विज्ञापन
MyCity App MyCity App

Republic day 2020: उत्तराखंड में देशभक्ति की धूम, मुख्य कार्यक्रम में राज्यपाल ने फहराया तिरंगा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Sun, 26 Jan 2020 01:15 PM IST
विज्ञापन
Republic day 2020: celebration in uttarakhand
ख़बर सुनें
उत्तराखंड में गणतंत्र दिवस का जश्न सुबह आठ बजे से शुरू हो गया। सड़कों पर स्कूल की प्रभात फेरियां निकाली गईं। जिसमें बच्चों में देशभक्ति का जोश दिखाई दिया। गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम देहरादून के परेड मैदान में हो रहा है। जिसमें महामहिम राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली।
विज्ञापन
इस कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया। गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने आवास पर सुबह नौ बजे ध्वजारोहण किया। इसके बाद वह दस बजे परेड ग्राउंड में आयोजित राजकीय ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके साथ ही जिलाधिकारियों ने जिला मुख्यालयों में ध्वजारोहण किया। देहरादून स्थित पुलिस लाइन में भी तिरंगा फहराया गया। वहीं राज्यभर के स्कूलों में प्रभात फेरियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सात पुलिस अधिकारी सम्मानित

परेड ग्राउंड में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के सात पुलिस अधिकारियाें को विशिष्ट और सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। नैनीताल के उप निरीक्षक त्रिलोचन जोशी को विशिष्ट सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया।

विजिलेंस के सीओ मौहम्मद इकबाल फातेह, पुलिस मुख्यालय पर तैनात सीओ रमेश कुमार पाल, इंस्पेक्टर वीरेंद्र दत्त उनियाल, एटीसी के उप निरीक्षक मोहन गिरी, 31वीं वाहिनी पीएसी के प्लाटून कमांडर दिनेश चंद और हरिद्वार में तैनात उप निरीक्षक विशेष श्रेणी विक्रम सिंह को सराहनीय सेवाओं पर पुलिस पदक दिया गया। पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी और पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने उन्हें शुभकामनाएं दी है। 

देहरादून पुलिस मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पुलिस महानिदेशक अनिल के. रतूड़ी ने ध्वजारोहण किया और गणतंत्र दिवस संकल्प की शपथ दिलाई। उन्होंने पुलिस कर्मियों को उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिह्न, सराहनीय सेवा सम्मान चिह्न प्रदान कर सभी पदक विजेताओं को बधाई दी।

इस दौरान अशोक कुमार, महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, पी विनय कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, अभिसूचना/सुरक्षा/प्रशासन, अमित सिन्हा, पुलिस महानिरीक्षक सतर्कता/ फायर सर्विस, संजय गुंज्याल, पुलिस महानिरीक्षक, पी/एम, एपी अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, पुष्पक ज्योति,  महानिरीक्षक, मुख्यालय, पूरन सिंह रावत, पुलिस महानिरीक्षक अपराध अनुसंधान उत्तराखंड आदि सहित समस्त अधिकारी/ कर्मचारी उपस्थित रहे।

डोईवाला और ऋषिकेश में तमाम सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में ध्वजारोहण कर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन के साथ गणतंत्र दिवस मनाया। मुख्य कार्यक्रम नगर निगम में आयोजित किया गया। यहां महापौर अनीता ममगाई ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के शिलापट्ट पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया और ध्वजारोहण किया।

कुमाऊं के सभी जिलों में स्कूलों, सरकारी संस्थाओं और सामाजिक संगठनों द्वारा गणतंत्र दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया और तिरंगा फहराया गया। बच्चों ने प्रभातफेरी निकालकर देशभक्ति के नारे लगाए। 

मदरसे से भी निकाली गई रैली

हल्द्वानी में गणतंत्र दिवस के मौके पर क्रॉस कंट्री रेस का आयोजन किया गया। जिसमें पुरुष वर्ग में विशाल पाल प्रथम, प्रकाश भट्ट द्वितीय और रमेश सिंह तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार महिला वर्ग में नेहा अधिकारी, नियम लोधीयाल और उत्कर्षा पांडे क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं। हल्द्वानी में मदरसे से भी रैली निकाली गई। मदरसे के बच्चों ने इस दौरान देशभक्ति के गीत गाए। भाजपा नेता अजय भट्ट और नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने भी तिरंगा फहराकर देशभक्ति और एकता का संदेश दिया।

मसूरी में गणतंत्र दिवस के मौके पर आईटीबीपी के परेड ग्राउंड पर आईजी पीएस पापता ने ध्वजारोहण किया। अपने संबोधन में उन्होंने सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने देश में एकता और अखंडता बनाए रखने के साथ युवाओं को देश सेवा में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करने की आग्रह किया।

मसूरी घंटाघर सर्वे चौक पर आयोजित सार्वजनिक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मसूरी विधायक गणेश जोशी, पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला और उत्तराखंड कांग्रेस प्रदेश महा मंत्री मन मोहन सिंह मल्ल द्वारा संयुक्त रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया ।इस मौके पर सात विभूतियों को अपने कार्य छेत्रों में बेहतर कार्य करने के लिए सम्मनित किया गया। यहां जामा मस्जिद में पहली बार गणतंत्र दिवस के मौके पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान बच्चों ने देशभक्ति के गीत गाए।
 
राज्य मंत्री धन सिंह ने श्रीनगर स्थित एनआईटी में राष्ट्रध्वज फहराया। औली में पर्वता रोहण स्कीईंग संस्थान आईटीबीपी के हिमवीरों ने बर्फ में धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया। गोपश्वर पुलिस लाइन में भी परेड का आयोजन किया गया। इस दौरान कई सांस्कृति और देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम आयोजित किए गए।

सुरक्षा चाक-चौबंद

गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड और अन्य आयोजन को लेकर शनिवार से ही राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई। डॉग व बम निरोधक दस्ते ने शहर की जांच की। आईआरबी के जवानों के साथ पीएसी की बटालियन को भी शहर में तैनात किया गया है। 

डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने कहा कि गणतंत्र दिवस के मद्देनजर अभी तक ऐसी कोई गतिविधि प्रकाश में नहीं आई है, जिसकी वजह से अलर्ट घोषित करना पड़े। लेकिन शहर में होने वाले आयोजनों को देखते हुए परेड ग्राउंड और आसपास के इलाके में पुलिस गश्त और चेकिंग बढ़ाई गई है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

पारदर्शिता के साथ हो रहा उत्तराखंड का निर्माण : सीएम

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us