उत्तराखंड सीएम ने दी नए साल की बधाई, कहा - मन, वचन और कर्म से कर रहे प्रदेश की सेवा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Wed, 01 Jan 2020 12:43 PM IST
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत - फोटो : फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को नए साल की बधाई दी है। नववर्ष की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वे मन, वचन एवं कर्म से प्रदेश की सेवा का धर्म निभाने का प्रयास कर रहे हैं। वर्ष 2019 में हमने प्रदेश के समग्र विकास व आम आदमी तक जनकल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने का प्रयास किया है। वर्ष 2020 में भी इसी दिशा में और तेजी से बढ़ा जाएगा। 
विज्ञापन


मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास की दृष्टि से उत्तराखंड देश के अग्रणी राज्यों में शुमार हो इसके लिये राज्यहित में अनेक नीतिगत निर्णय लिये गये हैं। लोक सेवकों के स्थानांतरण में पारदर्शिता लाने और सरकारी मशीनरी को सुदृढ़ करने के लिये ट्रांसफर एक्ट बनाया गया है। पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन की दिशा में कदम बढ़ाते हुए सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ  जीरो टालरेंस नीति अपनाई है।


देवस्थानम की व्यवस्था से चार धामों की अवस्थापना सुविधाओं के विकास एवं तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। सरकार पर्वतीय क्षेत्रों में क्लस्टर आधारित एप्रोच पर ग्रोथ सेंटर विकसित कर रही है। रोजगार के अवसर उत्पन्न करने, पलायन को रोकने व किसानों की आय को दोगुना करने के लिए 3340 करोड़ की राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना शुरू करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड को आर्थिक मजबूती प्रदान करने के लिए पर्यटन महत्वपूर्ण क्षेत्र है। पर्यटन को उद्योग का दर्जा देकर एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है। ग्रामीण पर्यटन को संवारने के लिए 5 हजार नये होम स्टे बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

फिल्मांकन  के क्षेत्र में मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का राष्ट्रीय पुरस्कार, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उत्तराखंड को सात पुरस्कार मिले। उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कृषि कर्मण प्रशंसा पुरस्कार केंद्र से मिला। नदियों के पुनर्जनन, विकास व संरक्षण में पहला राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2018 मिला। हमारी पहल पर मसूरी में आयोजित हिमालयन कॉन्क्लेव में 11 हिमालयी राज्यों ने पर्यावरण व जैव विविधता के संरक्षण के साथ देश की समृद्धि में योगदान के लिए मसूरी संकल्प पारित किया गया।

ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे लाइन और आल वेदन रोड का कार्य तेजी से हो रहा है। दशकों से लटकी जमरानी बांध परियोजना को धरातल पर उतरने वाली है। अटल आयुष्मान योजना में राज्य के समस्त परिवारों को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपए तक वार्षिक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने नए साल के अवसर पर प्रदेश वासियों से प्रदेश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाने का भी आह्वान किया है। 

राज्यपाल ने दी नववर्ष की बधाई 

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। नववर्ष की पूर्व संध्या पर राज्यपाल ने प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की कामना करते हुए, उनसे प्रदेश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अनुरोध किया है। राज्यपाल ने कहा कि वर्ष 2020 में उत्तराखंड निर्माण के 20 वर्ष भी पूर्ण हो जाएंगे।

यह कामना है कि नया साल सभी के लिए बहुत सारी सफलता और खुशियों का साक्षी बने। देवभूमि उत्तराखंड की राज्यपाल के रूप में वे अपने समस्त संवैधानिक दायित्वों को पूर्ण निष्ठा से निभाते रहने के साथ ही आमजन के कल्याण, महिला सशक्तीकरण, जल एवं पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देने का संकल्प लेती हैं। उन्होंने कहा कि नववर्ष का स्वागत करते हुए प्रदेश में आपसी प्रेम, सद्भाव व भाईचारे का वातावरण बनाए रखने के साथ ही समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने का संकल्प लें।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00