Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   coronavirus in uttarakhand latest news : 500 bed covid hospital to be made in haldwani

उत्तराखंड में कोरोना : हल्द्वानी में बनेगा 500 बेड का एक और कोविड अस्पताल, आज डीआरडीओ की टीम करेगी मुआयना

राजीव शुक्ला, अमर उजाला, हल्द्वानी Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Thu, 29 Apr 2021 10:09 AM IST

सार

डीआरडीओ की टीम आज सुशीला तिवारी अस्पताल और कैंसर इंस्टीट्यूट का करेगी मुआयना, 
10 से पंद्रह करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान, फैब्रीकेटेड अस्पताल होगा, ऑक्सीजन प्वाइंट से लैस होंगे सभी बेड
क्वारंटीन
क्वारंटीन - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कोविड के लगातार बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए हल्द्वानी में पांच सौ बेड का एक और कोविड अस्पताल बनाने की योजना है। यह अस्पताल रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के सहयोग से बनेगा। डीआरडीओ की टीम गुरुवार को सुशीला तिवारी अस्पताल और स्वामी राम कैंसर इंस्टीट्यूट का निरीक्षण करेगी। 

विज्ञापन


उत्तराखंड में कोरोना: डर और तनाव की वजह से दम तोड़ रहे अधिकतकर कोरोना संक्रमित मरीज


सुशीला तिवारी अस्पताल में सभी 425 बेड कोविड मरीजों से फुल हो चुके हैं। प्राइवेट अस्पतालों में भी बेड की उपलब्धता नहीं है। एक सप्ताह से प्रशासन के एक आलाधिकारी और डीआरडीओ के बीच पांच सौ बेड के कोविड अस्पताल को लेकर बात चल रही थी।

उत्तराखंड: 24 घंटे में रिकॉर्ड 108 मरीजों की मौत, 6054 नए संक्रमित मिले, एक्टिव केस 45 हजार पार

इस कोविड अस्पताल में सभी बेड ऑक्सीजन प्वाइंट से लैस होंगे। फैब्रीकेटेड अस्पताल के निर्माण पर लगभग दस से पंद्रह करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। गुरुवार को अस्पताल के लिए जमीन का चयन हो जाएगा।

इसके बाद अन्य औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रयास किया जाएगा कि औपचारिकता जल्द पूरी हों और निर्माण का काम जल्द से जल्द शुरू किया जाए।

विधायक निधि से लगेंगे कोविड केयर सेंटर में आईसीयू

देहरादून में रायपुर स्थित कोविड केयर सेंटर में जल्द ही 40 से 50 आईसीयू लगाए जाएंगे। विधायक उमेश शर्मा ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर आईसीयू के लिए विधायक निधि से एक करोड़ रुपये देने पर सहमति जताई है। 

स्पोर्ट्स कॉलेज परिसर में सरकार ने कम गंभीर कोरोना मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर बनाया है। यहां ऑक्सीजन बेड भी उपलब्ध करा दिए गए हैं, लेकिन अभी तक आईसीयू उपलब्ध नहीं हैं। इसके कारण दून समेत अन्य अस्पतालों पर दबाव बढ़ रहा है।

इसको देखते हुए रायपुर विधायक ने जिलाधिकारी को पत्र लिखा और आईसीयू लगाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि सरकार हर जरूरतमंद को बेड उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रायपुर को कार्यदायी संस्था बनाया गया है। उन्होंने डीएम से अन्य व्यय के लिए कार्यदायी संस्था को सहयोग देने की भी अपील की है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00