विज्ञापन
Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   UPSC Civil Services Pre Exam 2023 More difficult questions based on current Affairs Uttarakhand news in hindi

UPSC Prelims 2023: वर्तमान घटनाओं पर आधारित कठिन सवालों ने घुमाया, ये अभ्यर्थी कर सकते हैं परीक्षा क्वालिफाई

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: रेनू सकलानी Updated Mon, 29 May 2023 08:20 AM IST
सार

इस बार सिविल सेवा प्री परीक्षा में ज्यादातर सवाल वर्तमान परिपेक्ष्य में पूछे गए हैं।  विशेषज्ञों का कहना है कि जिन अभ्यर्थियों ने गहराई से तैयारी की होगी, उनके लिए सफलता की राह आसान है। दूसरा पेपर सीसैट का था, जिसमें 200 अंकों के 80 सवाल पूछे गए।

UPSC Civil Services Pre Exam 2023 More difficult questions based on current Affairs Uttarakhand news in hindi
परीक्षा केंद्र से बाहर निकलते बच्चे - फोटो : अमर उजाला

विस्तार
Follow Us

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा प्री परीक्षा में कठिन सवालों ने अभ्यर्थियों को घुमा दिया। विशेषज्ञों व परीक्षार्थियों ने स्वीकारा है कि परीक्षा में मध्यम से कठिन स्तर वाले सवालों की संख्या ज्यादा रही। रविवार को हुई सिविल सेवा प्री परीक्षा में जनरल स्टडी का पहला पेपर हुआ, जिसमें 200 अंकों के 100 सवाल पूछे गए। इसमें भूगोल के करीब 32 सवाल थे, जिसमें 16 सवाल एनवायरमेंट से जुड़े हुए थे।



विशेषज्ञों के मुताबिक, परीक्षा में एनसीईआरटी पैटर्न के ही सवाल पूछे गए हैं। राष्ट्रपति से लेकर मूल अधिकार, आधुनिक भारत, मध्य भारत और प्राचीन भारत के सवालों के साथ ही संवैधानिक संस्थाओं से जुड़े सवाल भी पूछे गए। प्रयाग आईएएस एकेडमी के निदेशक आरए खान ने बताया कि इस पेपर में जिन अभ्यर्थियों ने 45 से 50 सवाल ठीक किए होंगे, उनके क्वालिफाई करने की पूरी संभावना है।


उन्होंने बताया कि परीक्षा में मध्यम से कठिन सवाल पूछे गए। ज्यादातर सवाल वर्तमान परिपेक्ष्य में पूछे गए हैं। उन्होंने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने गहराई से तैयारी की होगी, उनके लिए सफलता की राह आसान है। दूसरा पेपर सीसैट का था, जिसमें 200 अंकों के 80 सवाल पूछे गए।

ये क्वालिफाइंग पेपर है। दूसरी बार परीक्षा देने वाले अंकित का कहना था कि पिछले साल के मुकाबले इस साल करेंट बेस्ड सवाल ज्यादा पूछे गए। एक अन्य परीक्षार्थी मुकेश नेगी ने बताया कि पिछले साल की अपेक्षा इस साल परीक्षा का स्तर थोड़ा कठिन रहा है।

यूपीएससी परीक्षा से गैर हाजिर रहे आधे से अधिक अभ्यर्थी

रविवार को राजधानी में 50 केंद्रों पर सिविल सेवा प्री परीक्षा हुई। इसमें 20,839 में से 9951 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। परीक्षा से 10,888 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही। तय समय पर दोनों पालियों की परीक्षा हुई। उम्मीदवारों को कड़ी चेकिंग के बाद एंट्री दी गई थी।

ये भी पढ़ें...Uttarakhand Exclusive: वाइब्रेंट विलेज के निवासियों को दो घर देने की तैयारी, केंद्र को भेजा जाएगा प्रस्ताव

 

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Independence day

अतिरिक्त ₹50 छूट सालाना सब्सक्रिप्शन पर

Next Article

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

app Star

ऐड-लाइट अनुभव के लिए अमर उजाला
एप डाउनलोड करें

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
X
Jobs

सभी नौकरियों के बारे में जानने के लिए अभी डाउनलोड करें अमर उजाला ऐप

Download App Now

अपना शहर चुनें और लगातार ताजा
खबरों से जुडे रहें

एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed

Reactions (0)

अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें