लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Home Guard Foundation Day 2022: CM Pushkar Singh Dhami inspected military parade

होमगार्ड स्थापना दिवस 2022: सीएम धामी की जवानों को सौगात, भोजन भत्ता समेत की कई बड़ी घोषणाएं

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Tue, 06 Dec 2022 09:51 PM IST
सार

Home Guard Foundation Day 2022 News: बता दें कि होमगार्ड मुख्यालय नानुरखेड़ा में हर वर्ष छह दिसंबर को परेड का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर सीएम धामी ने होमगार्ड जवानों के लिए कई घोषणाएं की।

सीएम पुष्कर सिंह धामी
सीएम पुष्कर सिंह धामी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

होमगार्ड स्थापना दिवस के मौके पर उत्तराखंड में जवानों ने रैतिक परेड का आयोजन किया। कमांडेंट जनरल केवल खुराना के साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान नागरिक सुरक्षा संगठन की झांकी भी शामिल रही। वहीं, होमगार्ड जवानों ने कई तरह के करतब भी दिखाए।



बता दें कि होमगार्ड मुख्यालय नानुरखेड़ा में हर वर्ष छह दिसंबर को परेड का आयोजन किया जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि होमगार्ड पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कानून व्यवस्था में अपना योगदान देते हैं। इसके अलावा होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा संगठन हर छोटी बड़ी आपदा या समस्या होने पर नागरिकों की मदद करते हैं। सरकार भी संगठन के साथ खड़ी है। मुख्यमंत्री ने विभिन्न श्रेणियों में पदक विजेता अधिकारियों और होमगार्ड को भी सम्मानित किया। सीएम धामी ने इस मौके पर कई घोषणाएं भी की।

सीएम ने की ये घोषणाएं

1. उत्तराखण्ड राज्य के 10 जनपदों-ऊधमसिंहनगर, पिथौरागढ़, चंपावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, रूद्रप्रयाग, पौड़ी, उत्तरकाशी और टिहरी में महिला होमगार्ड्स स्वयंसेवकों  की एक-एक महिला प्लाटून (कुल संख्या-330) पदों पर भर्ती की जाएगी। 

2. राज्य में एक जनपद से दूसरे जनपद में ड्यूटी व राज्य की सीमा में निर्वाचन ड्यूटी एवं रैतिक परेड में तैनात होने वाले होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को 180 रुपये प्रतिदिवस भोजन भत्ता प्रदान किया जाएगा। 


3.  होमगार्ड्स की ड्यूटी के 24 घंटे के भीतर घायल/बीमार होने वाले होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को पूरे सेवाकाल में चिकित्सालय में भर्ती होने पर अधिकतम 06 माह तक ड्यूटी भत्ता प्रदान किया जाएगा। 

4. अवैतनिक प्लाटून कमांडर के मानदेय में 1000 से 1500 रुपये प्रतिमाह अवैतनिक सहायक कंपनी कमांडर के मानदेय में 1200 से 2000 रुपये प्रतिमाह एवं अवैतनिक कंपनी कमांडर के मानदेय में 1500 से 2500 रुपये प्रतिमाह बढ़ोतरी की जाएगी। 
विज्ञापन

ये हुए सम्मानित 
कुमाऊं मंडलीय कमांडेंट ललित मोहन जोशी (राष्ट्रपति का गृह रक्षक पदक) 

प्रशस्ति पत्र 
- जिला कमांडेंट रुद्रप्रयाग निर्मल जोशी 
- जिला कमांडेंट अल्मोड़ा नितिन काकेरवाल
- ब्लॉक आर्गनाइजर ऊधमसिंहनगर कवि 
- देहरादून के होमगार्ड प्रकाश चन्द्र बहुगुणा
- देहरादून के होमगार्ड भानू प्रकाश राणा

होमगार्ड के मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखेगा मोबाइल एप 
होमगार्ड के मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए पहल नाम का एक मोबाइल एप बनाया गया है। रैतिक परेड के बाद मुख्यमंत्री ने इस एप का उद्घाटन किया। इस एप के माध्यम से होमगार्ड मनोवैज्ञानिकों से परामर्श ले सकेंगे। इस एप पर मानसिक शांति के लिए व्यक्तिगत काउंसिलिंग और आत्म सहायता के लिए वीडियो भी देखी जा सकती हैं। देश में इस तरह का यह पहला एप है। 

कमांडेंट जनरल होमगार्ड केवल खुराना ने कहा कि होमगार्डों का जीवन शारीरिक और मानसिक चुनौतियों से भरा हुआ है। इसलिए उनके मन और मस्तिष्क का स्वास्थ्य उनके शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही अमूल्य है। उनके मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए स्कूल ऑफ लाइफ संस्था के सहयोग से पहल एप को शुरू किया गया है। इसमें होमगार्ड अपने मोबाइल नंबर और रेजिमेंटल नंबर से लॉग इन करेंगे। 

इन दो तरीकों से होगा इस्तेमाल 
- मानसिक स्वास्थ्य के लिए सीधे मनोवैज्ञानिक से वार्तालाप करने को अपाइंटमेंट बुक किया जा सकेगा। इसमें वह अपने पूर्व के बुक किये गए अपाइंटमेंट भी देख सकेंगे। मनोवैज्ञानिक काउंसलर से वार्तालाप गोपनीय रखी जाएंगी। इसमें सेव की गई वीडियो को दोबारा भी देखा जा सकता है। 
- होमगार्ड अपनी ड्यूटी आदि के प्रति अपनी समस्याएं, शिकायत आदि को जनपद स्तर, मंडल स्तर और मुख्यालय स्तर पर भेज सकेंगे। समस्याओं के जल्द निस्तारण के बाद उन्हें सूचित भी किया जा सकेगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00