शराब के लिए ताक पर नियम कायदे

Dehradun Bureau Updated Sat, 03 Jun 2017 10:11 PM IST
ख़बर सुनें

ठेका खोलने के लिए नियम-कायदे ताक पर
आबकारी विभाग और प्रशासन पर मिलीभगत का आरोप

अमर उजाला ब्यूरो
कर्णप्रयाग।

नगर में शराब के ठेके के विरोध में शराब विरोधी संघर्ष समिति का आंदोलन 39वें दिन भी जारी रहा। धरने पर बैठे आंदोलनकारियों ने आरोप लगाया कि आबकारी विभाग और प्रशासन की मिलीभगत के चलते शराब के ठेके के लिए नियम कायदे ताक पर रखे जा रहे हैं। शिकायत के बावजूद तहसील प्रशासन कार्रवाई नहीं कर रहा है। आंदोलनकारियों ने सीएम को भेजे ज्ञापन में कहा यदि मामले में जल्द कार्रवाई नहीं की जाती तो समिति कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी।
धरने पर बैठे संघर्ष समिति की अध्यक्ष अंशी देवी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य भुवन नौटियाल, इंद्रेश मैखुरी, अरविंद चौहान, संजय रावत, भागीरथी देवी, रेखा देवी, मधुमती देवी और उर्मिला देवी आदि ने कहा कि आबकारी विभाग राजकीय इंटर कालेज, कोर्ट परिसर और ब्लाक कार्यालय के बीच में शराब की दुकान खोल रहा है, जबकि तीनों परिसर में करीब 200 मीटर की परिधि में है। यही नहीं शराब की दुकान खोलने के लिए भूस्खलन क्षेत्र में खुदाई कर रास्ता बनाया जा रहा है, जो वन अधिनियम की अवहेलना, सरकारी भूमि पर अतिक्रमण के साथ ही भूस्खलन को न्योता दे रहा है।

देवाल में नहीं खुलने देंगे धरना
अंग्रेजी शराब के ठेके को लेकर विरोध के साथ ही समर्थन में उतरे लोग

अमर उजाला ब्यूरो
देवाल।

57 दिनों से ब्लाक मुख्यालय पर चल रहा शराब विरोधी आंदोलन शनिवार को भी जारी रहा। आंदोलनकारियों ने कहा कि ब्लाक को शराब मुक्त बनाने के लिए शराब के ठेके को नहीं खुलने दिया जाएगा।
शराब के ठेके के टेंडर निरस्त करने की मांग को लेकर बुधवार को महिलाओं ने देवाल-थराली मोटर मार्ग जाम किया था। इसके चलते पुलिस ने ब्लाक प्रमुख उर्मिला बिष्ट सहित 14 अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। इसके बाद भी शनिवार को ब्लाक मुख्यालय पर महिलाओं ने धरना जारी रखा। उन्होंने कहा यदि जबरन देवाल में शराब का ठेका खोला गया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। धरना देने वालों में ब्लाक प्रमुख उर्मिला बिष्ट, शराब विरोधी संघर्ष समिति के अध्यक्ष हीरा देवी पागंती, कमला राणा, हिमांती बिष्ट, नंदी कुनियाल, कमला देवी, गंगा देवी, चंपा देवी, धनुली देवी, गीता देवी, तुलसी देवी, हिमांती देवी, सुनिता देवी, लक्ष्मी देवी, पुष्पा देवी आदि शामिल थी।

मुकदमों को बताया फर्जी
देवाल। शराब विरोधी आंदोलन के दौरान सड़क जाम करने लेकर पुलिस की ओर से किए गए मुकदमों को फर्जी बताया जा रहा है। पिंडारी संघर्ष समिति के अध्यक्ष दर्शन दानू ने कहा कि वो (दर्शन दानू) लंबे समय से देवाल में नहीं हैं। बावजूद पुलिस ने उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है, जो फर्जी है। उन्होंने कहा कि पुलिस की फर्जी मुकदमों की शिकायत डीएम से की जाएगी।

ठेका खोलने की उठाई मांग
देवाल। वहीं कई भाजपा कार्यकर्ताओं सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने शराब के ठेके का समर्थन किया। भाजपा ,कांग्रेस, पंचायत प्रतिनिधि तथा व्यापार संघ के कई नेताओं ने जिला आबकारी अधिकारी और डीएम को ज्ञापन भेजकर देवाल में शराब की दुकान खोलने की मांग की। व्यापार संघ अध्यक्ष केडी मिश्रा, महामंत्री पुष्कर सिंह बिष्ट, भाजपा के अध्यक्ष गिरीश मिश्रा, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष नरेंद्र बिष्ट, जिला पंचायत सदस्य राजेंद्र दानू, कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता लखन रावत, प्रधान संघ अध्यक्ष पुष्कर सिंह फर्स्वाण, पूर्णा के प्रधान हरीश पांडे, भाजपा के महामंत्री मोहन सिंह, कांग्रेस के जिला प्रवक्ता मोहन दानू आदि ने कहा कि शराब की दुकान बंद होने से शराब की तस्करी बढ़ गई है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

श्रावस्ती : पानी की तलाश में आबादी में पहुंचे हिरन की मौत, शरीर पर गहरे जख्म, गोली मारने की भी आशंका

आशंका जताई जा रही है कि पानी की तलाश में हिरन भटककर गांव पहुंचा होगा और कुत्तों ने उस पर हमला कर दिया होगा। ग्रामीणों के अनुसार हिरन को गोली भी मारी गई है।

22 मई 2018

Related Videos

16 साल की उम्र में ये लड़का है 700 कारों का मालिक!

कहते हैं शौक बड़ी चीज है और जिसे एक बार शौक लग जाए तो फिर पूछिए ही मत। ऐसा ही एक शौक लग गया है देहरादून के रहनेवाले 16 साल के ध्रुव को। ध्रुव को कारों का शौक है और अबतक ध्रुव ने अपने कलेक्शन में 700 कारों को जमा कर लिया है।

21 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen