विज्ञापन
विज्ञापन

’परेशानियों की ‘बारिश’

Dehradun Updated Sun, 24 Feb 2013 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
-स्कूल, कालेज, कार्यालयों में कम रही उपस्थिति
विज्ञापन
-आवाजाही में दिक्कत, सड़कों के गड्ढों ने दी परेशानी
-गहराती ठंड ने बढ़ाई बच्चों, बुजुर्गों के लिए मुश्किल
अमर उजाला ब्यूरो
देहरादून। आसमां से शनिवार को परेशानियों की ‘बरसात’ हुई। शुक्रवार देर रात से ही मौसम का मिजाज बदल गया था। रात से शुरू हुई रिम-झिम बारिश दिन में भी जारी रही। इससे सड़कों के गड्ढों में पानी भर गया। इससे आवागमन में बेहद परेशानी रही। कई जगह सड़कें ओवर फ्लो की वजह से आवाजाही में बाधा बनी रहीं। दिन भर तेज हवाओं और गहराती ठंड ने बच्चों, बुजुर्गों की भी मुश्किल बढ़ा दी। जुकाम, बुखार ने उन्हें आसानी से शिकार बनाया। वहीं, स्कूल, कालेज, बाजार, कार्यालयों में उपस्थिति कम रही। जो बच्चे स्कूल गए भी, वह भीगते हुए घर पहुंचे। बाजारों में भी कम लोग दिखे। शाम को मौसम खुला, लेकिन बादल छाए रहे। दून में अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसमें शुक्रवार के मुकाबले आठ डिग्री की गिरावट थी। न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस रहा। बारिश 10.6 मिलीमीटर रिकार्ड की गई। मौसम विभाग की मानें तो रविवार को राजधानी में बारिश नहीं होगी, लेकिन बादल छाये रहने की संभावना है।
---------------------------------------
बिजली ने भी रुलाया
मौसम की मार से शहर की बिजली व्यवस्था भी बेहाल रही। राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में लोकल फाल्ट आने के कारण बिजली आपूर्ति बाधित रही। कागरी, टर्नर रोड, निरंजनपुर सहित अन्य क्षेत्रों में सुबह, दोपहर और शाम के वक्त कई बार बिजली ने परेशान किया। तेज हवाएं चलने के कारण सुबह और शाम आधे-आधे घंटे के लिए सुरक्षा की लिहाज से आपूर्ति को बंद करना पड़ा। हालांकि देर शाम के बाद लगभग सभी क्षेत्रों में आपूर्ति सामान्य हो गई थी।
--------------------------------
पारा लुढ़का, पेड़ टूटकर गिरे
पहाड़ों की रानी मसूरी के समीपवर्ती क्षेत्रों धनोल्टी, सुरकंडा देवी, नागटिब्बा, देवलसारी की पहाड़ियाें ने एक बार फिर बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली। दिनभर बारिश होती रही, तेज आंधियां चलीं, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ। पारा काफी नीचे लुढ़क गया। कंपकंपाती ठंड के चलते बाजारों में दिन में ही सन्नाटा पसरा रहा। शाम को चली आंधी से हाथी पांव क्षेत्र में कई जगह पेड़ टूटकर गिरे। बिजली की आंख-मिचौली ने लोगों को परेशान कर दिया। मौसम खराब होने से स्कूली बच्चों ने परेशानी झेली, वहीं मजदूर, पटरी व्यापारी, बोझा श्रमिक, रिक्शा चालकों की रोजी-रोटी प्रभावित हुई।
-------------------------
...पर फसलों के लिहाज से अच्छी
आम लोगों को सता रही बारिश कम-से-कम किसानों, काश्तकारों के चेहरों को सुकून देने वाली है। जहां पानी न पहुंचने से सिंचाई की दिक्कत रहती है, ऐसे इलाकों के लिए इस रिमझिम बारिश को बेहतर माना जा रहा है। गेहूं के लिए इस वक्त यह बारिश बढ़िया है। मौसम विभाग के निदेशक आनंद शर्मा के अनुसार भारी बारिश ऊंचाई वाले इलाकों में है। सरसों की पैदावार निचाई में ज्यादा है। यहां भारी बारिश नहीं, लिहाजा सरसों को भी नुकसान नहीं।
--------------------------------------
संडे-मंडे रहेगा फन डे
-लोगों ने बनाया छुट्टी का प्रोग्राम, चले शहर से दूर
अमर उजाला ब्यूरो
देहरादून। शहर बेशक बारिश से भीगता रहा। लोगों को बेशक रजाई के भीतर पैर डाल पकौड़े का लुत्फ लेना ज्यादा भाया, लेकिन ऐसे लोगों की भी कमी नहीं रही, जो शनिवार को ही छुट्टी के पैकेज को इंज्वाय करने शहर से दूर उड़ चले। इनमें से कई तो बर्फबारी का लुत्फ लेने की तमन्ना पाले थे, जिन्हें उम्मीद थी कि संडे को मौसम खुलने के बाद वह उसका मजा उठा सकेंगे। इनमें युवाओं की संख्या ज्यादा रही। 25 तारीख को रविदास जयंती के उपलक्ष्य में अवकाश घोषित किए जाने के बाद इनकी उम्मीदों को भी जैसे पंख लग गए। उन्होंने आनन-फानन में आस-पास घूमने का प्लान बना डाला। कुछ ने अपनी रवानगी रविवार सुबह के लिए टाल दी, ताकि मौसम ठीक होते ही वह छुट्टी का आनंद उठाने निकल सकें।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

मतदान के लिए जागरुक करने का अनोखा तरीका, युवाओं की टोली रैप सॉन्ग गाकर कर रही वोटिंग की अपील

21 अक्टूबर को महाराष्ट्र और हरियाणा में हो रहे विधानसभा चुनावों में ज्यादा से ज्यादा लोगों के घरों से बाहर निकलकर वोट डालने की अपील करने के लिए मुंबई में युवाओं ने दिलचस्प तरीका निकाला है। देखें ये वीडियो

20 अक्टूबर 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree