नो टेंशन, जारी हैं स्कूलों में रजिस्ट्रेशन

Dehradun Updated Mon, 03 Dec 2012 05:30 AM IST
देहरादून। बच्चे का स्कूल में दाखिला कराना है तो टेंशन मत लीजिए। राजधानी के कुछ स्कूलों में भले ही नवंबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी हो, लेकिन मौके अब भी बाकी हैं। कई बड़े स्कूलाें में दिसंबर में रजिस्ट्रेशन शुरू होेंगे। खास बात यह है कि इनमें से अधिकांश में छोटी क्लास के लिए कोई टेस्ट या इंटरव्यू नहीं होता। बस इंटरेक्शन के जरिये बच्चे के स्वभाव का जायजा लिया जाता है।
एशियन स्कूल में इस महीने (दिसंबर) रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। यहां प्री नर्सरी और नर्सरी से दाखिले होते हैं। जसवंत माडर्न स्कूल में प्ले ग्रुप से दाखिले होते हैं। प्रधानाचार्या मीनाक्षी गंडोत्रा ने बताया कि आयु सीमा तीन वर्ष व ऊपर रखी गई है। छोटी कक्षाओं में कोई इंटरव्यू या टेस्ट नहीं होता। डीएवी पब्लिक स्कूल में छोटी कक्षाओं के साथ ही अन्य कक्षाओं में खाली सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। बड़ी कक्षाओं में दाखिले के लिए पहला एंट्रेंस टेस्ट 15 दिसंबर के पास हो सकता है। नर्सरी में डायरेक्ट एडमिशन ही होते हैं।
बच्चे को स्मार्ट बनाएं, जानकार नहीं
तीन साल का बच्चा पहली बार स्कूल के जरिये बाहरी दुनिया में कदम रखेगा। लेकिन, अभिभावक अनजाने में ही उस पर सब कुछ याद कर लेने का बोझ लाद देते हैं। बच्चे को खाते-पीते, उठते-सोते बस यही समझाया जाता है कि इंटरव्यू में क्या कहना है, कैसे कहना है, क्या नहीं करना है आदि। लेकिन यह समझना जरूरी है कि इंटरेक्शन में बच्चे की जानकारी से ज्यादा उसकी स्मार्टनेस और बोलने के तरीके पर ध्यान दिया जाता है।
रखें ख्याल
- नर्सरी में दाखिले का इंटरेक्शन बच्चे के जीवन की शुरुआत है, इसी बात को ध्यान में रखें
- प्री क्लासेज में बच्चे की स्मार्टनेस देखी जाती है कि वह खुलकर बात कर सकता है या नहीं और जो उसे आता है वह किस तरह बताता है इसलिए सब कुछ रटाने की आवश्यकता नहीं है
- बच्चे के स्वाभाविक व्यवहार को परखा जाता है, बनावटीपन को नहीं
- अभिभावकों की डिग्री की जगह उनकी अवेयरनेस पर नजर रहती है, देखा जाता है कि क्या अभिभावक बच्चे की पढ़ाई का स्तर समझने को तत्पर हैं
- अभिभावकों को चाहिए कि वे बच्चे के करिकुलम को समझने की क्षमता का प्रदर्शन करें
- अभिभावक और बच्चे के आपसी तालमेल और समझ को भी देखा जाता है
(जैसा डीएवी पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य डॉ. सारिका मोहन ने बताया)

Spotlight

Most Read

National

मौजूदा हवा सेहत के लिए सही है या नहीं, जान सकेंगे आप

दिल्ली के फिलहाल 50 ट्रैफिक सिग्नल पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) डिस्पले वाले एलईडी पैनल पर यह जानकारी प्रदर्शित किए जाने की कवायद हो रही है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper