28 हजार परिवारों को इसी माह से सस्ता राशन

Dehradun Updated Fri, 21 Dec 2012 05:32 AM IST
रुड़की। बीपीएल सूची में नाम होने के बावजूद राशन कार्ड न होने से सस्ते राशन से वंचित लोगों के लिए राहत की खबर है। जिले के ऐसे 28 हजार से अधिक बीपीएल परिवारों को इसी माह से सस्ते राशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को ऐसे गरीब परिवारों की सूची शीघ्र भेजने के निर्देश दिए हैं।
जिले में करीब 92 हजार बीपीएल परिवार हैं, लेकिन इनमें से महज करीब 63,300 परिवारों के पास ही बीपीएल के राशन कार्ड हैं। जिससे इन परिवारों को ही बीपीएल का राशन मिलता है। लगभग 28,700 परिवार ऐसे हैं, जो बीपीएल सूची में शामिल होने के बावजूद सस्ते राशन से महरूम हैं। दरअसल, इन परिवारों को विभाग की ओर से एपीएल कार्ड जारी किए गए हैं। जिसके चलते इन्हें एपीएल का राशन मिलता है। अब केंद्र सरकार ने ऐसे वंचित बीपीएल परिवारों को भी सस्ता राशन देने का निर्णय लिया है। दिसंबर माह से ही वंचित परिवारों को सस्ता राशन मिलना शुरू हो जाएगा।

एपीएल कार्डों पर ही लगेगी मोहर
बीपीएल सूची में शामिल इन परिवारों के एपीएल राशन कार्डों पर ही बीपीएल की मोहर और विभागीय अधिकारियों द्वारा सत्यापित कर दिया जाएगा। इसी आधार पर ऐसे बीपीएल परिवारों को सस्ता राशन मिलना शुरू हो जाएगा। बीपीएल राशन कार्ड अभी नहीं बनाए जाएंगे।

ये होगा लाभ
अभी तक इन परिवारों को एपीएल गेहूं चार रुपये और चावल छह रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदना पड़ रहा था, लेकिन अब इन्हें बीपीएल का गेहूं दो रुपये और चावल तीन रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलेगा। वहीं अब तक जहां ऐसे परिवारों को केवल एपीएल के हिसाब से 10-10 किलो गेहूं-चावल मिल रहा था, अब 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल मिलेगा।

क्या कहते हैं अधिकारी
योजना का लाभ पहुंचाने के लिए जिले के खंड विकास अधिकारियों से सस्ते राशन से वंचित बीपीएल परिवारों की सूची मांगी गई है। सूची आते ही खाद्य आपूर्ति विभाग को भेजकर वंचित परिवारों को राशन वितरण करना शुरू करा दिया जाएगा।
- वीएस धनिक, मुख्य विकास अधिकारी हरिद्वार

केंद्र सरकार की ओर से अतिरिक्त सस्ता राशन मिलना शुरू हो गया है। दिसंबर माह का कुछ राशन आ भी चुका है। जैसे ही खंड विकास अधिकारी वंचित बीपीएल परिवारों की सूची दे देंगे। सस्ता राशन बांटना शुरू कर दिया जाएगा। - पीएस पांगती, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी, हरिद्वार

कितने कहां वंचित परिवार
ब्लाक बीपीएल संख्या कार्ड वंचित परिवार
रुड़की 16555 9225 7330
भगवानपुर 19673 11360 8313
लक्सर 11251 4685 6566
खानपुर 2980 2620 360
नारसन 14822 14174 648

Spotlight

Most Read

Lucknow

21 साल का साहिल बना पीजीआई थाने का एसओ, टोपी न पहने सिपाहियों की लगाई क्लास

राजधानी के पीजीआई थाने का नजारा शुक्रवार को दो घंटे के लिए बदल गया। शिकायत लिए आए लोग सामने बैठे 21 साल के एसओ को देखकर कुछ देर के लिए ठिठक गए।

19 जनवरी 2018

Related Videos

बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों ने करवाई प्लास्टिक सर्जरी, बताइए कौन है सबसे हसीन ?

बॉलीवुड में कुछ सालों से प्लास्टिक सर्जरी करवा कर फीचर्स को और शार्प और सुंदर करने का चलन चल पड़ा है।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper