लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   Coronavirus Cases Covid 19 pandemic in Uttarakhand news update 20 April: 3012 infected Found, 27 killed, active case crosses 21 thousand

उत्तराखंड में कोरोना: पहली बार 24 घंटे में मिले 3012 संक्रमित, 27 की मौत, एक्टिव केस 21 हजार पार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Tue, 20 Apr 2021 10:16 PM IST
सार

  • उत्तराखंड में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। प्रदेश में मरीजों की मौत का आंकड़ा 1919 पहुंच गया है। वहीं, सक्रिय मरीजों की संख्या भी 21014 पहुंच गई है।

कोरोना वायरस की जांच
कोरोना वायरस की जांच - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर और भी ज्यादा घातक होती जा रही है। प्रदेश में पहली बार 24 घंटे के अंदर 3012 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। वहीं, 27 मरीजों की मौत हुई। साथ ही एक्टिव केस की संख्या भी 21 हजार पार हो गई है। आज 734 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। प्रदेश में अब तक 1 लाख 29 हजार 205 संक्रमित मरीज आ चुके हैं, जिसमें से 1 लाख 3 हजार 233 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।



देहरादून में कोरोना: कोविड टेस्ट कराने के लिए अस्पताल और निजी लैब में उमड़ी भीड़, बैकलॉग भी बढ़ा, तस्वीरें... 


स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को 25012 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि देहरादून जिले में सबसे अधिक 999 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। वहीं, हरिद्वार जिले में 796, नैनीताल में 258, ऊधमसिंह नगर में 565, पौड़ी में 80, टिहरी में 137, रुद्रप्रयाग में 12,  पिथौरागढ़ में 28, उत्तरकाशी में 6, अल्मोड़ा में 66, चमोली में 24, बागेश्वर में 13 और चंपावत में 28 संक्रमित मिले। वहीं, प्रदेश में अब कंटेनमेंट जोन की संख्या 106 पहुंच गई है। प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 21014 पहुंच गई है। वहीं, अब तक 1919 मरीजों की मौत हो चुकी है।

उत्तराखंड में कोरोना: देहरादून में डबल म्यूटेंट वायरस की पुष्टि, मार्च में दिल्ली भेजे गए थे सैंपल

लगातार घट रही रिकवरी दर
प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने के कारण रिकवरी दर लगातार घट रही है। एक माह पहले जहां रिकवरी दर 95 प्रतिशत से अधिक थी। वहीं, अब गिर कर 80 प्रतिशत पहुंच गई है। सक्रिय मामले बढ़ने से अस्पतालों पर इलाज का दबाव बढ़ गया है। हालांकि वर्तमान में 13500 से ज्यादा संक्रमित होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं।

पतंजलि योगपीठ का फेज दो बना कंटेनमेंट जोन
पंतजलि योगपीठ में कोविड अटैक के बाद फेज दो परिसर को पाबंद कर दिया गया है। उधर, श्री शंभू पंचायती अटल अखाड़े के 10 और श्री पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के दो संत भी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं।

केंद्रीय विद्यालय लैंसडौन 27 मई तक के लिए बंद

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय लैंसडौन में अभी ग्रीष्मकालीन अवकाश कर दिया गया है। अब केवि 27 मई तक बंद रहेगा। प्रधानाचार्य उर्मिला ने बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून संभाग की ओर से मिले निर्देश के तहत विद्यालय को 27 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है। विद्यालय का पठन-पाठन बाधित न हो, इसके लिए सभी कक्षाओं की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की व्यवस्था की जाएगी। 

पुरोला नगर का वार्ड चार माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित
पुरोला नगर के वार्ड नंबर 4 कोर्ट रोड में एक साथ चार लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एसडीएम सोहन सिंह नेगी ने बताया कि कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए क्षेत्र में आवाजाही प्रतिबंधित कर दी गई है। पॉजिटिव मिले लोगों की निगरानी के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों को निर्देशित किया गया है। क्षेत्र में रसद आपूर्ति हेतु पूर्ति निरीक्षक को आदेश जारी कर दिए गए हैं। एसडीएम सैनी ने बताया कि क्षेत्र के सीमांतर्गत सभी दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान अग्रिम आदेशों तक बंद रहेंगे। 

बागेश्वर के मुख्य शिक्षाधिकारी भी संक्रमित  

बागेश्वर में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। जिले के मुख्य शिक्षाधिकारी पदमेंद्र सिंह सकलानी भी संक्रमित हो गए हैं। उनके संक्रमित आने से कार्यालय में खलबली मच गई। स्वास्थ्य विभाग ने पूरे कार्यालय को सैनिटाइज करवाया। विभाग में कार्यरत 47 कर्मचारियों के सैंपल भी कोरोना जांच के लिए गए हैं। 

मुख्य शिक्षाधिकारी की रिपोर्ट सोमवार शाम को आई। जिसके बाद उन्हें कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया। इधर, उनके संक्रमित होने के बाद मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम ने कार्यालय में सैनिटाइजेशन करवाया।

संपर्क में आए और कार्यालय में कार्य करने वाले कर्मचारियों की भी आरटी-पीसीआर जांच की गई। कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कई कर्मचारियों ने स्वयं को क्वारंटीन कर लिया है।  इधर सीएमओ, डॉ. बीडी जोशी ने बताया कि सीईओ के संक्रमित आने के बाद उनके संपर्क में आए लोगों तो आइसोलेट रहने की हिदायत दी गई है। 

कुंभ से लौटे दो पुलिसकर्मी भी संक्रमित
कुंभ ड्यूटी से लौटे जिले के दो पुलिस कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। एसपी अमित श्रीवास्तव ने बताया कि जिले से 80 से अधिक पुलिस कर्मचारी कुंभ ड्यूटी में गए थे। जिनके लौटने का सिलसिला चल रहा है। बताया कि सभी जवानों की आरटी-पीसीआर जांच कराई जा रही है।

अभी तक हुई जांच के आधार पर दो जवान पॉजिटिव पाए गए। जिन्हें आइसोलेशन से कोविड अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। बताया कि कुंभ से लौटने वाले सभी कर्मचारियों की जांच कराई जा रही है। उन्हें जांच रिपोर्ट आने तक आइसोलेट किया जा रहा है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00