देहरादून में वायरल का कहर: पांच महिलाओं की मौत

साहिया/ब्यूरो Updated Tue, 16 Oct 2012 12:08 PM IST
viral fever causes five women death
कालसी विकासखंड के कई गांवों में फैले वायरल फीवर का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। दस दिन के भीतर बुखार पांच महिलाओं की जान ले चुका है। दर्जनों लोग अब भी बीमार हैं। जिन्हें विकासनगर, हरबर्टपुर और दून के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। बीमारी के लगातार फैलने से लोगों में दहशत बनी है। उधर, स्वास्थ्य विभाग ने बुखार पीड़ित गांवों के एएनएम सेंटरों पर दवाओं के वितरण के साथ ही फार्मेसिस्ट भेजे हैं।

क्षेत्र के उभरेऊ, कोफ्टी, माख्टी, क्यावा, नगऊ, चंदऊ, खोई, बिनऊ, बंतोऊ, अलसी, सकनी, ददौली, माटला, डिमऊ समेत दर्जनों गांव पखवाडे़भर से वायरल फीवर की चपेट में हैं। क्षेत्र में समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं न होने के कारण लोग पहले झोलाछाप डाक्टरों के पास जा रहे हैं। हालत बिगड़ने पर ही मरीजों को विकासनगर, हरबर्टपुर और दून के अस्पताल ले जाया जा रहा है।

जनप्रतिनिधियों के अनुसार बुखार से सबसे पहले उत्पाल्टा और मिंडाल गांव में मौत के मामले सामने आए हैं। यहां ममता देवी (24) पत्नी रघुवीर राय और सुखदेई देवी (58) की छह अक्तूबर को मौत हो गई। आठ अक्तूबर को उपरौली निवासी कक्षा दस की छात्रा नीलम (16) ने तेज बुखार के चलते दम तोड़ दिया। सिमोग गांव निवासी विमला देवी (25) पत्नी राजू की आठ तारीख और रिखाड़ निवासी लीला देवी (35) की 13 अक्तूबर को वायरल फीवर ने जान ले ली। लगातार मौतों से कालसी प्रखंड में लोग दहशत में हैं। स्थानीय निवासी मोहर सिंह, सरदार सिंह और पूरण सिंह का कहना है कि ठंड के साथ आ रहे बुखार में लोग बेचैनी महसूस कर रहे हैं।

जिन गांवों में बुखार के ज्यादा मरीज हैं, वहां के एएनएम सेंटरों पर दवा वितरण के साथ ही फार्मेसिस्टों को भेजा गया है।
-डॉ. महेंद्र सिंह राय प्रभारी सीएचसी साहिया

प्रभावित गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी जाएगी। बुखार के कारणों का पता लगाया जाएगा।
-डा. आरपी भट्ट सीएमओ देहरादून

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डाक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls