विज्ञापन
विज्ञापन

इस भाई-बहन की जोड़ी को है साइकिलिंग का जुनून, विरोध के बाद भी नहीं छोड़ा अपना शौक

रोहित भट्ट,अमर उजाला, अल्मोड़ा Updated Sat, 20 Apr 2019 01:53 PM IST
Brother And sister in The ultimate uttarakhand himalayan mtb challenge 2019
- फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
द अल्टीमेट उत्तराखंड हिमालय एमटीबी चैलेंज में भाई-बहन की जोड़ी भी जीत के लिए जोर आजमाइश कर रही है। तीसरी बार किसी प्रतियोगिता में भाग ले रही इस जोड़ी में साइकिलिंग के प्रति जबर्दस्त उत्साह है।
विज्ञापन
विज्ञापन
शीतला मुक्तेश्वर निवासी कमलेश राणा (23) और उनकी बहन पूनम राणा 2014 से साइकिलिंग कर रहे हैं। नागा रेजीमेंट में सिपाही पद पर तैनात कमलेश बताते हैं कि उनका तहेरा भाई राकेश साइकिलिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेता है। उसी से प्रेरित होकर उनकी भी साइकिलिंग के प्रति रुचि जाग गई। हल्द्वानी निवासी पूनम ने बताया कि उसके पति भी सेना में हैं। वह घर का कामकाज निपटाकर रोजाना चार से पांच घंटे साइकिलिंग करती हैं।

कमलेश ने 2018 में हुई एमटीबी नेशनल चैंपियनशिप में चतुर्थ स्थान प्राप्त किया, वहीं पूनम 2018 एमटीबी नेशनल चैंपियनशिप में महिला वर्ग में टाइम ट्रायल और मास्टर आर्ट में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। दोनों ने एक साथ वर्ष 2018 में बीएसएफ की ओर से देहरादून में हुई साइकिलिंग प्रतियोगिता में भी प्रतिभाग किया। दोनों की प्रतिभा को देखते हुए सेना ने कमलेश को चार लाख तो पूनम को एसएसबी के कमाडेंट राकेश ठाकुर ने डेढ़ लाख की साइकिल दी है।

पूनम एशियन गेम्स की कर रही तैयारी
पूनम ने बताया कि उनका लक्ष्य एशियन गेम्स में होने वाली साइकिलिंग प्रतियोगिता में भाग लेना है। इसके लिए वह कड़ा परिश्रम भी कर रही है। बताया कि जब उन्होंने गांव में साइकिल चलानी शुरू की थी तब आसपास के लोग तरह-तरह की बातें करते थे लेकिन उन्होंने इसकी परवाह नहीं की। उन्होंने अपने शौक और जुनून को कायम रखा और साइकिल का पैडल नहीं छोड़ा। आज वह कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुकी है। 

Recommended

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए
Lovely Professional University

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए

क्या आपकी नौकरी की तलाश ख़त्म नहीं हो रही? प्रसिद्ध करियर विशेषज्ञ से पाएं समाधान।
Astrology

क्या आपकी नौकरी की तलाश ख़त्म नहीं हो रही? प्रसिद्ध करियर विशेषज्ञ से पाएं समाधान।

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

हिमाचल की मोनिका ने जीता मिसेज इंडिया टूरिज्म का खिताब

कांगड़ा जिले की मोनिका शर्मा ने मुंबई में हुए मिसेज इंडिया आईएम पावरफुल-2019 ब्यूटी कांटेस्ट में मिसेज इंडिया टूरिज्म का खिताब जीता है।

18 जून 2019

विज्ञापन

सांसदों का शपथ ग्रहण : कभी जय श्रीराम और राधे-राधे के नारे तो कभी लगे जय मीम, अल्लाह-हू-अकबर के नारे

सांसदों के शपथ ग्रहण के दौरान कभी लगे जय श्रीराम और राधे-राधे के नारे तो कभी लगे जय मीम, अल्लाह-हू-अकबर के नारे। देखिए ये रिपोर्ट

19 जून 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
सबसे तेज अनुभव के लिए
अमर उजाला लाइट ऐप चुनें
Add to Home Screen
Election