विज्ञापन
विज्ञापन

देहरादून में शिक्षा मित्रों को पुलिस ने पीटा

देहरादून/ब्यूरो Updated Tue, 11 Dec 2012 04:54 PM IST
dehradun police beat teachers
ख़बर सुनें
शिक्षामित्रों पर सोमवार को पुलिस ने बुरी तरह लाठियां बरसाईं। उन्हें दौड़ा-दौड़ा कर बेरहमी से पीटा। महिलाएं भी नहीं बख्शी गईं। कम से कम सौ शिक्षा मित्रों को सिर, हाथ और टांगों पर गंभीर चोटें आई हैं। ‘मित्र पुलिस’ ने पानी की तेज धार से बेदम होकर गिरे शिक्षा मित्रों पर भी रहम न दिखाते हुए उन्हें भी लाठियों और लात-घूसों से जमकर पीटा।
विज्ञापन
कई शिक्षा मित्र तो बुरी तरह लहूलुहान हो गए। गंभीर हाल में 22 शिक्षा मित्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस के मुताबिक शिक्षा मित्रों के पथराव में दो थानेदारों समेत सात पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि सरकार ने शिक्षा मित्रों पर लाठियां बरसवाकर अंग्रेजी हुकूमत की यादें ताजा कर दीं। उन्होंने दोषी पुलिसकर्मियों को निलंबित करने की मांग की है।

लाठीचार्ज का मसला विधानसभा में भी उठा। सरकार ने लाठीचार्ज की न्यायिक जांच करवाने का आश्वासन दिया है। वेतन वृद्धि की मांग पर मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा मंगलवार को शिक्षा मित्रों से बातचीत कर सकते हैं। विधानसभा के पास बैरिकेडिंग तोड़कर भीतर घुसने की कोशिश कर रहे शिक्षा मित्रों पर लाठीचार्ज कर दिया गया। विधानसभा के सामने धरनास्थल पर एकत्र हुए शिक्षा मित्रों ने दोपहर में विधानसभा के लिए कूच किया।

पुलिस ने बैरिकेडिंग पर उन्हें रोक लिया। नाराज शिक्षा मित्रों ने बैरिकेडिंग तोड़ कर अंदर घुसने की कोशिश की तो पुलिस ने पानी की बौछार करके उन्हें रोकने की कोशिश की। इसी बीच किसी ने भीड़ में से पथराव कर दिया। फिर क्या था पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। शिक्षा मित्रों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा गया। जमीन पर गिरे और छिपने की कोशिश कर रहे शिक्षा मित्रों को भी निकाल-निकाल कर पीटा गया। कुछ महिला शिक्षा मित्र तो लाठी लगने से बेहोश हो गईं।

शिक्षा मित्रों के साथ ही विधान सभा के सामने धरने पर बैठे शिक्षा आचार्यों को भी चोटें आई हैं। शिक्षा आचार्य संगठन के प्रदेश अध्यक्ष जैल सिंह रावत के साथ ही कुछ अन्य शिक्षा आचार्य घायल हुए हैं। लाठीचार्ज में घायल शिक्षा मित्र महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष ललित द्विवेदी ने कहा कि लाठी के दम पर सरकार आंदोलन को कुचलने का प्रयास कर रही है। जिसे कभी सफल नहीं होने दिया जाएगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बिशन सिंह चुफाल और नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट के साथ ही भाजपा के कई विधायकों ने घटनास्थल पर आकर लाठीचार्ज की निंदा की।

शिक्षा मित्रों को समझाने का प्रयास किया गया, लेकिन उन्होंने बैरिकेडिंग तोड़ने के साथ ही पथराव शुरू कर दिया। पथराव से नेहरू कॉलोनी और बसंत विहार के थानाध्यक्षों समेत चार कांस्टेबल घायल हुए हैं। पूरे प्रकरण की जांच होगी।
-केवल खुराना, एसएसपी देहरादून

विज्ञापन

Recommended

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी
Invertis university

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी

संतान के उज्वल भविष्य व लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं संतान गोपाल पाठ व हवन - 24 अगस्त
Astrology Services

संतान के उज्वल भविष्य व लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं संतान गोपाल पाठ व हवन - 24 अगस्त

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

फ्रांस में मुस्लिमों ने मोदी का किया स्वागत, वीडियो देख बौखला गए पाकिस्तान के ये मंत्री

France में Muslims की ओर से Prime Minister Narendra Modi के जोरदार स्वागत का Video PMO ने Twitter पर शेयर किया तो इसे देख Pakistan Minister Fawad Chaudhry खुद की बौखलाहट छिपा न सके और Twitter पर Reply कर डाला, जिसके बाव फवाद लगातार Troll हो रहे हैं।

23 अगस्त 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree