के मुताबिक राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए पहले 12 मार्च 2023 तक की तिथि तय की थी। जिसे बढ़ाकर अब 30 मार्च 2023 कर दिया गया है। कोई छात्र उच्च शिक्षा से वंचित न रहे इसके लिए तय समय पर छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन फार्म भर लेना चाहिए। इसके माध्यम से देश के सभी विश्वविद्यालयों और इनसे संबद्ध कॉलेजों में दाखिला पाया जा सकता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

;

Followed

;