Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   National Girl Child Day 2021 : uttarakhand 159 scholar girl students of get smartphones today

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2021 : उत्तराखंड की 159 मेधावी छात्राओं को दिए स्मार्ट फोन

न्यूज़ डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Mon, 25 Jan 2021 08:55 AM IST
महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की राज्यमंत्री रेखा आर्य
महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की राज्यमंत्री रेखा आर्य - फोटो : अमर उजाला (File Photo)
विज्ञापन
ख़बर सुनें

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से आईआरटीडी सभागार में आयोजित समारोह में प्रदेश की हाईस्कूल और बारहवीं की 159 मेधावी बालिकाओं को राज्यमंत्री रेखा आर्य ने स्मार्ट फोन देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि हमारी बेटियां हमारा स्वाभिमान हैं।

विज्ञापन


विभाग की राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार बालिकाओं व महिलाओं के सम्मान एवं स्वाभिमान के लिए कृत संकल्पित है। स्मार्ट फोन में बालिकाओं के ज्ञानवर्धन से संबंधित सभी एप्स रखे गए हैं, जिसका उन्हें लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ है। जिसके चलते उत्तराखंड ने राष्ट्रीय स्तर पर टॉप टेन की सूची में स्थान प्राप्त किया है जो प्रदेश के लिए गौरव की बात है। 


राज्यमंत्री ने कहा कि बदलते दौर में बेटियां बेटों से किसी भी क्षेत्र में पीछे नही हैं। उन्होंने प्रत्येक क्षेत्र में खुद को साबित कर बालकों के बराबर स्थान बनाने में सफलता प्राप्त की है। इसके बावजूद लड़का-लड़की में भेदभाव और कुछ कुरीतियां हैं। जिसे दूर करने के लिए सभी शपथ लें। कार्यक्रम में विधायक खजानदास, मेयर सुनील उनियाल गामा, सचिव हरी सेमवाल आदि मौजूद रहे।

इस जिले के इतनी बालिकाओं को मिले स्मार्ट फोन

अल्मोड़ा की 17, बागेश्वर की 8, चंपावत की 10, चमोली की 12, देहरादून की 10, नैनीताल की 12, पिथौरागढ़ की 12, पौड़ी की 20, टिहरी की 14, रुदप्रयाग की 9, हरिद्वार की 11, ऊधमसिंह नगर की 10 और उत्तरकाशी की 14 मेधावी बालिकाओं को स्मार्ट फोन दिए गए।

एमआईएस प्रणाली पोर्टल का विमोचन

राज्यमंत्री रेखा आर्य ने विभाग के लिए एनआईसी के सहयोग से बनाए गए सूचना प्रबंधन प्रणाली पोर्टल का विमोचन किया। इस मौके पर तकनीकी निदेशक एनआईसी एनएस नेगी व अनुज ने एमआईएस सिस्टम का प्रस्तुतिकरण किया। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से विभागीय बजट एवं आंगनबाड़ी आदि की जानकारी एक क्लिक पर मिल जाएगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00