पहाड़ी दीवाली के रंग में रंगा जौनसार

Dehradun Updated Sun, 16 Dec 2012 05:30 AM IST
साहिया/चकराता। इन दिनों पूरा जौनसार बावर क्षेत्र पहाड़ी दिवाली के जश्न में डूबा हुआ है। शनिवार को पहाड़ी दिवाली पर्व के तीसरे दिन जंदोई पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने एक दूसरे के घर जाकर चिवड़ा भेंट किए। पंचायती आंगनों में महिला और पुरुषों ने सामूहिक रूप से हारुल और तांदी नृत्य किया।
साहिया क्षेत्र में उदपाल्टा, अलसी, पानुवा, कनबुआ, कोरुवा, सकनी आदि गांवों में महिलाएं और पुरुष समूह बनाकर एक-दूसरे के घर गए और चिवड़ा भेंट किए। लोगों ने एक-दूसरे को जंदोई पर्व की शुभकामना दी। दिन में गांवों के बाजगियों ने घर-घर जाकर लोगों को गेंहू और जौ की हरियाड़ी बांटी। शाम के समय पंचायती आंगन में महिला और पुरुषों ने लोकगीतों पर सामूहिक नृत्य किया। कोरुवा गांव में पंचायती आंगन में काठ का हाथी बनाया गया। उस पर गांव के स्याणा को बैठाकर नचाया गया।
जहां एक ओर उभरेऊ, अलसी, कनबुआ गांव में पर्व के तीसरे दिन जंदोई के साथ ही दिवाली का जश्न का समापन हो गया, वहीं कई गांवों में दिवाली का यह जश्न पांच दिनों तक चलेगा। देर रात तक लोग ढोल, दमाऊ की थाप पर सामूहिक रूप से हारुल और तांदी नृत्य करते रहे।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपने आज तक नहीं देखा होगा ऐसा डांस! चौंक जाएंगे देखकर

सोशल मीडिया पर अक्सर आपको कई चीजें वायरल होते हुए मिल जाती हैं लेकिन फिर भी कई चीजें ऐसी होती हैं जो वायरल तो हो रही हैं लेकिन आप तक नहीं पहुंच पातीं।

24 जनवरी 2018