विज्ञापन
MyCity App MyCity App

वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा: 90 फीसदी बच्चे चार वर्ष की आयु में ले रहे स्कूलों में दाखिला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Thu, 16 Jan 2020 02:31 AM IST
विज्ञापन
90 percent Children Going to school in Four Year Age at dehradun
- फोटो : प्रतीकात्मक तस्वीर
ख़बर सुनें

सार

  • शिक्षा की वार्षिक स्थिति रिपोर्ट 2020 जारी, देहरादून जिले के 56 गांवों में हुआ सैंपल सर्वे

विस्तार

उत्तराखंड में शिक्षा की वार्षिक स्थिति रिपोर्ट (एनुअल स्टेट्स ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट-2020) के मुताबिक देहरादून जिले में 90 प्रतिशत बच्चे चार साल की आयु में स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं। लेकिन बच्चों को प्रवेश दिलाने में अभिभावकों का रुझान निजी स्कूलों की तुलना में सरकारी स्कूलों के प्रति बेहद कम है। जिससे यह माना जा सकता है कि सरकारी स्कूलों की शिक्षा का स्तर बेहतर नहीं है।
विज्ञापन
शिक्षा की वार्षिक स्थिति रिपोर्ट में देहरादून जिले के 56 गांवों के 985 परिवारों का सर्वे किया गया। जिसमें 4 से 8 साल के आयु वर्ग के बच्चों का शिक्षा स्तर परखा गया। सर्वे में स्कूली शिक्षा की स्थिति और बुनियादी शिक्षा के स्तर पर सर्वे किया गया। इसमें स्कूल जाने वाले 4 से 8 साल आयु वर्ग के बच्चों में पढ़ने की स्थिति, स्कूल की सुविधाएं, शारीरिक और खेल सुविधा, शिक्षक व छात्र की उपस्थित को देखा गया।

आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले 31 प्रतिशत बच्चे अंक पहेलियों को सुलझाने में सफल हुए। जबकि पांच साल के 45 प्रतिशत बच्चे ही इसमें सफल रहे। रिपोर्ट के अनुसार छह साल के 32 प्रतिशत बच्चे आंगनबाड़ी और प्री-प्राइमरी में पढ़ रहे हैं। जबकि 46 प्रतिशत कक्षा एक और 18 प्रतिशत कक्षा दो में पढ़ रहे हैं।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

अधिकांश बच्चे प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश ले रहे

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us